E Pharmacy : अब आपके शहर में भी जल्द होगा 1mg और PharmEasy का ऑफलाइन स्टोर

E Pharmacy टाटा समूह ने हाल ही में जमशेदपुर सहित देश के विभिन्न शहरों में बिगबास्केट का ऑफलाइन स्टोर फ्रेशो खोल तहलका मचा दिया। अब टाटा समूह का 1mg तथा PharmEasy का ऑफलाइन स्टोर भी जल्द आपके शहर में होगा...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 12:07 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 11:08 AM (IST)
E Pharmacy : अब आपके शहर में भी जल्द होगा 1mg और PharmEasy का ऑफलाइन स्टोर
E Pharmacy : अब आपके शहर में भी जल्द होगा 1mg और PharmEasy का ऑफलाइन स्टोर

जमशेदपुर। ऑनलाइन दवा खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर। भारत की दो सबसे बड़ी ऑनलाइन फार्मेसी ऑफलाइन हो रही हैं। टाटा के स्वामित्व वाली 1mg अगले महीने गुरुग्राम में अपना पहला फिजिकल स्टोर खोलने के लिए तैयार है, जबकि प्रतिद्वंद्वी PharmEasy ने फ्रैंचाइजी स्टोर के माध्यम से ऑफलाइन चैनल में विस्तार करना शुरू कर दिया है। विशेषज्ञों के अनुसार, दोनों कंपनियों ने ऑफलाइन होने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाए हैं और यह देखना दिलचस्प होगा कि यह कैसे होता है।

यह 1mg और PharmEasy, जो अपनी ऑनलाइन उपस्थिति के लिए जाना जाता है, दोनों को अपोलो फार्मेसी और मेडप्लस जैसे स्थापित ऑफलाइन ब्रांडों के साथ सीधी प्रतिस्पर्धा में डाल देगा। सूत्र के अनुसार, 1mg अगले तीन से चार महीनों में लगभग एक दर्जन स्टोर खोलेगा। टाटा समूह की यह ई फार्मेसी कंपनी अगले तीन साल में लगभग 500 स्टोर के साथ पूरे भारत में इसका विस्तार करना चाहती हैं। PharmEasy इन स्टोरों को स्थापित करने के लिए फार्मेसी खुदरा विक्रेताओं को अपना नाम और ब्रांडिंग की पेशकश कर रहा है, जिसके लिए कंपनी को बिक्री पर कमीशन मिलेगा।

PharmEasy भी शुरू कर रहा है ऑफलाइन मेडिसीन स्टोर

PharmEasy इन स्टोरों में उत्पादों की आपूर्ति के लिए अपने वितरण नेटवर्क का भी उपयोग करेगी। फार्म ईजी) इसे गैर-महानगरों में शुरू किया है और इसे व्यापक रूप से बढ़ाने की योजना है। प्रारंभिक प्रतिक्रिया उत्साहजनक रही है और इन बाजारों में इसका अधिक परीक्षण किया जा रहा है। लेकिन वे अपना खुद का स्टोर नहीं खोलना चाहते हैं, बल्कि एक फ्रैंचाइज़ी मॉडल के माध्यम से करते हैं।

PharmEasy ने किया है Thyrocare का अधिग्रहण

PharmEasy के सह-संस्थापक सिद्धार्थ शाह और 1mg के सह-संस्थापक प्रशांत टंडन ने इस पर कुछ भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। PharmEasy का फ्रैंचाइज़ी-स्टोर मॉडल नए उपयोगकर्ताओं को लाने और उन्हें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से पूर्ण-स्टैक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की अपनी व्यापक रणनीति के साथ जुड़ा हुआ है।

कंपनी ने जून में 4,546 करोड़ रुपये में डायग्नोस्टिक चेन थायरोकेयर टेक्नोलॉजीज का अधिग्रहण किया और क्लाउड-आधारित अस्पताल आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन स्टार्टअप अकनाम जैसे अन्य अधिग्रहण कर रही है। इसकी मूल कंपनी, एपीआई होल्डिंग्स ने इस महीने की शुरुआत में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के साथ 6,250 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए आवेदन किया था।

टेक रेट मॉडल पर काम करेंगे स्टोर्स

यह सभी बिक्री पर टेक-रेट मॉडल पर काम करेगा और उन्हें (खुदरा विक्रेताओं को) सुनिश्चित आपूर्ति के लिए PharmEasy से खरीदने को मिलेगा। अगर यह काम करता है, तो इसे बड़े पैमाने पर बढ़ाया जाएगा और लंबे समय में कंपनी को इससे फायदा मिल सकता है। यह लंबी अवधि में एक क्लिक-एंड-पिक मॉडल पेश करने की भी योजना बना रहा है, जहां उपभोक्ता PharmEasy प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन ऑर्डर करने के बाद नजदीकी स्टोर से दवाएं ले सकते हैं।

1mg के लिए रास्ता तैयार कर रहा है टाटा डिजिटल

1mg के लिए भी ऑफलाइन चैनल का रास्ता Tata Digital तैयार कर रहा है, जिसका ऑनलाइन बिजनेस में अलग पहचान है। पिछले हफ्ते, टाटा समूह की ऑनलाइन ग्रॉसर BigBasket फ्रेशो के नाम से ऑफलाइन स्टोर कई शहरों में खोली है, जिसमें जमशेदपुर भी शामिल है।

वह वित्तीय वर्ष 2023 तक 200 ऐसे स्टोर खोलेगा। जुलाई में एक इंटरव्यू में PharmEasy के सह-संस्थापक शाह ने कहा था कि कंपनी भारत में सभी ग्राहकों को स्वास्थ्य सेवा के प्रमुख तत्व-सूचना, परामर्श, परीक्षण और उपचार की पेशकश करना चाहती है और थायरोकेयर अधिग्रहण उस योजना का हिस्सा था।

जल्द ऑफलाइन स्टोर्स खोलने की तैयारी में फ्लिपकार्ट व एमेजॉन

फ्लिपकार्ट और एमेजॉन इंडिया जैसे रिटेलर्स भी ऑफलाइन उपस्थिति के जरिए नए यूजर्स तक पहुंचने के लिए विभिन्न मॉडलों और साझेदारियों के साथ प्रयोग कर रहे हैं और साथ ही अपने मौजूदा यूजर्स को तेजी से डिलीवरी दे रहे हैं। ऑनलाइन फार्मेसी और व्यापक ई-हेल्थकेयर व्यवसाय में PharmEasy और 1mg रिलायंस इंडस्ट्रीज के नेटमेड्स, अमेज़न इंडिया और हाल ही में प्रवेश करने वाली फ्लिपकार्ट के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं, जिसने कोलकाता स्थित ऑनलाइन फार्मेसी सस्तासुंदर में बहुमत हिस्सेदारी हासिल कर ली है।

PharmEasy ने अपने आईपीओ पेपर्स के मसौदे में कहा कि वह आय से 1,259 करोड़ रुपये का उपयोग जैविक विकास पहलों के लिए करेगा, इसके अलावा अधिग्रहण और अन्य रणनीतिक पहलों के माध्यम से अकार्बनिक विकास के अवसरों पर 1,500 करोड़ रुपये आवंटित करेगा। यह 1,929 करोड़ रुपये का उपयोग उधार चुकाने या पूर्व भुगतान करने के लिए करने की योजना बना रहा है।

chat bot
आपका साथी