शांतिपूर्ण चुनाव को पुलिस रेस, अबतक 1760 लोगों पर कार्रवाई

जिले के वरीय आरक्षी अधीक्षक (एसएसपी) अनूप बिरथरे ने बताया कि पूर्वी सिंहभूम जिले में शातिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न कराने के लिए पुलिस व प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Nov 2019 05:16 AM (IST) Updated:Fri, 22 Nov 2019 06:15 AM (IST)
शांतिपूर्ण चुनाव को पुलिस रेस, अबतक 1760 लोगों पर कार्रवाई
शांतिपूर्ण चुनाव को पुलिस रेस, अबतक 1760 लोगों पर कार्रवाई

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : जिले के वरीय आरक्षी अधीक्षक (एसएसपी) अनूप बिरथरे ने बताया कि पूर्वी सिंहभूम जिले में शातिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न कराने के लिए पुलिस व प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। आचार संहिता के प्रभावी होने के बाद से अब तक 1760 लोगों के खिलाफ शांति भंग करने की आशंका होने के मामले में कार्रवाई की गई है। इनमें से 200 लोगों से बाड भरावाया गया है। वहीं 474 गैरजमानती वारंट का निष्पादन भी किया गया है। 40 पर सीसीए के तहत कार्रवाई की गई है, जिसमें कुछ को तड़ीपार (जिलाबदर) किया गया है, तो अधिकांश को हर दिन थाने में हाजिरी लगानी पड़ रही है। एसएसपी ने बताया कि जिले में 1610 लाइसेंसी हथियार में से 1042 लाइसेंसी हथियार जमा कराये गए हैं, जबकि 270 लाइसेंसी हथियार को इस प्रक्रिया से छूट दी गई है।

-----------

वाहन चेकिंग में 30 लाख 90 हजार रुपये हुए जब्त

एसएसपी ने बताया कि चुनाव को लेकर जिले की सीमाओं पर 23 चेकपोस्ट बनाए गए हैं। इसमें 10 पश्चिम बंगाल, छह ओडिशा व सात चेकपोस्ट सरायकेला-खरसावां जिले की सीमा पर हैं। जिले में चुनाव आचारसंहिता लागू होने के बाद से इन चेकनाका पर स्टैटिक सर्विलांस टीम (एसएसटी) ने अब तक 30 लाख 90 हजार रुपये जब्त किए हैं। सीमाओं पर सुरक्षा के लिए दो बार इंटर-स्टेट मीटिंग हो चुकी है, जिसमें पड़ोसी राज्य से सीमावती जिलों के वरीय पुलिस अधिकारी शामिल थे। नक्सली वारदात को रोकने के लिए दोनों राज्यों की संयुक्त टीम सीमावर्ती क्षेत्र में सघन जांच अभियान चला रही है।

--

पड़ोसी राज्यों संग ज्वाइंट ऑपरेशन चलाए जा रहे

एसएसपी ने बताया कि पूर्वी सिंहभूम जिले से सटे पड़ोसी राज्यों के जिलों के अधिकारियों के साथ दो राउंड की मीटिंग शरू हो चुकी है। 31 अक्टूबर एवं 16 नवंबर को हो दो बैठकें हो चुकी हैं। शातिपूर्ण माहौल में चुनाव संपन्न कराने हेतु ज्वाइंट ऑपरेशन भी चलाए जा रहे हैं। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जिले में पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल तैनात रहेंगे। सोनारी एयरपोर्ट तथा अन्य जगहों पर भी इनकम टैक्स विभाग के पदाधिकारी प्रतिनियुक्त हैं जो पैसों की आवाजाही पर नजर रखेंगे।

chat bot
आपका साथी