Electricty Bill: बिजली विभाग की अनूठी पहल, अब बकाया वसूली करने घर-घर जाएंगे कर्मचारी

बिजली विभाग ने निर्णय लिया है कि अब घर-घर जाकर बिजली बिल की वसूली की जाए। इसकी शुरुआत मुसाबनी व घाटशिला से कर दी गई है। मुसाबनी व घाटशिला में एटीपी वैन भेजा गया है जो घर के दरवाजे तक जाएगी।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sat, 29 May 2021 05:44 PM (IST) Updated:Sat, 29 May 2021 05:44 PM (IST)
Electricty Bill: बिजली विभाग की अनूठी पहल, अब बकाया वसूली करने घर-घर जाएंगे कर्मचारी
एटीपी मोबाइल वैन से पैसा वसूल करते बिजली विभाग के कर्मचारी।

जमशेदपुर, जासं। जमशेदपुर बिजली विभाग की अनूठी पहल अब धरातल पर उतरने लगी है। अब बकाया वसूली करने के लिए विद्युतकर्मी घर-घर जाएंगे। कोरोना संक्रमण के कारण लगाए गए लॉकडाउन के बाद उपभोक्ता बिजली बिल जमा करने बिजली कार्यालय बहुत ही कम जाने लगे।

बिजली विभाग में लोग माह के अंतिम पांच दिन बकाया रकम जमा करते थे, लेकिन यास तूफान के कारण बिजली उपभोक्ता बिजली बिल जमा नहीं कर पाए। उपभोक्ताओं द्वारा बिजली बिल जमा नहीं करने से राजस्व में काफी कमी हो गई है। जमशेदपुर सर्किल में एचटी उपभोक्ता को छोड़ दें तो माह में 36 करोड़ का राजस्व मिल जाता था। लेकिन 28 मई तक मात्र 19 करोड़ रुपये का राजस्व मिल पाया है जो लगभग आधा है। इस कमी को पूरा करने के लिए बिजली विभाग ने निर्णय लिया है कि अब घर-घर जाकर बिजली बिल की वसूली की जाए। इसकी शुरुआत मुसाबनी व घाटशिला से कर दी गई है।

मुसाबनी भेजा गया एटीपी वैन

जमशेदपुर विद्युत महाप्रबंधक प्रतोष कुमार व अधीक्षण अभियंता ने बताया कि मुसाबनी व घाटशिला में एटीपी वैन भेजा गया है, जो घर के दरवाजे तक जाएगी। वहां लोग अपना बिजली बिल व बकाया बिल जमा कर रहे हैं। विद्युत महाप्रबंधक ने बताया कि राजस्व वसूली के लिए एक जून से मानगो डिवीजन में एटीपी वैन से बड़े-बड़े सोसायटी में भेजा जाएगा। जहां लोग अपना बिजली बिल का भुगतान आसानी से कर सकेंगे। विद्युत महाप्रबंधक ने बताया कि कुछ स्थानों में बिजली कर्मचारी को फिल्ड में उतारा गया है जो घर-घर में जाकर बिजली बिल की वसूली करेंगे। उन्होंने बताया कि यदि यह कार्यक्रम सफल रहा तो पूरे सर्किल में विद्युतकर्मी बिजली बिल देकर पैसा की वसूली करेंगे।

chat bot
आपका साथी