Electric Scooter : ओला इलेक्ट्रिक को कड़ी टक्कर देगी बाउंस की ई-स्कूटर, मात्र 50 हजार कीमत

Electric Scooter पेट्रोल व डीजल की बेतहाशा बढ़ती कीमत से हर कोई परेशान है। ऐसे में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बहार आ गई है। ओला इलेक्ट्रिक की मांग में बेतहाशा तेजी आई है तो कई ऐसी कंपनिया सस्ती स्कूटर भी लेकर आ रही है...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sun, 14 Nov 2021 09:45 AM (IST) Updated:Sun, 14 Nov 2021 09:45 AM (IST)
Electric Scooter : ओला इलेक्ट्रिक को कड़ी टक्कर देगी बाउंस की ई-स्कूटर, मात्र 50 हजार कीमत
Electric Scooter : ओला इलेक्ट्रिक को कड़ी टक्कर देगी बाउंस की ई-स्कूटर, मात्र 50 हजार कीमत

जमशेदपुर, जासं। ओला इलेक्ट्रिक कुछ कठिन प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार है, क्योंकि स्मार्ट मोबिलिटी सॉल्यूशन कंपनी बाउंस ने शनिवार को बाउंस इनफिनिटी नामक अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच करने की घोषणा की है। टाटा समूह के चेयरमैन एमिरेट्स रतन टाटा ने ओला स्कूटर में निवेश किया है। 

उद्योग जगत के सूत्रों में बताया जा रहा है कि बाउंस ई-स्कूटर इस महीने के अंत में लांच किया जाएगा। इसकी प्री-बुकिंग दिसंबर के पहले सप्ताह से शुरू होगी और डिलीवरी जनवरी तक शुरू होगी।

50 से 70 हजार में मिल जाएगी ई-स्कूटर

बैटरी के बिना बाउंस की ई-स्कूटर 50,000 रुपये (स्वैपेबल बैटरी विकल्प) के तहत और एक निश्चित बैटरी मॉडल के लिए लगभग 70,000 रुपये में उपलब्ध होगा (जो कि हटाने योग्य भी है और इसे घर पर चार्ज किया जा सकता है)।

दूसरी ओर ओला एस-1 की कीमत 99,999 रुपये है। एस-1 प्रो के लिए ग्राहकों को 1,29,999 रुपये (एक्स-शोरूम) देने होंगे। इन कीमतों में FAME II सब्सिडी शामिल है, लेकिन इसमें राज्य की सब्सिडी शामिल नहीं है।

बाउंस इनफिनिटी देगी 85 किलोमीटर तक माइलेज

बाउंस इनफिनिटी सिंगल चार्ज पर 80-85 किलोमीटर तक माइलेज देने का दावा करती है। बाउंस ने अगले एक साल में ईवी कारोबार में 100 मिलियन डॉलर का निवेश करने का प्रस्ताव रखा है। इसने 2021 में लगभग सात मिलियन डॉलर मूल्य के सौदे में 22 मोटर्स में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया। 22 मोटर्स के साथ सौदे के तहत बाउंस ने अपने भिवाड़ी, राजस्थान स्थित संयंत्र और बौद्धिक संपदा का अधिग्रहण किया।

प्रतिवर्ष 1,80,000 स्कूटर उत्पादन क्षमता

बाउंस इनफिनिटी के अत्याधुनिक संयंत्र की क्षमता प्रतिवर्ष लगभग 1,80,000 स्कूटर बनाने की है। कंपनी के मुताबिक बाउंस इनफिनिटी के लिए ग्राहकों के पास बैटरी को सर्विस के तौर पर इस्तेमाल करने का विकल्प होगा, जो भारतीय बाजार में अपनी तरह का पहला होगा।

कंपनी ने एक बयान में कहा है कि बैटरी के बिना स्कूटर का मतलब है कि ग्राहक बैटरी के लिए भुगतान करता है। जब भी वे कंपनी के स्वैपिंग नेटवर्क में चार्ज बैटरी के साथ एक खाली बैटरी स्वैप करते हैं। इससे स्कूटर की चलने की लागत पारंपरिक पेट्रोल स्कूटर की तुलना में 40 प्रतिशत कम हो जाती है।

बैटरी निकालकर घर में कर सकते चार्ज

बाउंस वाहन की सबसे अनोखी बात यह है कि यह हटाने योग्य बैटरी के साथ आता है, जिससे ग्राहक अपनी आवश्यकता के अनुसार उन्हें हटा सकता है, ले जा सकता है और चार्ज कर सकता है। इसके अतिरिक्त उनके पास बिना बैटरी के खरीदारी करने और कंपनी के विशाल स्वैपिंग नेटवर्क का उपयोग करने का विकल्प होगा।

चूंकि बैटरी इलेक्ट्रिक स्कूटर की लागत का 40-50 प्रतिशत हिस्सा ले सकती है, बाउंस एक बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क बनाने के लिए समर्पित है जो अपने खुदरा ग्राहकों और इसके सवारी-साझाकरण व्यवसाय दोनों की सेवा करेगा।

chat bot
आपका साथी