17 सालों से कर रहे योग, पूरी तरह से निरोग

एक उम्र के बाद शरीर में कई तरह की तकलीफ और बीमारियों से परेशानी उत्पन्न होती है। यदि हर दिन आधे घंटे का योग करते हैं तो इससे शरीर को पूरी तरह से निरोग है। विश्व योग दिवस पर हम ऐसे ही शहरवासियों से आपका परिचय करा रहे हैं जिन्होंने नियमित रूप से योग करते हुए न सिर्फ पूरी तरह से स्वस्थ हैं बल्कि वे शारीरिक रूप से पूरी तरह से फिट भी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 09:00 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 09:00 AM (IST)
17 सालों से कर रहे योग, पूरी तरह से निरोग
17 सालों से कर रहे योग, पूरी तरह से निरोग

जासं, जमशेदपुर : एक उम्र के बाद शरीर में कई तरह की तकलीफ, और बीमारियों से परेशानी उत्पन्न होती है। यदि हर दिन आधे घंटे का योग करते हैं तो इससे शरीर को पूरी तरह से निरोग है। विश्व योग दिवस पर हम ऐसे ही शहरवासियों से आपका परिचय करा रहे हैं जिन्होंने नियमित रूप से योग करते हुए न सिर्फ पूरी तरह से स्वस्थ हैं बल्कि वे शारीरिक रूप से पूरी तरह से फिट भी हैं।

17 सालों से कर रहे हैं योग विरेंद्र सोनी

शहर के मशहूर उद्यमी और केवीसी के मालिक विरेंद्र सोनी पिछले 17 वर्षों से योग कर रहे हैं। विरेंद्र कहते हैं कि उन्हें उनके फैमिली डाक्टर ने योग करने की सलाह दी। उनकी सलाह से और अंतरराष्ट्रीय योग गुरु अंशु सरकार के निर्देशन पर योग शुरू किया। मैं हर दिन नियमित एक घंटे योग कर रहा हूं और मुझे यह बताने में खुशी है कि 61 वर्ष की उम्र में भी मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं। मुझे ब्लड प्रेशर, शुगर, पीठ में दर्द या किसी तरह की कोई परेशानी नहीं है। जबकि एक बिजनेसमैन होने के नाते मैं हर दिन 16 से 17 घंटे काम करता हूं। इसके बावजूद मुझे किसी तरह की थकावट या तनाव महसूस नहीं होता है। नियमित योग करने से मन और शरीर दोनो पूरी तरह से स्वस्थ भी है। कोविड-19 के समय में भी मुझे कोई खास परेशानी नहीं हुई। अब तो स्थिति ऐसी है कि यदि एक दिन योग न करूं तो कुछ कमी महसूस होती है। मेरा तो सभी शहरवासियों से यही अपील है कि वे भी हर दिन कम से कम आधा घंटा निकाले और जब समय मिले तब योग करें। इससे आपका शरीर निरोग रहेगा।

सप्ताह में पांच दिन योग से बदल गया जीवन

नीलडीह निवासी टाटा स्टील के अधिकारी सतीश गणपति बताते हैं कि वे पिछले 10 वर्षों से सप्ताह में पांच दिन योग कर रहे हैं और इससे उनका जीवन पूरी तरह से बदल गया है। सतीश बताते हैं योग के लिए उन्होंने योगा सरकार अकादमी की मदद से योग शुरू किया। इसमें उन्हें हर दिन एक घंटे की क्लास में शरीर की आंतरिक ऊर्जा का संचार करने, शरीर को लचीला बनाने और ब्रीदिग स्टेमिना को मजबूत करने में मदद मिली। सतीश बताते हैं कि अभी मेरी उम्र 45 वर्ष है लेकिन इस उम्र में भी मुझे ब्लड प्रेशर, शुगर या किसी तरह की कोई परेशानी नहीं है जबकि इस उम्र में आते-आते कई लोगों को प्रेशर-शुगर की परेशानी बढ़ जाती है। योगा करने से पहले मुझे भी पीठ में दर्द की शिकायत थी लेकिन कुछ दिन के योग के बाद ही मेरी यह परेशानी भी खत्म हो गई है।

chat bot
आपका साथी