सामाजिक व भावनात्मक लर्निंग पर प्रशिक्षित होंगे पूर्वी सिंहभूम के शिक्षक

Sampoorna Project संपूर्णा प्रोजेक्ट के तहत झारखंड के पलामू जिले के लीडर स्कूल के शिक्षक एवं 2-2 कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के शिक्षिकाओं के साथ समाजिक भावनात्मक लर्निंग का प्रशिक्षण दिया गया। ये रही प्रशिक्षण से जुडी पूरी जानकारी।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 05:45 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 05:45 PM (IST)
सामाजिक व भावनात्मक लर्निंग पर प्रशिक्षित होंगे पूर्वी सिंहभूम के शिक्षक
शिक्षकों को सामाजिक व भावनात्मक लर्निंग पर प्रशिक्षित किया जाएगा।

जमशेदपुर, जासं। पूर्वी सिंहभूम जिला के सभी स्कूल के शिक्षकों को सामाजिक व भावनात्मक लर्निंग पर प्रशिक्षित किया जाएगा। इस प्रशिक्षण की शुरुआत पलामू से हुई। मंगलवार को संपूर्णा प्रोजेक्ट के तहत पलामू जिले के लीडर स्कूल के शिक्षक एवं 2-2 कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के शिक्षिकाओं के साथ संपूर्णा प्रोजेक्ट के तहत सामाजिक भावनात्मक लर्निंग का प्रशिक्षण दिया गया।

इस प्रशिक्षण की शुरुआत जिला प्रतिनिधि साथ-कार्यक्रम सह पीरामल फाउंडेशन के देवांगी धंधुकिया ने किया जबकि प्रशिक्षण में ड्रीम ए ड्रीम संस्था के अरुण, शिल्पा, कर्मवीर एवं कंकगणा क्वेस्ट एलायंस से प्रशिक्षक के रूप में उपस्थित थे। यह प्रशिक्षण तीन दिवसीय है। जिसमें पूर्वी सिंहभूम जिला के ग्रुप में चौदह शिक्षक जुड़े। यह प्रशिक्षण ऑनलाइन चल रहा है। प्रत्येक तीन घंटे का प्रशिक्षण हो रहा है। पूर्वी सिंहभूम जिले में चुने लीडर स्कूल व कस्तूरबा स्कूल के शिक्षक के साथ ज़िला के द्वारा चयनित पांच सीआरजी को भी प्रशिक्षित किया जा रहा है।

ये है खास मकसद

यह प्रशिक्षण प्रतिमाह वर्चुअल मोड में ज़िले के सभी विद्यालय के दो शिक्षकों को दिया जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य शिक्षक व विद्यार्थियों के सामाजिक व भावनात्मक रिश्ते को मजबूती प्रदान कर आ रही चुनौतियों को सामना कर विपरीत परिस्थितियों से निपटने में सहयोग प्रदान करेगा। वर्तमान में किशोर बच्चों के मानसिक शारीरिक व सामाजिक विकास के क्षेत्र में बहुत गहरा असर पड़ा है। ऐसे समय में यह आवश्यक हो जाता है कि प्रथमतः शिक्षक स्वयं को मानसिक, सामाजिक व भावनात्मक रूप में मजबूत हों और फिर बच्चों का मानसिक व सामाजिक विकास में भावनात्मक रूप से सम्मिलित किया जा सके।

chat bot
आपका साथी