दुर्गापूजा पैकेज : जागरण सिटी कवर स्टोरी : लाउडस्पीकर बजने से सोसाइटी में लौटी दुर्गापूजा की रौनक

इस वर्ष सरकार का गाइडलाइन व कोरोना का असर दोनों ही दुर्गापूजा पर दिखाई दे रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 10:53 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 10:53 PM (IST)
दुर्गापूजा पैकेज : जागरण सिटी कवर स्टोरी : लाउडस्पीकर बजने से सोसाइटी में लौटी दुर्गापूजा की रौनक
दुर्गापूजा पैकेज : जागरण सिटी कवर स्टोरी : लाउडस्पीकर बजने से सोसाइटी में लौटी दुर्गापूजा की रौनक

जासं, जमशेदपुर : इस वर्ष सरकार का गाइडलाइन व कोरोना का असर दोनों ही दुर्गापूजा पर दिखाई दे रहा है। आरती व मंत्रोच्चार के लिए लाउडस्पीकर बजाने की अनुमति मिलने से सोसाइटी में थोड़ी रौनक लौटी है, लेकिन भोग वितरण, बैलून, गोलगप्पा आदि का ठेला नहीं लगने और सांस्कृतिक कार्यक्रम की अनुमति नहीं मिलने से बच्चों-युवाओं में मायूसी दिख रही है। पंडाल में एक साथ सात की जगह 15 लोगों के रहने की अनुमति से भी सोसाइटी में थोड़ी खुशी देखने को मिल रही है। प्रशासन ने भी परंपरा का निर्वाह करने भर की अनुमति दी है, जिससे पूजा का रंग फीका-फीका ही रहेगा।

-----------

वसुंधरा इस्टेट, नेशनल हाइवे मानगो : टाटा-रांची राष्ट्रीय राजमार्ग 33 पर स्थित वसुंधरा इस्टेट में इस बार सादगी से दुर्गापूजा मनेगी। वसुंधरा इस्टेट सार्वजनिक दुर्गापूजा कमेटी के मुख्य संरक्षक मुकेश सिंह, अध्यक्ष विनोद सिंह, महासचिव दीपक कुमार व कोषाध्यक्ष विनोद कुमार ने बताया कि सरकार का जो गाइडलाइन है, उसका पालन किया जाएगा। भोग के संबंध में बताया कि जो भी मां की पूजा के लिए आएंगे, उन्हें दोना में प्रसाद दिया जाएगा। बिना मास्क के किसी को प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। मुख्य गेट के पास मास्क व सैनिटाइजर की निश्शुल्क व्यवस्था की गई है। इस बार चंदा भी स्वेच्छा से देने को कहा गया था। लोगों ने 1100 रुपये स्वेच्छा से कमेटी के पास जमा कराया है। दुर्गापूजा कमेटी की ओर से गाइडलाइन का पालन करते हुए पूजा की जाएगी। पुजारी के संबंध में बताया कि दो पुजारी मां दुर्गा की पूजा करेंगे। पंडाल के पास कुर्सी की व्यवस्था नहीं की गई है, ताकि बेवजह भीड़ जमा न हो सके। हालांकि सरकार ने ढाक व पूजा के समय लाउडस्पीकर बजाने के साथ ही सात से 15 श्रद्धालुओं की संख्या कर दी है, जिससे थोड़ी राहत मिली है।

-----

विजया ग्रीन अर्थ, डिमना रोड : मानगो के डिमना रोड स्थित विजया ग्रीन अर्थ में श्रीश्री गणेश, दुर्गा व कालीपूजा समिति की ओर से दुर्गापूजा मनाया जाता है। इस बार कोरोना के कारण पहले की तरह धूमधड़ाके के साथ पूजा नहीं होगी। दुर्गापूजा कमेटी के महासचिव गोपाल चंद्र तिवारी ने बताया कि पहले फ्लैटवासियों के लिए भोग का प्रबंध होता था। लगातार सांस्कृतिक कार्यक्रम होते थे, लेकिन इस बार केवल परंपरा का निर्वाह हो रहा है। तिवारी ने बताया कि पहले प्रत्येक फ्लैट से 5000 रुपये चंदा लेते थे, इस बार मात्र 2000 रुपये रखा गया है। दुर्गापूजा तो हो रही है, लेकिन कोरोना की वजह से सादगी से। पूजा करने के लिए तीन पंडित रहेंगे। मां को जो भोग चढ़ेगा उसे ही प्रसाद के रूप में उपस्थित लोगों के बीच दोना में बांटा जाएगा। बाहरी लोगों का प्रवेश वर्जित रहेगा।

