Jharkhand Best Tourist Places : पर्यटकों से गुलजार होने लगा है घाटशिला इलाके का धारागिरी एवं बुरूडीह डैम

Jharkhand Best Tourist Places धारागिरी पर्यटकों के लिए आर्कषण का मुख्य केंद्र है। नवंबर से फरवरी तक यहां करीब 40 हजार पर्यटक पहुंचते हैं जिससे ग्रामीणों को भी अच्छी आय हो जाती है। बासाडेरा गांव से टूरिस्ट गाइड बनकर ग्रामीण पर्यटकों को जंगल में धारागिरी तक ले जाते हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 06:30 AM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 06:30 AM (IST)
Jharkhand Best Tourist Places : पर्यटकों से गुलजार होने लगा है घाटशिला इलाके का धारागिरी एवं बुरूडीह डैम
घाटशिला अनुमंडल क्षेत्र के पर्यटन स्थल पर्यटकों से गुलजार होने लगे हैं।

घाटशिला, जागरण संवाददाता। पूर्वी सिंहभूम के घाटशिला अनुमंडल क्षेत्र के पर्यटन स्थल पर्यटकों से गुलजार होने लगे हैं। हालांकि, जर्जर सड़क के कारण बासाडेरा गांव सेे धारागिरी फाॅल तक जाने में पर्यटक कराह उठते हैं। वैसे घाटशिला से बुरूडीह होते हुए बासाडेरा तक तो टूरिस्ट किसी तरह पहुंच जाते हैं पर गांव से धारागिरी तक जाने में पसीने छूटने लगते हैं। सड़क पूरी तरह दलदल तथा कीचड़ से भरी पड़ी है। इसे दुरूस्त करने की दिशा में अब तक प्रशासनिक स्तर पर किसी तरह के प्रयास नहीं किए गए हैं। ग्रामीण कहते हैं कि सरकारी अफसरों ने कभी इस सड़क का दीदार नहीं किया है।

पर्यटकों के आवागमन से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को काफी लाभ होता है। ग्रामीणों ने बताया कि अभी पर्यटकों का आगमन शुरू हो गया है। धारागिरी पर्यटकों के लिए आर्कषण का मुख्य केंद्र है। नवंबर से फरवरी तक यहां करीब 40 हजार पर्यटक पहुंचते हैं, जिससे ग्रामीणों को भी अच्छी आय हो जाती है। बासाडेरा गांव से टूरिस्ट गाइड बनकर ग्रामीण पर्यटकों को जंगल में धारागिरी तक ले जाते हैं। पर्यटक खुश होकर कुछ राशि दे देते हैं। पश्चिम बंगाल से सबसे ज्यादा पर्यटक यहां आते हैं, क्योंकि पश्चिम बंगाल में ठंड की शुरुआत होते ही लोग घूमने के लिए निकल पड़ते हैं। कोलकाता से सबसे निकट एवं सस्ता इलाका यही है। यहां आने के लिए ट्रेन सहित बस की सुविधा भी है। अन्य राज्यों के पर्यटकों को भी यहां का प्राकृतिक सौंदर्य आकर्षित कर रहा है।

प्राकृतिक सौंदर्य खींच लाता है यहां

धारागिरी घूमने आए कोलकाता के दीपक बोस एवं दीपशिखा चौधरी ने बताया कि धारागिरी का प्राकृतिक सौंदर्य यहां खींच लाता है। यहां पहाड़ियों से घिरा फाॅल देखना तथा कुछ देर तक बैठकर आराम करना सबसे ज्यादा पसंद है। इसके साथ ही बुरूडीह डैम जरूर जाते है। यहां तक पहुंचने का रास्ता बेहद खतरनाक तथा दुर्गम है। यहां की सरकार अथवा जन प्रतिनिधियों को प्राथमिकता के आधार पर इस पर ध्यान देने की जरूरत है।

टूरिस्ट प्लेस के रूप में विकसित करने की जरूरत

टूरिस्ट को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो, इसके लिए प्रशासन की ओर से किसी तरह की यहां व्यवस्था नहीं की गयी है। सुरक्षा से लेकर रास्ता तक परेशानी करनेवाला है। रास्ता अत्यंत खराब होने की वजह से यहां पहुंचने के लिए किसी भी वाहन का कोई रेट निर्धारित नहीं की गया है। अगर यात्री वाहन संचालक ले ज्यादा पैसा वसूल लिया तो प्रशासन के पास शिकायत करके भी कोई फायदा नहीं है। टेम्पो चालकों का अपना तर्क है कि रास्ता खराब होने की वजह से यहां तक पहुंचना काफी कठिन है।

कोरोना थमा, अच्छे सीजन की उम्मीद

होटल कारोबारी राजू रंजन सिंह ने कहा कि सभी व्यवसायी पिछले दो वर्ष से कोविड-19 की समस्या के चलते परेशान थे। इस बार अच्छे टूरिस्ट आने की उम्मीद है। इस साल टूरिस्टों का आगमन शुरू हो गया है। फूलडुंगरी से बुरूडीह तथा टूरिस्ट प्लेस तक सड़क निर्माण का प्रस्ताव है। इस पर जल्द ही अमल शुरू हो जाएगा। सरकार टूरिस्ट प्लेस को विकसित किए जाने को लेकर गंभीर है। वैसे स्थानों को चिन्हित करके विकास किया जाएगा।

        -रामदास सोरेन, विधायक घाटशिला

chat bot
आपका साथी