Durga Puja 2021: दुर्गापूजा की होने लगी तैयारी, सरकारी दिशा-निर्देशों से पूजा कमेटियों में रोष

Durga Puja Guideline झारखंड के जमशेदपुर में दुर्गापूजा की तैयारी शुरू हो गयी है। हालांकि काेरोना को लेकर जारी गाइडलाइन से पूजा कमेटियों में नारागजी है। पूजा समितियों का कहना है कि भोग वितरण पर पाबंदी समझ से परे है। जानिए क्या कहती हैं कमेटियां।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 05:43 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 05:43 PM (IST)
Durga Puja 2021: दुर्गापूजा की होने लगी तैयारी, सरकारी दिशा-निर्देशों से पूजा कमेटियों में रोष
झारखंड के जमशेदपुर की दुर्गापूजा भव्यता के लिए प्रसिद्ध है।

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। शारदीय दुर्गापूजा में अपने आकर्षक पंडालों, विद्युत सज्जा व मेला के लिए विख्यात जमशेदपुर में अब दुर्गापूजा का उत्साह बीते दो साल से कोरोना की गाइडलाइन के कारण फीका पड़ गया है। सरकार द्वारा दुर्गापूजा के लिए जारी गाइडलाइन में सरकार ने भोग वितरण पर रोक लगा दिया है, जबकि प्रसाद का वितरण करने की बात कही है। इस पर दुर्गापूजा समितियों का कहना है कि सरकार का गाइडलाइन समझ से बाहर है। दुर्गापूजा समिति के सदस्यों का कहना है कि कोरोना के कारण सरकार ने जो गाइडलाइन दिया है वे  उसका पालन करेंगे। लेकिन बिना सोचे समझे भोग वितरण पर रोक किस मकसद से लगाया है यह समझ में नहीं आ रहा है।

जब होटल, बाजार, मॉल दुकान खुल सकता है तो पंडाल क्यों नहीं आ सकते लोग : दुलाल

इस संबंध में सिंहभूम जिला केंद्रीय दुर्गापूजा समिति के अध्यक्ष सह भुइयांडीह सार्वजनिक दुर्गापूजा समिति के संरक्षक दुलाल भुइयां कहते हैं कि कोरोना गाइड लाइन का पालन तो करेंगे, लेकिन भोग वितरण नहीं करने देने संबंधी फरमान सही नहीं है। उन्होंने कहा कि दुर्गापूजा पूर्व की तरह करने देने के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से शीघ्र ही मुलाकात करेेंगे। दुलाल भुइयां का कहना है कि जब होटल, बाजार, मॉल दुकान खुल सकता है, तो आम जनता के लिए दुर्गापूजा पंडाल देखने पर पाबंदी क्यों। उन्होंने कहा कि मां दुर्गा को चढ़ाने के लिए वह भोग बनाएंगे। भुइयांडीह सार्वजनिक दुर्गापूजा समिति के अध्यक्ष हैं रामप्रसाद भुइंया, जबकि सलाहकार हैं विप्लव भुइयां। सभी पूजा की तैयारी जुटे हैं।

हिंद क्लब दुर्गापूजा समिति का छोटा और भव्य बनेगा पंडाल : नंदजी प्रसाद

रानीकुदर स्थित हिंद क्लब दुर्गापूजा पंडाल के संरक्षक नंदजी प्रसाद ने बताया कि दुर्गापूजा तो होगा, लेकिन सरकार द्वारा जारी किए गए कोरोना गाइड लाइन को ध्यान में रखकर किया जाएगा। हालांकि उन्होंने बताया कि छोटा पंडाल बनेगा, लेकिन बनेगा पूरी तरह भव्य। जहां तक सरकार द्वारा भोग बनाने या वितरण पर पाबंदी के संबंध में नंदजी प्रसाद ने बताया कि गाइड लाइन में त्रुटी है। जैसे यदि मां का जो भोग चढ़ता है उसे प्रसाद या भोग कहते हैं। यदि पूजा हो रही है तो मां को भोग चढ़ेगा ही और प्रसाद भी वितरण होगा। लेकिन गाइड लाइन का पालन करते हुए। उन्होंने कहा कि मेला लगाने की इजाजत इस वर्ष नहीं दी गई है। इस वर्ष पूजा की सबसे बड़ी बात है कि किसी से चंदा नहीं लिया जा रहा है। सभी सदस्य आपस में चंदा कर ही पूजा करने का निर्णय लिया गया है।

पारडीह सार्वजनिक दुर्गापूजा समिति खुद के खर्च पर करेगी पूजा : संतोष सिंह

पारडीह सार्वजनिक दुर्गापूजा समिति कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए दुर्गापूजा करेगी। इस संबंध में पूजा समिति के सचिव संतोष कुमार सिंह ने बताया कि पूजा तो पूरी तरह भव्य तरीके से होगा, लेकिन मेला नहीं लगेगा। पहली बार दुर्गापूजा का आयोजन में किसी प्रकार का चंदा किसी से नहीं लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि समिति के सदस्य आपस में चंदा कर पूजा करेंगे। उन्होंने बताया कि पंडाल, लाइटिंग पर 50 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। पूजा समिति के अध्यक्ष खोगेनचंद्र महतो, उपाध्यक्ष संतोष सिंह, अमल, अरूण गोराई, राशु मंडल, शंकर महतो आदि पूजा की तैयारी में जुटे हैं।

chat bot
आपका साथी