ऑफलाइन परीक्षा लेने के कारण लोयोला स्कूल को शिक्षा विभाग ने जारी किया शोकॉज

एक बार फिर जिला शिक्षा विभाग द्वारा बड़े स्कूल को शोकॉज जारी करते हुए 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट समर्पित करने को कहा गया है। दरअसल इस बार लोयोला स्कूल को यह शोकॉज जारी किया है। स्कूल पर स्कूल खोलने के शर्तो का उल्लंघन का आरोप लगाया गया है। है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 12:54 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 12:54 PM (IST)
ऑफलाइन परीक्षा लेने के कारण लोयोला स्कूल को शिक्षा विभाग ने जारी किया शोकॉज
खबर को प्रदर्शित करती लोयोला स्कूल बिष्टुपुर की फाइल फोटो।

जमशेदपुर, जासं। लोयोला स्कूल बिष्टुपुर में ऑफलाइन परीक्षा लेने के कारण जिला शिक्षा अधीक्षक विनीत कुमार की ओर से स्कूल को शोकॉज किया गया है तथा स्कूल को 24 घंटे के अंदर जवाब देने का निर्देश दिया गया है। जिला शिक्षा अधीक्षक द्वारा जारी पत्र में लिखा गया है कि कक्षा छह से कक्षा 12वीं तक के कक्षाओं के संचालन हेतु विभाग द्वारा प्राप्त दिशा-निर्देश का दृढ़तापूर्वक अनुपालन कर विद्यालय संचालन करने का निर्देश दिया गया था, लेकिन सूचना प्राप्त हो रही है विभागीय आदेशों की अवहेलना कर ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। यह अत्यंत गंभीर मामला है। एक तरह से यह आपदा प्रबंधन विभाग व स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के निर्देश का उल्लंघन है। पत्र में स्कूल को 24 घंटे के अंदर जवाब दाखिल करने का निर्देश देते हुए बताया गया कि अगर वे ऐसा नहीं करते हैं आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के सुसंगत धाराओं के तहत विभाग कार्रवाई हेतु बाध्य होगा।

कई स्कूलों पर आराेप तय, लेकिन अब तक नहीं हुई कार्रवाई

जिला शिक्षा विभाग द्वारा की गई जांच में डीएवी बिष्टुपुर, सेक्रेड हार्ट कान्वेंट स्कूल पर आरोप तय हो चुके हैं। इसके अलावा कई निजी स्कूलों द्वारा की गई जांच में सरकारी निर्देशों के न मानने की पुष्टि हो चुकी है। स्कूलों पर कार्रवाई के लिए जिला शिक्षा विभाग की ओर से पत्र भेजा जा चुका है। बावजूद इसके किसी तरह की कोई कार्रवाई अब तक नहीं हुई। सेक्रेड हार्ट कान्वेंट स्कूल में अवैध फीस वसूली व अन्य मामलों की पुष्टि करते हुए रिपोर्ट दो वर्ष पूर्व आला अधिकारियों को भेजी जा चुकी है। बावजूद स्कूल पर किसी तरह की कार्रवाई न होना निजी स्कूलों के प्रति सरकारी पदाधिकारियों के सॉफ्ट कार्नर को दर्शाता है। यह पहली बार हुआ है कि वर्तमान जिला शिक्षा अधीक्षक विनीत कुमार की ओर से निजी स्कूलों पर कार्रवाई की अनुशंसा की गई है।

chat bot
आपका साथी