EPFO Latest Update : पीएफ का पैसा एक घंटे में निकालें, यदि इच्छुक हैं तो जान लीजिए इसका तरीका

EPFO Latest Update कोरोना काल में कईयों की नौकरियां चल गई। ऐसे लोग आर्थिक झंझावातों से जूझ रहे हैं। अगर आप भी आपात स्थिति में पीएफ का पैसा निकालना चाहते हैं तो एक घंटे में यह आपके खाते में आ सकता है। बस आपको यह करनी होगी...

Jitendra SinghThu, 16 Sep 2021 06:00 AM (IST)
पीएफ का पैसा एक घंटे में निकालें, यदि इच्छुक हैं तो जान लीजिए इसका तरीका

जमशेदपुर, जासं। भविष्य निधि यानी पीएफ या ईपीएफओ वह विभाग है, जहां असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को जीवनभर की जमा-पूंजी सुरक्षित रहने का भरोसा रहता है। लाख खामियों के बावजूद यह छोटी कंपनियों के कर्मचारियों के लिए भरोसे का बैंक है। 

इसमें कर्मचारी संकट के समय तो पैसा निकालता ही है, सेवानिवृत्ति के बाद इससे पेंशन भी मिलती है। यदि आपको भी बीच में कोई संकट या जरूरत हो तो अब एक घंटे में निकाल सकते हैं।

एक सप्ताह भी नहीं करना होगा इंतजार

सीधी सी बात है कि यदि आप कहीं भी काम कर रहे हैं और आपके वेतन से पीएफ का पैसा कट रहा है, तो इसका तरीका जानना चाहिए। पहले पीएफ से पैसा निकालने के लिए एड़ी-चोटी का पसीना बहाना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है।

सरकारी या गैर सरकारी संस्था के कर्मचारियों को पैसा निकालने के लिए अब एक सप्ताह भी इंतजार नहीं करना होगा। वाकई एक घंटे की प्रक्रिया में पैसा आपके बैंक खाते में ट्रांसफर हो सकता है।

ऑनलाइन भी कर सकते आवेदन

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से पैसा निकालने के लिए आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। यदि आपको फुर्सत हो तो नजदीकी कार्यालय में चले जाएं। सही-सही कारण बताएं, उसके सुबूत जमा करें और बस मिल जाएगा पैसा। अब किसी बिचौलिए की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

पहले सिर्फ मेडिकल इमरजेंसी में ही पीएफ विभाग से पैसा दिया जाता था, वह भी मेडिकल बिल जमा करने के बाद। इस नए नियम में आपको किसी तरह का बिल दिखाने या जमा करने की जरूरत नहीं होगी। बस आवेदन करना है और पैसा आपके बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाएगा।

भारत सरकार ने जो नया नियम बनाया है, उसके तहत एक घंटे में एक लाख रुपये तक पीएफ या भविष्य निधि के खाते से पैसा निकाल सकते हैं। हां, इतना ध्यान रखें कि आपात स्थिति में दिए गए इस पैसे का दुरुपयोग ना करें। सरकार की सुविधा का सही उपयोग करें। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.