Education Loan : चिंता ना करें, सीमित आय में भी चुका सकते एजुकेशन लोन

Education Loan कई छात्र यह सोचकर एजुकेशन लोन नहीं लेना चाहते कि आखिर कर्ज कैसे वापस करेंगे। अगर अच्छा प्लेसमेंट नहीं हुआ तो क्या होगा। कई तरह के सवाल आपके मन में आते होंगे। आपके सभी सवालों का जवाब यहां है...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 07:45 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 09:43 AM (IST)
Education Loan : चिंता ना करें, सीमित आय में भी चुका सकते एजुकेशन लोन
Education Loan : चिंता ना करें, सीमित आय में भी चुका सकते एजुकेशन लोन

जमशेदपुर, जासं। शिक्षा क्षेत्र में मुद्रास्फीति की दर कई अन्य क्षेत्रों की तुलना में अधिक है। नतीजतन मूल्य वृद्धि कई मेधावी छात्रों के लिए उच्च शिक्षा को पहुंच से बाहर कर देती है, जिससे उन्हें अपनी उच्च शिक्षा के लिए ऋण लेने के लिए मजबूर होना पड़ता है। वित्त विशेषज्ञ अजय श्रीवास्तव बताते हैं, जब तक उचित वित्तीय योजना और निवेश अग्रिम रूप से नहीं किया जाता है, तब तक विदेश में अध्ययन के लिए शिक्षा ऋण लगभग अनिवार्य हो जाता है। हालांकि कोरोना ने पिछले साल नौकरी के बाजार को बुरी तरह प्रभावित किया, जिससे छात्रों को समय पर शिक्षा ऋण चुकाने के लिए उचित स्थान मिलना मुश्किल हो गया।

विशेषज्ञ बताते हैं कि पिछले वित्त वर्ष में सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा दिए गए लगभग 10 प्रतिशत शैक्षिक ऋणों को खराब ऋण के रूप में वर्गीकृत किया गया था। शिक्षा की बढ़ती लागत कई सपनों को पंगु बना रही है। भारत में शिक्षा मुद्रास्फीति 11-12 प्रतिशत है। ऋण के बिना उच्च शिक्षा का वित्तपोषण करना लगभग असंभव है। वित्त विशेषज्ञ सीए अमित गुप्ता बताते हैं कि सीमित आय के साथ अपने शिक्षा ऋण का भुगतान करने के हम ठोस योजना बना सकते हैं।

उच्च ऋण अवधि चुनें, मासिक किस्त होगी कम

यदि आप एक सुरक्षित शिक्षा ऋण का विकल्प चुनते हैं, तो आप 10 वर्ष और उससे अधिक की अवधि का लाभ उठा सकते हैं। लंबा कार्यकाल मासिक ईएमआई किस्त को कम करता है और आपको अपना ऋण चुकाने के लिए अधिक आरामदायक समय देता है।

कोर्स पूरा होने के बाद या जब कमाई शुरू करते हैं तो उधारकर्ता ऋण चुकाना शुरू कर सकता है। इसे अधिस्थगन अवधि के रूप में जाना जाता है। यदि आप ब्याज का पूर्व भुगतान करने के लिए कुछ संसाधन आवंटित कर सकते हैं। विशेष रूप से अधिस्थगन अवधि के दौरान तो आप कम समग्र ब्याज दर से लाभान्वित हो सकते हैं, इस प्रकार आपकी किस्त की लागत कम हो सकती है।

पार्टटाइम जॉब की तलाश करें, होगी सुविधा

अपने शिक्षा ऋण को जल्दी चुकाने से न केवल आपके कंधे से एक बड़ा बोझ उतर जाएगा, बल्कि यह मौद्रिक संसाधनों को निवेश जैसे अधिक उत्पादक उपयोगों की ओर मोड़ने के लिए भी मुक्त करेगा। आपको पढ़ाई के साथ-साथ अपना कर्ज चुकाने के लिए पार्ट टाइम जॉब करना चाहिए।

पढ़ाई के दौरान आसपास काम करें। आप चाहें तो ट्यूशन पढ़ाएं या कोई कला सामग्री ऑनलाइन बेच सकते हैं। ग्राफिक डिजाइन सेवाओं की पेशकश करने आदि के लिए समय निकालें। अपनी आय बढ़ाने के लिए कुछ भी करें और अपने ऋण का भुगतान करना शुरू करें।

दैनिक खर्च में कटौती करने की आदत डालें

अपनी आय बढ़ाना एक उपाय है, जबकि दूसरा बड़ा उपाय खर्च में कटौती करना हो सकता है। इससे आप अपना ऋण चुका सकते हैं। यदि अधिक आमदनी के साथ आप अपनी जीवनशैली बढ़ाते हैं ताे फिर कमाने का कोई फायदा नहीं होगा।

जब तक आप अपने ऋण से मुक्त नहीं हो जाते, आपको बुनियादी जरूरतों के साथ कम खर्च में जीने की आदत विकसित करनी चाहिए। विचार करें कि आप किन खर्चों में कटौती कर सकते हैं। भोजन, किराया, कपड़े इत्यादि और जो कुछ भी आवश्यक नहीं है उसे हटा दें। अपनी जरूरतों के बीच अंतर करें और बाद वाली को प्राथमिकता दें। लैपटॉप आपकी पढ़ाई और करियर के लिए जरूरी हो सकता है, लेकिन आप रोज बाहर खाना छोड़कर खुद बनाने का प्रयास करें।

भविष्य की आमदनी के लिए रुचि का काम करें

एक महंगे कोर्स के लिए खुद को ऋण के साथ खड़ा करना आसान है जो भविष्य में एक पुरस्कृत वेतन पैकेज के लिए आपकी जिंदगी को आसान बना सकता है। आप अपनी रुचि के अनुसार कोर्स करें या सीखें। इन बातों पर विचार करें।

आपको यह पता लगाने की जरूरत है कि क्या आप जो कोर्स कर रहे हैं, उससे भविष्य में कोई मांग जुड़ी है या नहीं। देश में काम करने के नियम, अपने प्रवास का विस्तार करने के लिए आपको जिन कानूनी बाधाओं को दूर करना होगा, उन वीजा का निर्धारण करना होगा जिनके लिए आप आवेदन कर सकते हैं, वीजा नियम आदि।

सुनिश्चित करें कि आप कदम उठाने से पहले इन सभी चीजों के बारे में शोध और योजना बनाते हैं। इन सब उपायों से आप सीमित आय में भी शिक्षा ऋण चुका सकते हैं।

chat bot
आपका साथी