Good News : 110 रुपये प्रत्येक महीने जमा कीजिए और अंतिम सांस तक पाइए 72000 रुपये

अगर आप किसान है और बुढ़ापे को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो पीएम किसान मानधन योजना से अच्छी स्कीम कुछ भी नहीं है। इस योजना के तहत आप 55 रु. से लेकर 200 रु. तक प्रतिमाह जमा कर सकते हैं और बुढ़ापे में 72 हजार रुपये तक पा सकते हैं।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sat, 05 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sat, 05 Jun 2021 09:53 AM (IST)
Good News : 110 रुपये प्रत्येक महीने जमा कीजिए और अंतिम सांस तक पाइए 72000 रुपये
110 रुपये प्रत्येक महीने जमा कीजिए और अंतिम सांस तक पाईए 72000 रुपये

जमशेदपुर : 110 रुपये प्रतिमाह जमा करने से आपको जीवन भर सालाना मिलेगा 72000 रुपये। जी हां हम बात कर रहे हैं सरकार द्वारा बुढापे के लिए चलाए जा रहे पीएम किसान मानधन योजना की। जानकारी के अभाव में लोग सरकार द्वारा चलाए जा रहे पेंशन योजना का लाभ नहीं उठा पाते हैं और जिंदगी का अंतिम पड़ाव आर्थिक तंकियों में गुजरता है। 

बुढापे में जिंदगी अच्छा से कटे इसके लिए सबसे कम इनवेस्टमेंंट पर अच्छा रिटर्न देने वाली स्कीम है पीएम किसान मानधन योजना। इसमें 55 रुपये से लेकर 200 रुपये प्रतिमाह किस्त जमा करना होता है। यह किस्त उम्र के हिसाब से तय होती है। इस योजना का लाभ पति-पत्नी दोनों ले सकते हैं। इसमें शर्त यह है कि दोनों के नाम पर खेती योग्य जमीन होनी चाहिए। यदि आप पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे हैं, इस स्किम का फायदा आसानी से मिल जाता है। बस आपको pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा। यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं ले रहे हैं तो आपको ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

योजना में शामिल नहीं होना है तो हो सकते हैं अलग

यदि किसान योजना से अलग होना चाहता है तो उसकी जमा की गई कुल राशि ब्याज के साथ एक मुश्त मिल जाएगी। खास बात यह है कि पॉलिसी तोड़ने पर जमा राशि पर केवल साधारण ब्याज ही मिलेगा। इस स्कीम का लाभ पति-पत्नी अलग-अलग भी ले सकते हैं। 60 साल के बाद उन्हें अलग-अलग पेंशन मिलेगी। यानि पति-पत्नी का मिलाकर 6 हजार रुपये मासिक और 72000 रुपये सालाना पेंशन मिल सकती है।

जानिए कैसे ले सकते हैं इस योजना का लाभ

यदि आप 18 साल के है तो आपको 55 रुपये प्रत्येक महीने जमा करना होगा। इस 55 रुपये में सरकार अपनी तरफ से 55 रुपये मिलाएगी। यानि आपके स्कीम में हर महीने 110 रुपये जमा होंगे। यदि पति-पत्नी दोनों इस योजना का लाभ ले रहे हैं तो 60 साल पूरा होने तक किस्त जमा होगी। इसके बाद दोनों को 72000 रुपये सालाना यानि 6 हजार रुपये मासकि मिलेगा।

ऐसे करें ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन

इस योजना के तहत 18 से 40 साल तक की उम्र के किसान योजना से जुड़ सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान को कॉमन सर्विस सेंटर पर रजिस्ट्रेशन होगा। आधार कार्ड देना जरुरी है। इसके साथ ही आपकी जमीन का खसरा खतौनी की नकल लगेगी। दो पासपोर्ट साइज कलर फोटो और बैंक पासबुक देना होगा। 

chat bot
आपका साथी