Jharkhand: इनसे सीखें - कोरोना काल में भूमिज समाज ने शादी व श्राद्ध भोज से किया तौबा

Jamshedpur Self Lockdown. झारखंड के पूर्वी सिंहभूम के पोटका पंचायत के बागाघुट्टू गांव की महिलाएं कोरोना को दूर भगाने के लिए खुद मोर्चा संभाल रखी है। अब इसी प्रखंड के भूमिज समाज के लोगों ने कोरोना को लेकर खुद गाइडलाइंस जारी की है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 30 Apr 2021 07:56 PM (IST) Updated:Fri, 30 Apr 2021 07:56 PM (IST)
Jharkhand: इनसे सीखें - कोरोना काल में भूमिज समाज ने शादी व श्राद्ध भोज से किया तौबा
शादी व श्राद्ध भोज लाॅकः सामूहिक भोज के आयोजन की फाइल फोटो।

पोटका, जासं। कोरोना को रोकना है तो हम शहरियों को इन गांव वालों से सीख लेनी चाहिए। झारखंड के पूर्वी सिंहभूम के पोटका पंचायत के बागाघुट्टू गांव की महिलाएं कोरोना को दूर भगाने के लिए खुद मोर्चा संभाल रखी है। अब इसी प्रखंड के भूमिज समाज के लोगों ने कोरोना को लेकर खुद गाइडलाइंस जारी की है।

भूमिज समाज ने निर्णय लिया है कि शादी में सिर्फ 11 लोग ही शामिल होंगे। सरकारी गाइडलाइंस के अनुसार 50 लोग शामिल हो सकते हैं। वहीं, शादी या श्राद्ध भोज पर पूर्णतः प्रतिबंध लगा दिया है। भारतीय आदिवासी भूमिज समाज की गुरुवार को संपन्न हुई वर्चुअल बैठक में यह निर्णय लिया गया। समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष पाइको सिंह ने बताया, किसी भी पक्ष से तत्काल प्रीतिभोज को स्थगित रखा जाएगा। राष्ट्रीय महासचिव दिनेश सरदार ने बताया कि कोरोना के खिलाफ जंग में हमें तभी जीत मिल सकती है, जब हम लोगों को जागरूक करें। से में हमने शादी में सिर्फ 11 लोगों की ही अनुमति दी है। यदि शादी धूमधाम से करते हैं तो सरकारी गाइडलाइंस का उल्लंघन होगा।

ये प्रस्ताव किए गए हैं पारित

ऐसे में शादी में सिर्फ स्वजनों को ही भाग लेने का प्रस्ताव पारित किया गया है। शादी में दूल्हा के अलावा दूल्हे (1) दूल्हे का मामा-मामी-( जीजा-बहनोई)-1, भाभी (हिली)-1, डांड़िया बूढ़ा-बूढ़ी-2, दूल्हे का पिता-1, गांव के गांवला-2, दूल्हे का पिसा या मेहमान-1 शामिल है। लौटती में दुल्हन-1 एवं लुगदी (दुल्हन का साथी, जिसकी उम्र 45 साल से कम होना चाहिए) साथ आएगी। इस दौरान दूल्हा एवं दुल्हन घर में जल-माटी लाने से लेकर विधि बनाने और विवाह संपन्न कराने में सिर्फ दस लोग ही शामिल होंगे। शादी में दुल्हन पक्ष या दूल्हा पक्ष से ना तो कोई और ना ही कोई कुटुंब शामिल होगा। प्रीतिभोज पर भी कोरोना काल तक प्रतिबंध लगा दिया गया है। विवाह में किसी तरह का गाजा-बाजा का प्रयोग नहीं होगा। संख्या को देखते हुए सीमित मेहमानों को निमंत्रित करना होगा। भूमिज समाज ने अपील की है कि अगर संभव हो तो शादी में शामिल होने से पहले कोरोना टेस्ट जरूर करा लें।

कोराेना खत्म होने तक लागू रहेगी व्यवस्था

इसी प्रकार किसी श्राद्ध भोज पर भी रोक लगा दी गई है। पाइको सिंह कहते हैं, कोरोना खत्म होने तक यह व्यवस्था लागू रहेगी। स्थिति सामान्य होेने पर नियम को निरस्त कर दिया जाएगा। उन्होंने युवाओं से अपील की कि 18 साल से अधिक उम्र के लोग वैक्सीन जरूर लगवाएं। भूमिज समाज के इस निर्णय को पोटका थाना प्रभारी रविंद्र मुंडा ने सराहना की है। वर्चुअल मीटिंग में मुख्य रूप से राष्ट्रीय महासचिव दिनेश सरदार, राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय सरदार, पश्चिमी बंगाल के संजय सरदार, युधीष्ठीर सरदार, बंकेश्वर सिंह सरदार, गौरी सिंह, जीतेन सरदार, जगजीवन सरदार आदि शामिल थे।

chat bot
आपका साथी