------

अर्जुन एनक्लेव, मानगो :: मानगो पायल सिनेमा के पास स्थित अर्जुन एनक्लेव में इस बार बहुत ही सादगी से दुर्गापूजा मनाई जा रही है। सोसाइटी के प्रमुख प्रदीप कुमार मिश्रा ने बताया कि सरकार का जो दिशा-निर्देश है, उसी का पालन करते हुए साधारण पूजा की जा रही है। प्रदीप मिश्रा व कार्यकारी अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने बताया कि बीते वर्ष 1500 रुपये प्रति फ्लैट पूजा का चंदा लिया गया था, इस बार मात्र 500 रुपये लिया जा रहा है। बाहरी लोगों का प्रवेश पूरी तरह बंद रहेगा। पूजा कराने के लिए दो पंडित रहेंगे। पूजा पूरी तरह सरकारी गाइडलाइन के अनुसार की जाएगी। चूंकि ढाक व बाजा बजाने के साथ ही 15 आदमी रहने की नई गाइडलाइन है, जिससे थोड़ी राहत मिली है। मां दुर्गा की मूर्ति स्थापित हो चुकी है।

-------------

आशियाना अनंतरा, एनएच-33 : टाटा-रांची राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे मानगो स्थित आशियाना अनंतरा में बड़ी धूमधाम से दुर्गापूजा मनाई जाती थी, लेकिन इस बार दुर्गापूजा की भव्यता पर ग्रहण लग गया है। आशियाना अनंतरा दुर्गापूजा सोसाइटी के अध्यक्ष विकास सिंह ने बताया कि कोरोना के कारण सब फीका पड़ा हुआ है। सोसाइटी के लोग मायूस हो गए हैं। उन्होंने बताया कि दुर्गापूजा तो होगी, लेकिन धूमधाम से नहीं होगी। हालांकि माता को भोग चढ़ाया जाएगा, जिसे प्रसाद के रूप में लोग ग्रहण करेंगे। माता की मूर्ति स्थापित हो चुकी है, लेकिन पट नहीं खुला है।

-----------

चंद्रबली उद्यान साकची : साकची थाना अंतर्गत काशीडीह स्थित चंद्रबली उद्यान सोसाइटी में बड़ी धूमधाम से दुर्गापूजा होती थी, लेकिन इस बार कोरोना के कारण केवल परंपरा के तहत कलश की पूजा हो रहा है। सोसाइटी के प्रमुख मुन्ना अग्रवाल ने बताया कि कोरोना के मद्देनजर इस वर्ष सोसाइटी के अंदर मां दुर्गा की मूर्ति स्थापित नहीं की गई है। इसके बदले साकची दुर्गाबाड़ी में मां का कलश स्थापित किया गया है। सोसाइटी में सप्तमी से नवमी तक भोग बनेगा, जिसे हंडी में डालकर सभी फ्लैट में पहुंचाया जाएगा। बैठाकर खिलाने का प्रावधान नहीं किया गया है।

---------------

भोग का वितरण नहीं होगा क्लासिक अपार्टमेंट में

क्लासिक अपार्टमेंट : बाराद्वारी स्थित क्लासिक अपार्टमेंट दुर्गापूजा समिति के अध्यक्ष शंकर पाल ने बताया कि इस वर्ष कोविड को देखते हुए भोग का वितरण नहीं किया जाएगा। प्रसाद का वितरण भी गोटा ही किया जाएगा। अपार्टमेंट में रहने वाले किसी भी व्यक्ति से इस बार चंदा नहीं लिया गया है। तीन फीट की मूर्ति की पूजा एक पंडित द्वारा की जाएगी। पांच-पांच महिला सदस्यों द्वारा सिदूर खेला का आयोजन होगा। दुर्गापूजा के दौरान पूजा पंडाल तक जाने वाले गेट को बंद कर दिया जाएगा। पांच-पांच लोग पूजा स्थल पर प्रवेश कर दुर्गा जी के दर्शन करेंगे। पूजा के दौरान शारीरिक दूरी का पूरा ख्याल रखा जाएगा। क्लासिक अपार्टमेंट में पूजा पंडाल बनकर तैयार हो गया है।

------------------

आस्था स्पेस टाउन : मानगो स्थित आस्था स्पेस टाउन वेलफेयर कमेटी के अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह ने बताया कि इस बार छोटी मूर्ति व छोटा पंडाल बनाया गया है। प्रसाद व भोग का वितरण नहीं होगा। ढाकी वालों को इस बार नहीं बुलाया गया है। म्यूजिक सिस्टम में ही ढाकी बजाई जाएगी। पंडाल में भीड़ जमा होने से मना किया गया है। बाहरी लोगों को प्रवेश की इजाजत नहीं होगी।

