Facial Yoga Tips : चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगाना है तो करें फिश फेस पोज

Facial Yoga Tips चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए हम लाख जतन करते हैं। लेकिन अगर आप फिश फेस योगा करती हैं तो फिर कृत्रिम जतन करने की जरूरत नहीं होगी। फिश फेस योगा करने से मुहांसे से लेकर झुर्रियां तक दूर हो जाते हैं....

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 06:15 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 06:15 AM (IST)
Facial Yoga Tips : चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगाना है तो करें फिश फेस पोज
Facial Yoga Tips : चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगाना है तो करें फिश फेस पोज

जमशेदपुर : यदि आपका चेहरे पर मुंहासे, डबल च‍िन, एक्‍स्‍ट्रा फैट, र‍िंकल्‍स जैसी समस्‍याएं हैं तो इसके न‍िजात के लिए आप करें योगा का एक पोज जिसे फ‍िश फेस पोज के नाम से जाना जाता है। इस संबंध में शहर की प्रसिद्ध योग गुरू श्वेता पाठक कहती हैं कि फिश फेस पोज करने से कई स्‍क‍िन प्रॉब्‍लम दूर होती है। इससे चेहरे का अत‍िर‍िक्‍त फैट भी कम होता है और एज‍िंग की समस्‍या से भी न‍िजात म‍िलता है। इस फेस योगा को करने से मांसपेश‍ियों में खिंचावट आती है। इस बारे में ज्‍यादा जानकारी बता रही हैं। योगा एक्सपर्ट श्वेता पाठक।

ऐसे करें फिश फेस पोज

यह पोज बेहद आसान और असरदार है। इसे करने के ल‍िए ऊपर और नीचे के दांतों के बीच गैप में दोनों गालों को अंदर की ओर खींचें। ऐसा करने पर आपका फेस मछलीनुमा बन जाएगा। इस पोज को बनाकर कुछ देर रुकें और फ‍िर नॉर्मल फेस बना लें। इस पोज को 25 से 30 बार करें।

फ‍िश फेस पोज करें तो नहीं होंगे मुंहासे

ज्‍यादातर लोगों को एक्‍ने की समस्‍या होती है। यह एक कॉमन समस्‍या है। अगर क्रीम या दवा से एक्‍ने नहीं जा रहे हैं तो आप फेस फ‍िश पोज ट्राई करें। यह एक्‍ने की समस्‍या दूर करने में कारगर माना जाता है। इससे अंदर की त्‍वचा पर दबाव पड़ता है और कील-मुंहासे जैसी समस्‍या से न‍िजात म‍िलता है।

फ‍िश फेस पोज से डबल च‍िन और फेस फैट कम होगा

ज‍िन लोगों के चेहरे पर फैट है या ज‍िनकी डबल च‍िन है उन लोगों को फ‍िश पोज से मदद म‍िलेगी। इससे चेहरे की चर्बी कम होती है, चेहरे की जॉ लाइन में शेप नजर आती है और डबल च‍िन की समस्‍या से भी राहत म‍िलती है।

फ‍िश फेस पोज करने से झुर्रियां नहीं होंगी

जब आप मछली पोज बनाते हैं तो चेहरे की नसों पर जोर पड़ता है, ज‍िससे झुर्रियां या र‍िंकल्‍स की समस्‍या दूर होती है। इस योगा को रोज करने से इससे बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर ब‍िल्‍कुल भी नहीं झलकता।

फ‍िश फेस पोज करने से सूजन कम होती है

फ‍िश फेस से चेहरे की सूजन भी कम होती है। अगर थकान के कारण आपके चेहरे पर सूजन बढ़ रही है तो आप फ‍िश फेस योग करें। इसे करने से मांसपेश‍ियों को आराम म‍िलेगा और सूजन धीरे-धीरे कम हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी