EPFO ALERT : पीएफ खातों में आया 22.55 करोड़, तुरंत ऐसे चेक करे अपने खाते का बैलेंस

EPFO ALERT कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने देश भर के नौकरीपेशा के खातों में 22.55 करोड़ की राशि ब्याज के रूप मे डाल दिया है। इस बार 8.50 प्रतिशत की दर से ब्याज मिला है। तो देर किस बात की। जल्द ही अपने खाते का बैलेंस ऐसे चेक करें....

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 01:03 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 01:03 PM (IST)
EPFO ALERT : पीएफ खातों में आया 22.55 करोड़, तुरंत ऐसे चेक करे अपने खाते का बैलेंस
EPFO ALERT : पीएफ खातों में आया 22.55 करोड़, तुरंत ऐसे चेक करे अपने खाते का बैलेंस

जमशेदपुर : अगर आप किसी कंपनी में काम करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। मोदी सरकार वैसे लोगों को विशेष लाभ दे रही है। दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( EPFO) ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 22.55 करोड़ खातों में 8.50 प्रतिशत की दर से ब्याज जमा की है। यह जानकारी EPFO ने ट्विटर हैंडल के माध्यम से दी है। उन्होंने बताया है कि अभी तक 22.55 करोड़ लोगों के खाते में पैसा वित्त वर्ष 2020-21 में 8.50 प्रतिशत की दर से पैसा ट्रांसफर कर चुके हैं। ऐसे में आप भी पता कर सकते हैं कि आपके खाते में कितना रुपये गया।

इस तरह जानें अपना पीएफ बैलेंस

अगर आपको अपना पीएफ बैलेंस जानना है तो ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। घर बैठे-बैठे आप पता कर सकते हैं। दरअसल, EPFO के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFO UAN LAN (भाषा) भेजता है। LAN का मतलब आपकी भाषा से हैं। अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए तो LAN की जगह ENG लिखना होगा। इसी तरह हिंदी के लिए HIN और तमिल के लिए TAM लिखना होगा। हिंदी में जानकारी पाने के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज करना होगा।

मिस्ड कॉल के जरिए

आप चाहें तो एक मिस्ड कॉल के जरिए भी अपना ईपीएफ बैलेंस जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना होगा।

वेबसाइट के जरिए

ऑनलाइन अपना बैलेंस देखने के लिए आप वेबसाइट की मदद भी ले सकते हैं। इसके लिए आपको ईपीएफ पासबुक पोर्टल पर जाना होगा। इस पोर्टल पर अपना यूएएन और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करें। इसमें download/view passbook पर क्लिक करें और फिर आपके सामने पासबुक खुलेगा। इस दौरान आप अपना बैलेंस देख सकते हैं।

उमंग ऐप के जरिए

उमंग ऐप के माध्यम से भी आप ईपीएफ बैलेंस देख सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल पर उमंग ऐप डाउनलोड करना होगा। इसमें employee centric service पर क्लिक करें और इसके बाद view passbook पर क्लिक कर uan और पासवर्ड डालें। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इसे दर्ज करने के बाद ईपीएफ बैलेंस देख सकते हैं।

chat bot
आपका साथी