Dhoni, Milkha Singh, Mary Kom : आप जानते हैं, बायोपिक्स के लिए इन स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ने कितना पैसा लिया ?

Sports Personalities Biopics आजकल बॉलीवुड में खिलाड़ियों के जीवन पर आधारित फिल्म का खूब चलन है। लोग इसे पसंद भी कर रहे हैं। सौरव गांगुली पर आधारित बायोपिक भी बननी शुरू हो गई है। क्या आपको पता है अपने बापोपिक के लिए ये खिलाड़ी कितना चार्ज करते हैं...

Jitendra SinghTue, 14 Sep 2021 06:00 AM (IST)
Dhoni, Milkha Singh, Mary Kom, sports personality biopics

जमशेदपुर। बॉलीवुड में स्पोर्ट्स बायोपिक का जमाना आ गया है। पिछले कुछ सालों में हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कई स्पोर्ट्स बायोपिक बनी हैं। यह न केवल खेल हस्तियों पर बल्कि राजनेताओं और देश के अन्य नायकों पर भी एक बायोपिक है। बॉलीवुड में इस समय एक के बाद एक बायोपिक्स की बाढ़ आ गई है। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली पर भी बायोपिक बन रही है। इसका कारण यह है कि फिल्म निर्माताओं ने वास्तविक जीवन की कहानियों के साथ दर्शकों का जुड़ाव देखा है।

यह हमेशा से ऐसा ही रहा है। वास्तविक जीवन की कहानियां दर्शकों में एक अलग ही भाव जगाती हैं। वे कहानी से जुड़ते हैं और उन भावनाओं को महसूस करते हैं जो वास्तविक व्यक्ति ने महसूस की होंगी। एक सच्ची घटना पर आधारित बायोपिक, वास्तविक युद्ध की कहानियां हमेशा खास होती हैं। लेकिन फिल्म निर्माताओं ने अब शायद इस फॉर्मूले को बहुत गंभीरता से लिया है।

MS Dhoni : The Untold Story, मैरी कॉम, दंगल और अन्य जैसी फिल्मों की सफलता को देखते हुए, यह कहना सुरक्षित है कि स्पोर्ट्स बायोपिक का यह चलन जल्द ही कहीं भी नहीं जाने वाला है। लेकिन चूंकि फिल्में वास्तविक जीवन के व्यक्तियों पर आधारित होती हैं, इसलिए फिल्म निर्माताओं को अपनी कहानी साझा करने के लिए व्यक्तित्व को एक निश्चित राशि का भुगतान करना पड़ता है। फिल्म धोनी की शूटिंग जमशेदपुर भी हुई थी। इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान धोनी को हाल ही में भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) ने टी-20 विश्वकप के लिए टीम का मेंटर बनाया है। 

हम आज आपको सबसे प्रसिद्ध बॉलीवुड स्पोर्ट्स बायोपिक्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनके लिए खिलाड़ियों को अपनी स्टोरी बताने के लिए कितनी धनराशि दी गई।

1. मिल्खा सिंह - भाग मिल्खा भाग

इस महान धावक ने अपनी बायोपिक के लिए एक रुपये के अलावा कुछ नहीं लिया। राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने एक बयान में कहा कि वे मिल्खाजी को सम्मानित करना चाहते थे और उन्हें एक विशेष एक रुपये का नोट दिया जो 1958 में छपा था। कहा गया था कि बाद में उन्हें 45 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया था लेकिन कुछ भी पुष्टि नहीं हुई है।

2. एमएस धोनी - एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी

 

क्रिकेटर एमएस धोनी पर आधारित इस स्पोर्ट्स बायोपिक में सुशांत सिंह राजपूत ने अभिनय किया था। यहां बताते चले कि धोनी ने जमशेदपुर से ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की उड़ान भरी थी। धोनी की जीवनी पर आधारित फिल्म बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी सफल फिल्म साबित हुई थी। धोनी के अधिकांश प्रशंसकों द्वारा इसे पसंद किया गया था। अफवाहें और रिपोर्ट्स बताती हैं कि स्पोर्ट्स स्टार को अपनी कहानी साझा करने के लिए 45 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया था।

3. मैरी कॉम - मैरी कॉम

बॉक्सर मैरी कॉम पर फिल्म 2014 में रिलीज हुई थी। प्रियंका चोपड़ा मुख्य भूमिका में थीं, जबकि दर्शन कुमार और सुनील थापा सहायक भूमिकाओं में थे। फिल्म हमें उन संघर्षों के बारे में बताती है जिनका सामना मुक्केबाज ने किया और निंगबो में 2008 विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप तक की कहानी कही गई। कथित तौर पर, इस बायोपिक के लिए उन्हें 25 लाख रुपये का भुगतान किया गया था।

4. महावीर सिंह फोगट - दंगल

आमिर खान के नेतृत्व वाली दंगल ने बॉक्स ऑफिस पर वास्तव में अच्छी कमाई की। यह उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी। यह फिल्म महावीर सिंह फोगट और उनकी बेटियों गीता और बबीता के जीवन पर आधारित थी। खबरों के मुताबिक, पूर्व पहलवान को अपनी कहानी साझा करने के लिए 80 लाख रुपये दिए गए थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.