Blast in Tata Steel : टाटा स्टील में जोरदार धमाका, दो कर्मचारी झुलसे

Tata steel Explosion in Jamshedpur in meta title and summary. टाटा स्टील कंपनी परिसर में जोरदार धमाका हुआ। कंपनी परिसर के अंदर हुए इस धमाके की आवाज इतनी तेज थी आसपास का पूरा माहौल गूंज उठा। लोगों में अफरातफरी मच गई।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 02:29 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 07:53 AM (IST)
Blast in Tata Steel : टाटा स्टील में जोरदार धमाका, दो कर्मचारी झुलसे
टाटा स्टील कंपनी के अंदर हुए धमाके के बाद उठता हुआ धुंआ

 जमशेदपुर, (जागरण संवाददाता)। टाटा स्टील कंपनी परिसर में सोमवार दोपहर 12.30 बजे हुए जोरदार धमाके में दो कर्मचारी झुलस गए। इनमें एक सुपरवाइजर व एक कर्मचारी शामिल है। कंपनी प्रबंधन का कहना है कि कूलिंग पांड में हॉट मेटल को ठंडा करते हुए हल्का धमाका हुआ। हॉट मेटल छिटकने से आसपास के कुछ स्थानों पर आग भी लग गया था। फायर ब्रिगेड की टीम ने तत्काल आग पर काबू पा लिया। वहीं, हॉट मेटल से दो कर्मचारियों को मामूली रूप से जख्मी हुए। प्राथमिक उपचार के बाद वे वापस काम पर लौट गए।

कंपनी प्रबंधन का कहना है कि इस घटना से किसी ऑपरेटिंग प्लांट या उपकरण को कोई नुकसान नहीं हुआ है। परिचालन को सामान्य रूप से शुरू कर दिया गया है। इस तरह की घटना की पुनावृत्ति न हो, इसके लिए कंपनी प्रबंधन जांच कमेटी गठित की है ताकि दुर्घटना की पुनावृत्ति न हो। टाटा स्टील प्रबंधन का कहना है कि हम अपने प्लांट और कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए हमे प्रतिबद्ध हैं। हम अपने कर्मचारियों को सुरक्षित कार्यस्थल देने के लिए हमेशा प्रयासरत हैं। वहीं, इस पूरे मामले में कारखाना निरीक्षक ने भी अपने स्तर से जांच करने की बात कही है।

कंपनी परिसर के अंदर हुए इस धमाके की आवाज इतनी तेज थी आसपास का पूरा माहौल गूंज उठा। आवाज के साथ उठे तेज धुएं के गुबार के कारण आसपास के लोगों में अफरातफरी मच गई। कुछ तो भागने भी लगे थे। सभी में यही कौतूहल था कि कंपनी के अंदर हुआ क्या जो इतना तेज आवाज हुई। हालांकि कंपनी के अंदर ऐसी आवाजो का होना स्थानीय लोगों के लिए आम बात है।

सोमवार दोपहर की आवाज काफी तेज थी। कंपनी सूत्रों की माने तो कंपनी परिसर के अंदर साकची छोर की तरफ तारापुर डंपिंग यार्ड है। यहां पर हॉट मेटल को ठंडा करने के लिए एक बड़ी सी टंकी है। जिसमे हॉट मेटल को डालकर ठंडा किया जाता है। कभी अगर टंकी में पानी रहा तो इससे काफी प्रेशर रिलीज होता है और यह प्रेशर आवाज के साथ ऊपर उठता है । आवाज के साथ इससे काफी मात्रा में धुंआ भी निकलता है, लेकिन इस बार का धमाका पिछले कई धमाकों से बिल्कुल अलग था।

कंपनी सूत्रों की माने तो हॉट मेटल को टंकी में डालने के दौरान कुछ घटना हुई है। इसके कारण यह धमाका हुआ है। धमाके के कारण आसपास की कुछ झाड़ियों में आग भी लग गई है हालांकि टाटा स्टील की फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पा लिया है। वहीं इस पूरे मामले में टाटा स्टील प्रबंधन ने फिलहाल कुछ भी कहने से इनकार किया है। कंपनी का कहना है कि वे पहले इस मामले को देख रहे हैं कि आखिर यह क्या मामला है । उसके बाद ही पूरी जानकारी दी पाई जा सकती है । आपको बता दें टाटा स्टील का जमशेदपुर प्लांट आबादी से पूरी तरह से घिरा हुआ है । कंपनी के चारों ओर आबादी है जहां लोग अपने परिवार के साथ रहते हैं इस तरह की घटना से स्थानीय निवासी भी डरे हुए हैं।

chat bot
आपका साथी