बुजुर्ग लगा रहे गुहार, एसडीओ साहब बंधक बना रखा है बेटा-बहू न्याय दिला दीजिए

सीनियर सिटीजन एक्ट का लाभ बुजुर्गों को नहीं मिलने से उनके मन में असंतोष बढ़ता जा रहा है। इसे लेकर रविवार को सिंहभूम केंद्रीय वरिष्ठ नागरिक समिति की ओर से साकची स्थित गांधी घाट पर एक बैठक रखीं गई है। सोमवार को एसडीओ से मिलने का निर्णय लिया गया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 05:15 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 05:15 PM (IST)
बुजुर्ग लगा रहे गुहार, एसडीओ साहब बंधक बना रखा है बेटा-बहू न्याय दिला दीजिए
बुजुर्ग जाए तो जाए कहां, कोई नहीं सुन रहा।

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। गाढ़ाबासा निवासी राधिका देवी के दो पुत्र हैं लेकिन कोई देखभाल नहीं करता है। यहां तक की उनके घर पर भी कब्जा कर रखा है। अब राधिका देवी को खाने-पीने पर भी आफत आ गई है। इसे लेकर उनके द्वारा एसडीओ कोर्ट में 27 जुलाई 2021 को मामला दर्ज कराया गया। उस दौरान सुनाई की तिथि एक अक्टूबर को निर्धारित की गई लेकिन किसी कारणवश नहीं हो सकी। अब अगली सुनवाई कब होगी इसका कोई आता-पता नहीं है।

राधिका देवी किसी तरह सिसक-सिसक कर जिंदगी काट रही है। इसी तरह, परसुडीह निवासी शंभूनाथ घांटी के भी दो लड़के हैं लेकिन कोई देखभाल नहीं करता। यहां तक की इनके घरों पर भी कब्जा कर रखा है। शंभूनाथ बेड पर पड़े हुए हैं। वे चलने-फिरने में भी असमर्थ हैं। फिलहाल बेटी ससुराल से आकर सेवा कर रही है। शंभूनाथ घांटी ने तीन साल पूर्व एसडीओ कोर्ट में मामला दर्ज कराया था। उस दौरान सुनवाई हुई और दोनों बेटा को पांच-पांच हजार रुपये देने को कहा गया लेकिन कोई नहीं दे रहा है। इसकी शिकायत की गई तो कहा गया कि कार्रवाई होगी लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ। शंभूनाथ घांटी को इस एक्ट का कोई लाभ नहीं मिल रहा है। मानगो निवासी राम उदित राम के साथ भी यही हाल है। इनके भी दो लड़के हैं और घरों पर कब्जा कर रखा है। इन्होंने वर्ष 2019 में मामला दर्ज कराया था लेकिन अबतक पेंडिंग पड़ी हुई है।

बुजुर्ग जाए कहां, कोई नहीं सुन रहा

सिंहभूम केंद्रीय वरिष्ठ नागरिक समिति के अध्यक्ष शिव पूजन सिंह ने कहा कि बुजुर्ग जाए तो जाए कहां, कोई नहीं सुन रहा। वर्ष 2016 में जब पूर्वी सिंहभूम जिले में सीनियर सिटीजन एक्ट लागू हुआ तो बुजुर्गों में काफी उम्मीद जगी। लेकिन, तब से लेकर अभी तक एसडीओ कोर्ट में कुल 75 मामले लंबित है। सिर्फ तीन केस की सुनवाई पूरी हुई लेकिन उसकालाभ भी बुजुर्गों को नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में न्याय कौन दिलाएगा। बुजुर्ग किसके पास जाए। कुछ समझ में नहीं आ रहा है।

सोमवार को एसडीओ से मिलने जाएंगे सारे बुजुर्ग

सीनियर सिटीजन एक्ट का लाभ बुजुर्गों को नहीं मिलने से उनके मन में असंतोष बढ़ते जा रहा है। इसे लेकर रविवार को सिंहभूम केंद्रीय वरिष्ठ नागरिक समिति की ओर से साकची स्थित गांधी घाट पर एक बैठक रखीं गई है। उसके बाद सोमवार को एसडीओ से मिलने का निर्णय लिया गया है। ताकि मामले की सुनवाई तेजी से हो। ताकि बुजुर्गों को न्याय मिल सकें।

chat bot
आपका साथी