Dalma wildlife sancturaryः दलमा में पर्यटकों व बच्चाें के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा डायरॉमा

दलमा के अंदर बन रहे म्यूजियम सह नेचर इनफॉर्मेटिक सेंटर में डायरॉमा बनाए जा रहे हैं। डायरॉमा यानि त्रिविम प्रदर्श बनाए जा रहे हैं। डीएफओ डा. अभिषेक कुमार कहते हैं कि डायरॉमा के माध्यम से बच्चों खासकर प्रकृति के साथ ही जंगल व हमारी पुरानी संस्कृति कला को दर्शाया जाएगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 05:09 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 05:09 PM (IST)
Dalma wildlife sancturaryः दलमा में पर्यटकों व बच्चाें के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा डायरॉमा
Dalma wildlife sancturaryः नेचर इनफॉर्मेटिक सेंटर लगभग बनकर तैयार हो गया है।

मनोज सिंह, जमशेदपुर : हाथियों के लिए संरक्षित व ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए दलमा वन्य प्राणी आश्रयणी में म्यूजियम सह नेचर इनफॉर्मेटिक सेंटर दलमा के प्रवेश द्वार मकुलाकोचा में बनाया जा रहा है। गुजरात के अहमदाबाद के तर्ज पर बनने वाला यह नेचर इनफॉर्मेटिक सेंटर लगभग बनकर तैयार हो गया है। सेंटर में इस माह के अंत तक प्रकृति से जुड़े जूलॉजिकल स्पेसिमेन का स्टॉलेशन हो जाएगा। जिसमें पर्यटकों खासकर बच्चों को देखने समझने के लिए भालू, बाघ, हाथी, लोमड़ी आदि म्यूजियम का हिस्सा बनेगा। जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा। दलमा जंगल के अंदर इस तरह का म्यूजियम सह नेचर इनफॉर्मेटिक सेंटर झारखंड का पहला सेंटर होगा।

पर्यटकों व बच्चाें के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा डायरॉमा

दलमा के अंदर बन रहे म्यूजियम सह नेचर इनफॉर्मेटिक सेंटर में डायरॉमा बनाए जा रहे हैं। डायरॉमा यानि त्रिविम प्रदर्श बनाए जा रहे हैं। इस संबंध में दलमा गज परियोजना के उप निदेशक सह डीएफओ डा. अभिषेक कुमार कहते हैं कि डायरॉमा के माध्यम से बच्चों खासकर प्रकृति के साथ ही जंगल व हमारी पुरानी संस्कृति, कला को दर्शाया जाएगा। इसे देखकर पर्यटकों व बच्चों को एक अलग रोमांच होगा। डायरॉमा किसी संस्कृति या समाज विशेष के लोगों की किसी मूलभूत मानवीय कामों या उनके विशिष्ट जीवन पद्धति को दर्शाया जाएगा। किसी गत्ते को काटकर या उससे पुराने समय के घर-झोपड़ी बनाकर उनमें रंग भर कर दर्शाया जाता है। पुराने जमाने के लोगों की संस्कृति को डायरॉमा के माध्यम से दिखाने पर आसानी से याद रहती है।

ग्राउंड फ्लोर पर पक्षियों व पहले तल पर जानवरों की रहेगी जानकारी

दलमा में बनने वाले म्यूजियम सह नेचर इनफॉर्मेटिक सेंटर के ग्राउंड फ्लोर पर दलमा में पाए जाने वाले पक्षियों के बारे विस्तृत जानकारी रहेगी तो पहले तल पर दलमा में पाए जाने वाले जंगली जानवरों के बारे रहेगी जानकारी। इसके अलावा स्कूली छात्रों को प्रकृति व जंगल के बारे में प्रोजेक्टर से जानकारी दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी