Dhanteras Bazar 2021 : इलेक्ट्रिक वाहन का दिख रहा जबदस्त का क्रेज, जानिए ऑन रोड कार-बाइक के दाम

Dhanteras Bazar पेट्रोल व डीजल की कीमत में आग लगी हुई है। ऐसे में ग्राहक अब इलेक्ट्रिक व्हीकल की ओर रुख कर रहे हैं। धनतेरस के पहले ही माल आउट ऑफ स्टॉक हो गया है। जानिए कितने में मिल रही है इलेक्ट्रिक कार व बाइक....

Jitendra SinghSat, 23 Oct 2021 10:45 AM (IST)
Dhanteras 2021 : इलेक्ट्रिक वाहन का दिख रहा जबदस्त का क्रेज

जमशेदपुर : पेट्रोल-डीजल की कीमत जिस गति से बढ़ रही है, उसी तेजी से इलेक्ट्रिक कार व बाइक का क्रेज बाजार में बढ़ता जा रहा है। इलेक्ट्रिक वाहन पेट्रोल व डीजल वाले वाहनों के मुकाबले न सिर्फ किफायती है बल्कि इसमें कार्बोरेटर, एयर फिल्टर, इंजन, क्लच प्लेट और गियर बॉक्स का झंझट ही नहीं है। यही कारण है कि इलेक्ट्रिक वाहन को जीरो कॉस्ट मेंटेनेंस वाला करार दिया जा रहा हैं।

इलेक्ट्रिक बाइक को सिटी राइड बाइक कहा जाता है, जो कॉलेज व ट्यूशन जाने वाले छात्रों, घर का काम करने वाली महिलाओं और बुजुर्गों के लिए यह पहली पसंद बनता जा रहा है। एक तो यह बाइक बिल्कुल हल्की है दूसरा लुक भी आकर्षक है।

यही कारण है कि बाजार में इलेक्ट्रिक बाइक, स्कूटर की अच्छी डिमांड देखी जा रही है। अगर इस धनतेरस आप कोई बाइक या फिर कार लेना चाह रहे हैं तो इलेक्ट्रिक वाहन बेहतर विकल्प है। पेश है इलेक्ट्रिक वाहन बाजार पर एक निर्मल प्रसाद की रिपोर्ट :::

तीन साल में बाइक-स्कूटर का पैसा वसूल

इलेक्ट्रिक वाहन विक्रेताओं का मानना है कि इलेक्ट्रिक बाइक व स्कूटर पेट्रोल वाले वाहनों की तुलना में काफी किफायती है। एक दिन में यदि एक लीटर पेट्रोल भराते हैं तो एक साल में 36,500 और तीन साल में एक लाख 9500 रुपये का पेट्रोल भरा लेते हैं। जो इलेक्ट्रिक वाहन में पूरा बचता है। तीन साल बाद यदि बाइक की बैटरी बदलते भी हैं तो 25 से 30 हजार रुपये की कीमत के बाद शेष राशि की बचत होती है।

आपके बजट के अंदर है ये इलेक्ट्रिक बाइक

ई स्कूटर

रन टोटो प्राइवेट लिमिटेड (राशि रुपये में) मॉडल-ऑन रोड प्राइस वूल्फ : 79,990 जेन नेक्सट : 76,286 ग्लो : 77,100

ई बाइक 

मोंस्टर : 1.15 लाख

खासियत :

लो सेगमेंट उत्पाद जो हर बजट वाले परिवार के लिए किफायती। रजिस्ट्रेशन, इंश्योरेंस, लाइसेंस की जरूरत नहीं। एक बार चार्ज करने पर 80 किलोमीटर तक का सफर। घर में 220 वोल्ट पर तीन घंटे में 100 प्रतिशत चार्ज। घर में शून्य से 100 प्रतिशत चार्ज करने पर एक से डेढ़ यूनिट की खपत। -0-25 किलोमीटर की स्पीड लिथियम आयन बैटरी पर तीन साल तक 100 प्रतिशत रिप्लेसमेंट की सुविधा। छह साल तक बैटरी की लाइफ। नई बैटरी की कीमत 25 हजार रुपये। 180 से 200 किलोग्राम तक का भार उठाने की है क्षमता।

ऑफर : जॉय ई-बाइक से धनतेरस पर खरीदारी करने पर हेलमेट, सीट कवर व बॉडी कवर फ्री।

फाइनांस : बजाज फाइनांस से जीरो प्रतिशत ब्याज की सुविधा। ई-स्कूटर के लिए 25 हजार और बाइक के लिए 40 हजार रुपये डाउन पेमेंट।

क्या कहते हैं सीईओ

रन ऑटो प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ सन्नी सानन कहते हैं, तीन-चार माह में पेट्रोल व डीजल की कीमत बढ़ने से इलेक्ट्रिक बाइक व स्कूटर की डिमांड में 400 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। शून्य प्रतिशत ब्याज पर फाइनांस की सुविधा मिलने से लोगों का क्रेज में बढ़ गया है। धनतेरस पर हम ग्राहकों को प्री बुकिंग की सुविधा भी दे रहे हैं।

अन्विका मोटर्स

ई-बाइक

क्रेडेन आर : 1.45 लाख

खासियत :

