Covid 19 Vaccination 18+: वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचा युवक रहा गया हक्का - बक्का, कहा-आप पहले ही ले चुके

18 प्लस के लिए कोरोना रोधी वैक्सीनेशन अभियान झारखंड के सरायकेला- खरसावां जिले में शुक्रवार से शुरू हुआ है। लेकिन दूसरे दिन से ही इस अभियान की खामियां दिखने लगी है। हद यह कि वैकसीनेशन के बगैर ही डाटा में इंट्री हो जा रही है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 05:48 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 09:23 PM (IST)
Covid 19 Vaccination 18+: वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचा युवक रहा गया हक्का - बक्का, कहा-आप पहले ही ले चुके
युवक दंग रह गया जब उसे वैक्सीन लिये बगैर वैक्सीन लेने का मैसेज मिल गया।

सरायकेला, जासं। 18 प्लस के लिए कोरोना रोधी वैक्सीनेशन अभियान सरायकेला- खरसावां जिले में शुक्रवार से शुरू हुआ है। लेकिन दूसरे दिन से ही इस अभियान की खामियां दिखने लगी हैं। योगेश कुमार मुंदरा ने वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट बुक कराया था। उसे आदित्यपुर स्थित स्वर्णरेखा इंस्पेक्शन बिल्डिग में वैक्सिनेशन का स्लॉट मिला था। युवक पहले दिन समय पर वहां नहीं पहुंच पाया।

शनिवार को जब वैक्सीन लेने पहुंचा तो उसे यह कहकर वैक्सीन नहीं दी गइ कि आपका वैक्सीनेशन हो चुका है। इतना ही नहीं युवक के मोबाइल में मैसेज भी दे दिया गया है कि आप वैक्सिन ले चुके हो। मैसेज देखकर युवक दंग रह गया। जब उसने वैक्सीन ली ही नहीं तो सरकारी रजिस्टर और डाटा में एंट्री कैसे हो गया। मतलब कहीं ना कहीं गड़बड़झाला है। इस संबंध में जब वैक्सीन लगा रही स्वास्थ्य कर्मी से पूछा गया तो उन्होंने साफ तौर पर कहा कि उनके डाटा में इन्हें वैक्सीन लग चुकी है, फिर वह कैसे उन्हें दोबारा वैक्सीन दे सकती है। जबकि इस संबंध में जब नोडल पदाधिकारी से बात की गइ तो उन्होंने कहा कि यह मानवीय भूल है। उन्होंने स्वास्थ्य कर्मी को युवक को वैक्सीन देने के लिए बोलकर युवक को वैक्सीन दिलवाया। सवाल यह उठता है कि जब व्यक्ति ने वैक्सीन ली ही नहीं, तो उसकी एंट्री कैसे हो गई।

28 केंद्रों से हुइ शुरुआत

उपायुक्त अरवा राजकमल ने बताया कि सरायकेला-खरसावां जिले में कोरोना महामारी से बचाव के लिए राज्य सरकार के निदेशानुसार शुक्रवार को 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू हो गया है। उपायुक्त ने बताया जिले में शुक्रवार को सभी 28 टीकाकरण केंद्रों पर इस अभियान की शुरुआत की गइ। उन्होंने बताया कि सभी टीकाकरण केंद्रों को लक्ष्य निर्धारित करते हुए जिले में 18 से 44 वर्ष के 2800 लोगों को टीका से अच्छादित करने का लक्ष्य दिया गया था जिसमें 5 बजे तक के प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार 2582 लोगों को टीका लगाया गया। उपायुक्त ने बताया कि सभी टीकाकरण केंद्रों पर अलग-अलग वैक्सिनेशन टीम एवं सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। सभी सेशन साइट्स पर कोविड प्रोटोकॉल का उचित अनुपालन सुनिश्चित करते हुए टीका लगाने का कार्य किया गया। टीकाकरण को लेकर युवाओं में काफी उत्साह का माहौल दिखा रहा है। उपायुक्त ने बताया जिले में संचालित टीकाकरण केंद्रों में 18 से 44 वर्ष के सभी व्यक्तियों को निशुल्क टीका लगाया जा रहा है। राज्य सरकार के निर्देशानुसार 18 वर्ष से 44 वर्ष आयुवर्ग के सभी नागरिकों को कोविड 19 के टीकाकरण से आच्छादित किया जाना है।

आनलाइन पंजीकरण जरूरी

18 से 44 वर्ष आयु वाले पंजीकृत व्यक्तियों को कोविड का टीका स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित टीकाकरण केंद्रों में नि:शुल्क दिया गया। लाभार्थी को अपने निकटतम कोविड वैक्सीनेशन सेंटर के चयन की सुविधा उपलब्ध है। उपलब्ध समय स्लॉट में अपनी सुविधानुसार टीकाकरण की तिथि का चयन करने की सुविधा उपलब्ध है। लाभार्थी को भारत सरकार से अधिकृत एप वेबसाईट कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करना जरूरी है। टीकाकरण केंद्र पर 18 से 44 आयुवर्ग वाले लाभार्थियों के लिए ऑनस्पॉट पंजीकरण की सुविधा नहीं है। पंजीकरण हेतु लाभार्थी के पास आधार कार्ड एवं मोबाइल नम्बर का होना अनिवार्य है। लाभार्थी को टीकाकरण हेतु पूर्व में ही कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कर स्लॉट बुक करना अनिवार्य है तत्पश्चात ही उन्हें टीका लगाया जा सकेगा। वैसे लोग जिन्होंने अपना पंजीकरण नहीं कराया है वे कृपया टीकाकरण केंद्र पर न पहुंचे, उन्हें टीका नहीं लगाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी