Vitamin B12 Deficiency : इस विटामिन की कमी से गायब हो जाती नींद, जानिए इसके लक्षण

Deficiency Of Vitamin B12 हम ज्यादातर लोग सोचते हैं कि थकान या फिर ज्यादा सोचने के कारण उन्हें नींद नहीं आती लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे आपके शरीर में मौजूद इस विटामिन की कमी भी जिम्मेदार हो सकती है...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 09:45 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 10:00 AM (IST)
Vitamin B12 Deficiency : इस विटामिन की कमी से गायब हो जाती नींद, जानिए इसके लक्षण
Deficiency Of Vitamin B12 : इस विटामिन की कमी से गायब हो जाती नींद

जमशेदपुर : शरीर में विटामिन की कमी होने से परेशानियां शुरू हो जाती है। आज के समय में नींद नहीं आने की परेशानियां भी लोगों में तेजी से बढ़ रही है। अधिकांश लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन यह आपकी परेशानी बढ़ा सकती हैं।

नींद नहीं आने की वजह से आपको कई गंभीर बीमारियां हो सकती है, जिसके बाद जीवन भर दवा खानी होगी। ऐसे में आप इसे हल्के में नहीं लें। विशेषज्ञ चिकित्सकों का कहना है कि लोगों पर काम का बोझ इतना अधिक है कि उनका नींद पूरी नहीं होती लेकिन यह खतरनाक है।वहीं, नींद नहीं आने का दूसरा कारण शरीर में विटामिन की कमी भी जिम्मेदार है।

इस विटामिन की कमी से नींद आती है कम

नींद नहीं आने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन अगर आपके शरीर में विटामिन बी-12 की कमी हो जाती है तब भी नींद की समस्या होने लगती है। शरीर में विटामिन बी-12 की कमी के कारण कुछ लोगों को नींद नहीं आने की समस्या तेजी से बढ़ी है। इस दौरान हाथ-पैरों में झनझनाहट, पैरों में दर्द, पाचन खराब रहा और भूलने की आदत हो जाती है। विशेषज्ञों का कहना है कि जब आप रात में देर से सोने लगते हैं तो फिर शरीर में इस विटामिन की कमी होने लगती है। इसलिए समय पर सोना और उठना दोनों सेहत के लिए जरूरी है।

क्यों जरूरी है विटामिन बी-12

विटामिन बी-12 को कोबालमीन के रूप में भी जाना जाता है और इसका काम हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने का होता है। हमारे शरीर में इस विटामिन का नॉर्मल रेंज 211 से 911 pg/m होती है। विशेषज्ञों का कहना है कि शरीर में विटामिन बी-12 की ज्यादा कमी होने लगता है तो उससे चक्कर, आंखों के आगे अंधेरा, हाथ-पैर सुन्न हो जाना और नींद की परेशानी होने लगती है।

विटामिन बी-12 की कमी के लक्षण याददाश्त कमजोर होना त्वचा का पीला पड़ना खून की कमी होना थूक कम आना दिल में धड़कन सामान्य से अधिक होना थकान और कमजोरी महसूस होना पर्याप्त नींद नहीं आना। पाचन शक्ति कम होना हाथ व पैरों में झनझनाहट होना अधिक गुस्सा आना चिड़चिड़ापन रहना - आंखों का कमजोर होना

chat bot
आपका साथी