------------

मां दुर्गा की फोटो रखकर होगी पूजा

स्वर्णरेखा फ्लैट : साकची स्वर्णरेखा फ्लैट दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष जीके मिश्रा ने बताया कि इस वर्ष भोग वितरण नहीं किया जाएगा। गोटा प्रसाद का वितरण करने का विचार समिति द्वारा किया गया है। इस बार दुर्गा जी की मूुर्ति के स्थान पर फोटो की ही पूजा की जाएगी। बाहरी लोगों के पूजा स्थल पर प्रवेश पर पाबंदी रहेगी। पूजा स्थल पर फ्लैट के रहने वाले लोग ही शारीरिक दूरी का पालन करते हुए चार से पांच लोग पहुंचेंगे। इस बार पूजा बहुत ही सादगी से मनाई जाएगी।

---------------------

विजया गार्डेन सेंट्रल पूजा : बारीडीह स्थित विजया गार्डेन सेंट्रल दुर्गा पूजा समिति के महासचिव राम कुमार ने बताया कि इस बार दुर्गा पूजा का आयोजन वृहद रूप में नहीं किया जा रहा है। इस बार पूजा में भोग नहीं बनाया जाएगा, ना सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। ऐसा कोई कार्यक्रम नहीं होगा, जिसमें भीड़ जुटने की आशंका हो। कोरोना संक्रमण के देखते हुए शारीरिक दूरी का ख्याल रखते हुए इस बार पूजा का आयोजन किया जा रहा है। छोटी मूर्ति रखकर पूजा की जा रही है।

-----------------------

इलेवेंथ फेज सोनारी :

सोनारी स्थित इलेवेंथ फेज में इस बार दुर्गापूजा तो हो रही है, लेकिन किसी तरह का सामूहिक आयोजन नहीं होगा। हाउसिग सोसाइटी के अध्यक्ष डा. यूएस यादव ने बताया कि पूजा के दौरान सरकारी गाइडलाइन का अक्षरश: पालन होगा। शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए पूजा पंडाल के बाहर गोल घेरे बनाए गए हैं। मंडप के अंदर केवल 15 सदस्यों को ही जाने की अनुमति होगी। इस बार पुष्पांजलि और सिदूर दान नहीं होगा। पंडित जी खुद मां दुर्गा को पुष्पांजलि देंगे, बाकी सदस्य हाथ जोड़कर केवल प्रणाम करेंगे। पंडित जी दस्ताना पहनेंगे। इसके अलावे बिना मास्क वालों को मंडप में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। पूजा समिति की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि इस बार किसी तरह का कोई सामूहिक आयोजन नहीं होगा। पिछली बार माता की चौकी और बच्चों के लिए कई प्रतियोगिता हुई थी। इस बार कोविड-19 के कारण सभी आयोजनों पर रोक लगा दी गई है। भोग भी केवल मां दुर्गा को प्रसाद के रूप में चढ़ाने के लिए ही बनेगा। सोसाइटी में 150 से ज्यादा परिवार रहते हैं।

-----------

विजय हेरिटेज, कदमा :

कदमा स्थित विजय हेरिटेज सोसाइटी के महासिचव विजय कुमार वर्मा बताते हैं कि यहां 476 परिवार रहते हैं। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी दुर्गा पूजा होगी, लेकिन सरकारी नियम के अनुसार। मां दुर्गा के मंडप को बाहर से घेर दिया गया है। सभी सदस्य 10 फीट दूर से मां दुर्गा का दर्शन करेंगे। पंडित और दो सहायकों को छोड़कर किसी को मंडप में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। हमने सभी जगह पोस्टर लगाए हैं, जिसमें बता दिया है कि मास्क के बिना मंडप में प्रवेश नहीं है। इस वर्ष भोग नहीं बनेगा और न ही किसी तरह का फूड स्टॉल लगेगा। हर वर्ष यहां महिलाओं, बच्चों और फ्लैट निवासियों के लिए कई तरह के रंगारंग व प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता था, लेकिन कोविड के कारण किसी तरह का कोई आयोजन नहीं होगा। इस वर्ष सीमित सदस्य ही मां दुर्गा को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे, सभी सदस्यों के लिए यह व्यवस्था नहीं होगी। सिदूर दान का आयोजन भी इस बार नहीं होगा।

--------

टेल्को कालोनी :

टेल्को के घोड़ाबांधा स्थित आलोक विहार में गुरुवार षष्ठी को पूजा-अर्चना शुरू हो गई। इस बार कोरोना को लेकर दुर्गापूजा की तैयारी भी धीमी है। जहां-जहां भव्य पंडाल बनाकर पूजा-अर्चना की जाती थी, वहां इस बार सांकेतिक पूजा करने का निर्णय लिया गया है। कालोनी में जहां पूजा की शुरुआत में भीड़ लगने लगती थी, वह माहौल नहीं है। आलोक विहार दुर्गापूजा कमेटी हर वर्ष की भांति इस बार भी मां-दुर्गा की पूजा-अर्चना पूरे विधि-विधान के साथ करेगी। दो पंडित पूजा कराएंगे, भोग का वितरण नहीं होगा।