देश की सबसे फास्टेट ई-बाइक। टॉप स्पीड 95 किलोमीटर प्रति घंटा एक बार चार्ज करने पर 120 किलोमीटर की माइलेज 220 वोल्ट पर तीन से चार घंटे में शून्य से 100 प्रतिशत तक फुल चार्ज। फुल चार्जिंग पर दो यूनिट की खपत। तीन साल की बैटरी लाइफ। पांच से सात साल तक बाइक की लाइफ। मोटर सहित पांच साल की वारंटी। 24 घंटे कॉल ऑन सर्विस की सुविधा।

ई-स्कूटी : एम्पेयर

मैग्नीज ईएक्स: 01 लाख (27 से 30 हजार रुपये की सब्सिडी) रियो : 68,000 रुपये जिल : 63,999-72,500 रुपये वी 48 प्लस : 49 हजार मैग्नीज प्रो : 68 हजार

खासियत :

हाई स्पीड मॉडल मैग्नीज ईएक्स को एक बार रिचार्ज करने पर 121 किलोमीटर की माइलेज। तीन घंटे में बैटरी शून्य से 100 प्रतिशत तक चार्ज। ई-स्कूटर में जीपीएस, इंटरनेट ऑफ थिंक (आइओटी) व जियो फेसिंग की सुविधा। मोबाइल से ट्रैक कर सकते हैं कि उनके बच्चे अभी कहां पर हैं। चोरी होने का डर भी नहीं। ई-फेसिंग की सुविधा, जिसमें एक निर्धारित परिधि के अंदर ही उनके बच्चे अपनी स्कूटर चला सकते हैं। परिधि से बाहर होने पर अलर्ट साइन और स्कूटर बंद हो जाएगा। रिमोट लॉक की भी सुविधा। मैग्नीज प्रो, मैग्नीज ईएक्स, जिल, रियो पर 16 से 30 हजार रुपये तक की सब्सिडी। बैटरी लिथियम आयन व लेड एसिड की सुविधा। झारखंड सरकार से भी राज्य परिवहन द्वारा मान्यता प्राप्त। आत्मनिर्भर भारत व मेक इन इंडिया के तहत इसका निर्माण। फेम 2 में रजिस्टर्ड। एक साल में पांच बार रोड साइड असिस्टेंट की सुविधा। स्कूटर का वजन 80 किलोग्राम व बाइक का वजन 110 किलोग्राम।

ऑफर : धनतेरस पर 2999 रुपये पर बुकिंग की सुविधा। ग्राहकों को मिलेंगे हेल्मेट फ्री।

फाइनांस की सुविधा : एचडीएफसी, कोटक महिंद्रा, बजाज फाइनांस, बैंक ऑफ इंडिया, आइडीएफसी से।

क्या कहते हैं प्रोपराइटर

अंविका मोटर्स के प्रोपराइटर अमित खंडेलवाल कहते हैं, कोविड 19 के बाद से प्राइवेट वाहनों के बदले लोगों का इलेक्ट्रिक बाइक व स्कूटर के प्रति रूझान बढ़ा है। उम्मीद है कि आने वाले वर्षो में बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड और बढ़ेगी।

इलेक्ट्रिक कार

टाटा नेक्सॉन : 13.99 लाख एक्स 2 प्लस : 15.65 लाख एक्स जेड प्लस डार्क : 15.99 लाख एक्स जेड प्लस लक्जीरियस : 16.65 लाख एक्स जेड प्लस लक्जीरियस डार्क : 16.85 लाख

खासियत :

एक बार चार्ज होने पर 312 किलोमीटर तक की माइलेज 440 वोल्ट पर 60 मिनट जबकि 220 पर आठ घंटे में शून्य से 100 प्रतिशत तक चार्ज। कार पर तीन साल या 1.60 लाख किलोमीटर तक वारंटी। बैटरी पर 1.60 लाख या आठ साल तक वारंटी। नई बैटरी खरीदने पर 3.50 लाख रुपये कीमत। ऑफर : धनतेरस पर खरीदारी पर 10 ग्राम का एक चांदी का सिक्का। फाइनांस : एसबीआइ, बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया सहित अन्य बैंकों से फाइनांस की सुविधा। ऑन रोड के 15 प्रतिशत कीमत पर फाइनांस।

टाटा टिगोर

एक्सप्रेस टी : 11.99 लाख एक्स ई प्लस : 12.73 लाख ईवी एक्शन प्लस : 12.90 ईएक्स एक्सटी प्लस : 13.05

खासियत 

एक बार चार्ज करने पर 160-170 किलोमीटर की माइलेज कार पर तीन साल या 1.25 लाख किलोमीटर तक वारंटी बैटरी पर आठ साल या 1.60 लाख किलोमीटर तक की वारंटी। लिथियम आयन बैटरी। नई बैटरी की कीमत 3.50 लाख से चार लाख रुपये तक। 220 वोल्ट पर आठ घंटे में शून्य से 100 और 440 वोल्ट पर 60 मिनट पर फुल चार्ज। शून्य से 100 प्रतिशत चार्जिंग में आठ यूनिट का खर्च।

क्या कहते हैं सेल्स एग्जीक्यूटिव

एसएल मोटर्स के सेल्स एग्जीक्यूटिव जय कुमार पाल का कहना है कि इलेक्ट्रिक सेगमेंट की कारों की इस बार अच्छी डिमांड देखी जा रही है। धनतेरस पर प्री बुकिंग पर आकर्षक उपहार भी दिए जा रहे हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.