Indian Railways, IRCTC : बारिश के कारण कई ट्रेनों का परिचालन बदला, रेलवे ने की ये पहल

देश भर के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। इसके कारण कई ट्रेनों का समय बदला है इसके अलावा कई ट्रेनों को परिवर्तित स्टेशनों से संचालित किया जा रहा है। शनिवार को दक्षिण पूर्व रेलवे के हावड़ा स्टेशन से जिन ट्रेनों का संचालन होना था

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 04:55 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 04:55 PM (IST)
Indian Railways, IRCTC : बारिश के कारण कई ट्रेनों का परिचालन बदला, रेलवे ने की ये पहल
हावड़ा में यात्रियों को सांतरागाछी से ट्रेनों में बोर्डिंग के लिए बसों की व्यवस्था की गई है।

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : देश भर के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। इसके कारण कई ट्रेनों का समय बदला है इसके अलावा कई ट्रेनों को परिवर्तित स्टेशनों से संचालित किया जा रहा है। शनिवार को दक्षिण पूर्व रेलवे के हावड़ा स्टेशन से जिन ट्रेनों का संचालन होना था उसे परिवर्तित कर सांतरागाछी स्टेशन से चलाया जा रहा है क्योंकि हावड़ा और टिकियापाड़ा स्टेशन में भारी बारिश के कारण जल जमाव हो गया है। ऐसे में ट्रेनों को नए समय पर चलाया जा रहा है। यात्रियों तक सहीं जानकारी मिले, इसके लिए रेल प्रबंधन कई तरह की पहल कर रही है।

यात्रियों की सुविधा के लिए रेल प्रबंधन कर रही है ये पहल

-यात्रियों को सहीं जानकारी मिले इसके लिए सभी महत्वपूर्ण स्टेशनों पर लगातार घोषणाएं की जा रही है।

-रेलवे के सभी महत्वपूर्ण स्टेशनों पर पूछताछ काउंटरों पर मुख्यटिकट निरीक्षकों और मुख्य वाणिज्यिक निरीक्षकों द्वारा संचालित किए जा रहे हैं।

-हावड़ा, सांतरागाछी और खड़गपुर सहित टाटानगर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क का संचालन किया जा रहा है ताकि ट्रेनों के समय में किए गए परिर्वतन की सहीं जानकारी यात्रियों मिल सके।

-वाणिज्यिक नियंत्रण भी अधिकारियों द्वारा संचालित किया जा रहा है।

-हावड़ा में यात्रियों को सांतरागाछी से ट्रेनों में बोर्डिंग के लिए बसों की व्यवस्था की गई है।

-हावड़ा के बजाए सांतरागाछी से यात्रियों को उनके संबधित ट्रेनों से बोर्डिंग कर ट्रेनों को चलाया जा रहा है। यात्री हावड़ा से सांतरागाछी तक पहुंच सके। इसके लिए कई छोटी ट्रेनें भी चलाई जा रही है।

-सभी महत्वपूर्ण स्टेशनों पर खाद्य सामग्री पर्याप्त मात्रा में स्टॉक किया गया है ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके।

-जिन ट्रेनों को रद या पुन: समय का निर्धारण व शार्ट ओरिजिनेशन द्वारा चलाया जा रहा है। उन ट्रेनों के यात्रियों को बल्क में मैसेज भेजकर उन्हें ट्रेनों के संचालन में हुए बदलाव की जानकारी दी जा रही है।

-जो यात्री अपना टिकट वापस कराना चाहते हैं या जिन ट्रेनों को रद कर दिया गया है उनके यात्रियों को यूटीएस व पीआरएस काउंटर के माध्यम से पैसे वापस किए जा रहे हैं।

-आइआरसीटीसी को भी सलाह दी गई है कि वे ट्रेनों में यात्रियों के लिए उचित भोजन व पानी की व्यवस्था करें।

chat bot
आपका साथी