जमशेदपुर में डेंगू का डंक, मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 90 Jamshedpur news

जमशेदपुर में डेंगू का डंक चिंतानजक होता जा रहा है। 10 और नए मरीज मिलने के साथ ही मरीजों की संख्या बढ़कर 90 हो गई है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 24 Sep 2019 02:37 PM (IST) Updated:Tue, 24 Sep 2019 02:37 PM (IST)
जमशेदपुर में डेंगू का डंक, मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 90 Jamshedpur news
जमशेदपुर में डेंगू का डंक, मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 90 Jamshedpur news

जमशेदपुर, जासं। पूर्वी सिंहभूम जिले में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। सोमवार को 10 नए मरीजों की पुष्टि हुई। अबतक 90 मरीज सामने आ चुके है। वहीं 15 संदिग्ध मरीज मिले हैं। उनका नमूना संग्रह कर महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज स्थित माइक्रोबायोलॉजी विभाग जांच को भेजा गया है।

जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ. एके लाल ने बताया कि जिन क्षेत्रों में डेंगू मरीजों की पुष्टि हो रही है, वहां पर फाइलेरिया व मलेरिया विभाग की टीम जाकर जांच करने के साथ-साथ एंटी लार्वा का छिड़काव कर रही है। साथ ही फागिंग भी की जा रहा है। जिससे लार्वा को नष्ट किया जा सके। सोमवार को जुगसलाई, साकची, भालूबासा व मानगो में विभाग द्वारा सर्च अभियान चलाया गया।

घर-घर की जा रही लार्वा की जांच

इस दौरान घर-घर में डेंगू की जांच करने के साथ ही एंटी लार्वा का छिड़काव भी किया गया। इस दौरान सिर्फ जुगसलाई में दो हजार डेंगू के लार्वा मिला। इसके साथ ही साकची, भालूबासा, रिफ्यूजी कालोनी, मानगो गौड़ बस्ती में भी डेंगू के लार्वा पाए गए। वहीं बागबेड़ा के रेलवे कालोनी, बड़ौदा घाट में फागिंग की गई।

रिपोर्ट नहीं देने वाले अस्पतालों पर होगी कार्रवाई

जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ. एके लाल ने बताया कि सभी निजी व सरकारी अस्पतालों को सख्त निर्देश दिया गया है कि अगर उनके यहां डेंगू का कोई संदिग्ध मरीज आता है तो उसका रिपोर्ट तत्काल विभाग को दें। ऐसा नहीं करने वाले हॉस्पिटलों पर कार्रवाई की जाएगी। 

chat bot
आपका साथी