पूर्वी सिंहभूम उपायुक्त ने कहा- बढ़ाएं पेड क्वारंटाइन सेंटर और एंबुलेंस की संख्या

उपायुक्त ने कहा कि कंटेन्मेंंट जोन बनाये जाने के बाद संदिग्ध लोगों को पहले एवं पांचवें दिन ट्रू नॉट मशीन से कोविड-19 जांच सुनिश्चित करें।

By Vikas SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 07:19 PM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 07:19 PM (IST)
पूर्वी सिंहभूम उपायुक्त ने कहा- बढ़ाएं पेड क्वारंटाइन सेंटर और एंबुलेंस की संख्या
पूर्वी सिंहभूम उपायुक्त ने कहा- बढ़ाएं पेड क्वारंटाइन सेंटर और एंबुलेंस की संख्या

जमशेदपुर (जासं) । पूर्वी सिंहभूम उपायुक्त सूरज कुमार की अध्यक्षता में गुरूवार को समाहरणालय सभागार में एमजीएम अस्पताल, एमजीएम कॉलेज, टीएमएच, टाटा मोटर्स अस्पताल के प्रभारी चिकित्सकों एवं जिले के पदाधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने कोविड-19 को लेकर आने वाले समय में जिला प्रशासन के सामने क्या चुनौतियां हो सकती हैं इस संदर्भ में जिला प्रशासन द्वारा क्या-क्या कदम उठाए जाने हैं इसपर अपने विचार रखे। उपायुक्त ने कहा कि कोरोना संक्रमण के पीक प्वाइंट को मद्देनजर रखते हुए हमें अपनी तैयारी अभी से ही शुरू करनी होगी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जिले में पेड क्वारंटाइन सेंटर (होटल) और एंबुलेंस की संख्या बढ़ाई जाए। साथ ही संस्थागत क्वारंटाइन सेंटर या पेड क्वारंटाइन सेंटर में खाने-पीने, साफ-सफाई तथा अन्य मूलभूत सुविधाओं तथा सुरक्षात्मक उपकरणों की उपलब्ध सुनिश्चित करें। 

उन्होंने जिले में उपलब्ध संसाधनों तथा बेड, ऑक्सिजन सप्लाई, वेटिंलेटर की उपलब्धता की जानकारी भी ली। साथ ही कंटेन्मेंंट जोन में स्वाब सैंपल कलेक्शन एवं कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को लेकर दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि कंटेन्मेंंट जोन बनाये जाने के बाद संदिग्ध लोगों को पहले एवं पांचवें दिन ट्रू नॉट मशीन से कोविड-19 जांच सुनिश्चित करें तथा सभी को होम क्वारंटाइन के नियमों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दें। उन्होने कहा कि जांच रिपोर्ट आने के पश्चात कोई संदिग्ध पॉजिटिव पाए जाते हैं तभी उन्हें अस्पताल लाएं। सैंपल कलेक्शन से लेकर जांच रिपोर्ट आने तक संदिग्ध व्यक्ति होम क्वारंटाइन में ही रहते हुए राज्य सरकार एवं स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों का पालन करें।

उपायुक्त को अपर उपायुक्त द्वारा बताया गया कि संख्या बढ़ाते हुए उमा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में 60 बेड तथा संत जोसेफ असप्ताल में 40 बेड की व्यवस्था की गई है। बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी धालभूम चंदन कुमार, अपर उपायुक्त सौरव कुमार सिन्हा, अपर जिला दंडाधिकारी (विधि-व्यवस्था) नंदकिशोर लाल, प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. आर. एन झा, जीएम-टीएमएच डॉ. राजन चौधरी, एमजीएम कॉलेज अधीक्षक डॉ. नकुल चौधरी, एमजीएम कॉलेज प्राचार्य डॉ पी.के बारला, टाटा मोटर्स अस्पताल के डॉ संजय कुमार तथा अन्य उपस्थित थे।      

chat bot
आपका साथी