मशहूर हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब की सलाह, बालों में पहले लगाएं सरसो तेल, पांच मिनट बाद करें शैम्पू

जिस दिन बालों में शैम्पू करते हैं उस दिन डैंड्रफ नहीं रहता लेकिन फिर दूसरे दिन से दिखना शुरू हो जाता है इसलिए शैम्पू करने से पहले कंघे से बालों में तेल लगाएं जो सीधे जड़ तक जाएगा। तेल शैम्पू के कैमिकल से बालों को नुकसान होने से बचाएगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 09:01 AM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 09:01 AM (IST)
मशहूर हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब की सलाह, बालों में पहले लगाएं सरसो तेल, पांच मिनट बाद करें शैम्पू
जमशेदपुर में अपने तीसरे नए सैलून के उद्घाटन के मौके पर जावेद हबीब।

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। बालों को अगर स्वस्थ रखना है तो हर दिन नहाने से पहले बालों में सरसो तेल लगाएं। इसके बाद कोई भी हल्के शैम्पू से बालों को धो लें। इससे बाल पूरी तरह से स्वस्थ रहेंगे। यह कहना है मशहूर हेयर स्टाइलिस्ट सह एक्सपर्ट जावेद हबीब का।

बिष्टुपुर स्थित एचएस टावर में जमशेदपुर के शहर में अपने तीसरे नए सैलून के उद्घाटन के मौके पर मीडिया से बात करते हुए उन्होंने ये बातें कहीं। बकौल हबीब, जमशेदपुर में हरियाली तो है लेकिन गर्मी भी बहुत है। गर्मी से होने वाला पसीना बालों के लिए नुकसानदेह है। पसीने के कारण बालों में डैंड्रफ होता है, बाल ज्यादा टूटते हैं इसलिए बालों की देखभाल ज्यादा जरूरी है। गीले बालों के कारण बालों में गंदगी ज्यादा होती है जो सूखने के बाद डैंड्रफ का रूप लेता है। सभी ने ख्याल किया होगा कि जिस दिन बालों में शैम्पू करते हैं उस दिन डैंड्रफ नहीं रहता लेकिन फिर दूसरे दिन से दिखना शुरू हो जाता है इसलिए हर दिन बालों में शैम्पू करें लेकिन इससे पहले कंघे से बालों में तेल लगाएं जो सीधे जड़ तक जाएगा। तेल जो है वो शैम्पू के कैमिकल से बालों को नुकसान होने से बचाएगा।

जिनके बाल झड़ गए उनके भी उग आएंगे बाल

जावेद बताते हैं कि जिनके बाल झड़ गए हैं उनके भी बाल फिर से उग आएंगे। इसके दो विकल्प है, पहला हेयर ट्रांसप्लांट और दूसरा जावेद हबीब घरेलू उपचार। इसके लिए करना ये होगा कि सप्ताह में एक दिन प्याज के रस से बालों का हल्के हाथों से मसाज करें। फिर शैम्पू से उसे धो लें। इससे थोड़ा जलेगा जरूर लेकिन दो-तीन माह में नए बाल आने शुरू हो जाएंगे।

 50 साल पहले बाल नहीं होंगे सफेद

जावेद हबीब का कहना है कि हमारे हाथों के बाल 50 साल पहले सफेद नहीं होते जबकि सिर के बाल उससे पहले सफेद हो जाते हैं। इसका मात्र एक कारण है कि हम अपने बालों का खास ख्याल नहीं रखते। यदि बालों का सहीं तरीके से देखभाल करेंगे तो बाल न केवल स्वस्थ रहेंगे।

मैं केवल ज्ञान बेचता हूं

जावेद का कहना है कि मैं हेयर स्टाइलिस्ट नहीं बल्कि ज्ञान बेचता हूं। हेयर ड्रेसर बालों के डाक्टर हैं। एक सैलून में कोई ग्राहक एक बार आता है लेकिन उसके हुनर और बालों के बारे में उनकी अच्छी परख उसे बार-बार आने को मजबूर करता है इसलिए हम देश भर में 65 हेयर एकेडमी का संचालन करते हैं जहां हर साल 10 हजार से ज्यादा हेयर स्टाइलिस्ट निकलते हैं।

जमशेदपुर में माह अंत तक खोलेंगे एकेडमी

जावेद ने बताया कि झारखंड में रांची के बाद जमशेदपुर में इस साल के अंत तक दूसरी जावेद हबीब एकेडमी खोलेंगे। जहां सभी युवाओं को बालों के बारे में जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि देश में नौ से 10 करोड़ सैलून है। अगर एक सैलून में औसतन तीन कर्मचारी हैं तो कितने कर्मचारी कोविड 19 के कारण प्रभावित हुए। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कितने लोग प्रभावित हुए। इनमें से 20 प्रतिशत धंधा बंद हो गया। अच्छी बात ये है कि ये सभी बेरोजगार फिर से ट्रेंड किया जाएगा। पांच साल बाद ये सभी हेयर डाक्टर बनेंगे। जब तक बाल रहेंगे तब तक हेयर ड्रेसर की दुनिया चलती रहेगी।

मेरा संदेश स्वच्छ हेयर, स्वच्छ भारत और स्वच्छ जमशेदपुर

जावेद हबीब का कहना है कि मेरा एक ही संदेश है स्वच्छ भारत के साथ स्वच्छ हेयर और स्वच्छ जमशेदपुर भी है। भगवान ने बाल सभी को एक ही तरह का दिया है। लेकिन हमारे कारण ही बाल के अलग-अलग प्रकार हो चुके हैं। इसलिए बालों का सहीं देखभाल से ही उसे सुरक्षित रख सकते हैं। सहीं देखभाल से बाल फिर से निकलने शुरू हो जाएंगे।

मेरे पिता व दादा भी थे हेयर ड्रेसर

हबीब ने बताया कि मेरे दादा और पिता भी हेयर ड्रेसर थे। मेरे दादा गर्वेनमेंट हाउस में वर्ष 1937 से पहले लार्ड माउंट बेटेन सहित कई प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्रियों के बाल काटे। मेरे दादा के बाद पिता ने वह नौकरी नहीं की। उन्होंने अलग व्यवसाय किया और उनके बाद मैं अपने व्यापार को केवल देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी 900 से ज्यादा सैलून खोले।

हेयर ड्रेसर को बनाएंगे लिस्टेड कंपनी

हबीब का कहना है कि मैक्डोनल्ड जैसी कंपनी जब लिस्टेड कंपनी बन सकता है तो हेयर ड्रेसर कंपनी क्यों नहीं। उन्होंने बताया कि हम दो साल हम अपनी कंपनी को लिस्टेड कंपनी बनाएंगे।

chat bot
आपका साथी