---------------

बिरसानगर शांति वैली अपार्टमेंट :

यहां दुर्गापूजा सांकेतिक तरीके से होगी। छोटे से पंडाल में छोटी प्रतिमा बनाकर श्रद्धालु का दुर्गे की उपासना करेंगे। हर साल की तरह इस बार भी गुरुवार को षष्ठी के दिन मां की प्रतिमा की पूजा-पाठ शुरू हो गई। पूजा में मेले सा नजारा रहता है, जो इस बार नहीं दिख रहा है। पूजा कमेटी इस बार सादगी पूर्ण तरीके से भीड़-भाड़ से बचते हुए पूजा कर रही है। शाम को यहां भजन-कीर्तन का आयोजन होता था, जो इस बार नहीं हो रहा है। न ढाकी बजेगी, भोग भी नहीं बंटेगा।

-----------------

छोटा गोविदपुर स्थित सामुदायिक विकास मैदान में सरकारी दिशा-निर्देश का पालन करते हुए गुरुवार को षष्टी के दिन पूजा का शुभारंभ हो गया। इस बार न तो भोग बनेगा और नहीं पुष्पांजलि कार्यक्रम होगा। पूजा कमेटी के अध्यक्ष सतीश सिंह ने कहा कि पूर्व की तरह यहां भीड़ नहीं होगी। पंचमी से हो मेले का आयोजन होता था, वह भी इस बार नहीं होगा। सरकार के दिशा-निर्देश का पालन किया जाएगा।

--------------

मरीना आवास कदमा :

मेरीन ड्राइव पर कदमा स्थित मरीना आवास हाउसिग सोसाइटी के अध्यक्ष राजेश दास ने बताया कि इस वर्ष सरकार द्वारा निर्देशों का पालन करते हुए तीन फीट की प्रतिमा बनाई गई है। पुष्पांजलि केवल तीन से पांच लोग ही करेंगे। इसके अलावा बाहरी लोगों का प्रवेश पूरी तरह से निषेध होगा। किसी को भीड़ लगाने की अनुमति नहीं होगी। इसलिए इस वर्ष किसी भी तरह का कोई भी रंगारंग कार्यक्रम नहीं होगा। मंडप के अंदर मां दुर्गा की प्रतिमा छूने या पुष्पांजलि देने पर रोक लगाई गई है। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए सभी सदस्य मां दुर्गा का दर्शन करेंगे। इस वर्ष भोग नहीं बन रहा है, जबकि हर साल सभी सदस्य सामूहिक रूप से भोग खाते थे।

---------------

आदित्यपुर :

सोसाइटी में नही बटेगा भोग, शारीरिक दूरी का हो रहा पालन :

फोटो:: 323 : सिटी पैलेस सोसाइटी पूजा पंडाल

324:आदित्या सिडिकेट सोसाइटी पूजा पंडाल

आदित्यपुर : दुर्गापूजा को लेकर आदित्यपुर की विभिन्न सोसाइटी में पूजा को लेकर कोई खास उत्साह लोगों में नही दिख रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण प्रशासन की सख्ती है। कई सोसाइटी में इस बार केवल परंपरा का निर्वाह किया जा रहा है। इसमें कोई भी कालोनी के व्यक्ति ज्यादा संख्या में शामिल नही हो रहे हैं। केवल 15 लोग ही पूजास्थल पर रहेंगे। आदित्या सिडिकेट कालोनी पूजा समिति के अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह ने कहा कि कोरोना को लेकर प्रशासन के सारे निर्देश का पालन किया जा रहा है । इस वर्ष भोग, थाली चढ़ाने से लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रम तक पर पाबंदी है। पहले बच्चों व महिलाओं के लिए कई सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता था। इस वर्ष सारे कार्यक्रम बंद कर दिए गए हैं। सिटी पैलेस के अध्यक्ष तापस सरकार ने कहा कि पूर्व के समय में नौ दिन तक सामूहिक भोग का वितरण किया जाता था। इस बार किसी तरह का कोई कार्यक्रम नहीं हो रहा हे। इतना ही नही थाली चढ़ाने पर भी प्रतिबंध है। इस तरह से सोसाइटी में भी दुर्गापूजा को लेकर किसी तरह का उत्साह नहीं दिख रहा है।

chat bot
आपका साथी