EPFO Latest Update : पीएफ खाताधारकों के लिए खुशखबरी, छह करोड़ खाते में जाएगा पैसा

EPFO Latest Update कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ के खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। केंद्र सरकार जल्द ही छह करोड़ खातों में ब्याज का पैसा डालने जा रही है। श्रम मंत्रालय ने इसकी मंजूरी दे दी है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 07:45 AM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 08:55 AM (IST)
EPFO Latest Update : पीएफ खाताधारकों के लिए खुशखबरी, छह करोड़ खाते में जाएगा पैसा
EPFO Latest Update : पीएफ खाताधारकों के लिए खुशखबरी

जमशेदपुर : EPFO Latest Update  कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के मेंबर्स के लिए खुशखबरी है। ईपीएफओ शीघ्र ही अपने छह करोड़ से अधिक ग्राहकों के खातों में ब्याज ट्रांसफर कर सकता है। जानकारी के मुताबिक ईपीएफओ जल्द ही अपने छह करोड़ से अधिक ग्राहकों के खातों में 2020-21 के लिए ब्याज ट्रांसफर करने की घोषणा कर सकता है। श्रम मंत्रालय ने इस फैसले पर मंजूरी दे दी है।

पिछली बार वित्तीय वर्ष 2019.20 में केवाइसी में हुई गड़बड़ी के चलते कई खाताधारकों को लंबा इंतजार करना पड़ा था। ईपीएफओ ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए ब्याज दरों को बिना बदलाव के 8.5 प्रतिशत पर बरकरार रखने का फैसला लिया था जो कि पिछले सात साल के निचले स्तर की ब्याज दर है।

जानें पीएफ खाते का बैलेंस किन चार तरीकों से घर बैठे चेक कर सकते हैं..

मिस्ड कॉल के जरिए चेक कर सकते हैं बैलेंस अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011 22901406 पर मिस्ड कॉल देंगे। इसके बाद इंपीएफओ से एक संदेश मिलेगा। जिसमें हमारे पीएफ खाते का डिटेल रहेगा। इसकेलिए जरुरी है किक यूएएन से बैंक खाता, पैन व आधार को लिंक्ड रहे।

एसएमएस के जरिए इस तरह चेक करें बैलेंस यूएएन ईपीएफओ के पास पंजीकृत है तो हमारे लेटेस्ट कॉन्टि्ब्यूशन और पीएफ बैलेंस की जानकारी एक मैसेज से मिल सकती है। इसके लिए हमें 7738299899 पर ईपीएफओएचओ यूएएन एएनजी में लिखकर भेजना होगा। आखरी तीन अक्षर भाष के लिए है। अगर हिंदी में जानकारी चाहिए तो हमें ईपीएफओएचओ यूएएन एचआइएन लिखकर भेज सकते हैं। यह सेवा अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली में उपलब्ध है। यह एमएमएस यूएनएन के पंजीकृत मोबाइन नंबर से भेजा जाना चाहिए।

इपीएफओ के जरिए

इसके लिए हमें इपीएफओ पर जाना है। यहां इम्पलाइ सेंट्रीक सर्विस पर क्लिक करना है। अब व्यू पासबुक पर क्लिक करें। पासबुक देखने के लिए हमें यूएएन से लॉगइन करें।

उमंग ऐप के जरिए अपना उमंग ऐप खोलें और ईपीएफओ पर क्लिक करें एक अन्य पेज पर इम्पलाई सेंट्रिक सर्विस पर क्लिक करना होगा। यहां व्यू पासबुक पर क्लिक करें अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड नंबर भरे ओटीपी आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा। इसके बाद हम अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी