कदमा में मिट्टी में दबने से मृत मजदूर के स्वजनों को मिला मुआवजा

जुस्को के ठेका कंपनी ने दिया मुआवजा ईएसआइ स्कीम में 15 लाख होंगे जमा पत्नी को हर माह मिलेंगे 15 हजार।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 06:15 AM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 06:15 AM (IST)
कदमा में मिट्टी में दबने से मृत मजदूर के स्वजनों को मिला मुआवजा
कदमा में मिट्टी में दबने से मृत मजदूर के स्वजनों को मिला मुआवजा

जासं, जमशेदपुर : कदमा के रामनगर आरोग्य भवन के पास जुस्को के चल रहे सीवरेज ट्रीटमेंट पाइप लाइन की खोदाई के दौरान गड्ढे में गिरने और मिट्टी के दबने से मृत मजदूर जीवन सोना के आश्रितों को जुस्को के ठेका कंपनी की ओर से तीन लाख और जुस्को प्रबंधन के एक लाख रुपए मुआवजा समेत कुल चार लाख देने पर सहमति जताई गई। वार्ता कदमा थाना परिसर में हुई। इसके बात मृतक के शव का पोस्टमार्टम कराने को स्वजन तैयार हुए। वार्ता में भाजपा और कांग्रेस स्थानीय नेता उपस्थित थे।

मंगलवार की शाम करीब साढ़े चार बजे कदमा रामनगर आरोग्य भवन के पास जुस्को के चल रहे सीवरेज ट्रीटमेंट पाईप लाईन की खोदाई के दौरान नार्दन टाउन डी रोड निवासी जीवन सोना गड्ढे में मिट्टी व पाइप के नीचे दब गये थे। हादसा के बाद जुस्को द्वारा रात भर उन्हें निकालने का प्रयास किया गया था। इससे पहले बिष्टुपुर नार्दन टाउन डी रोड निवासी जीवन सोना के शव को घटना के 11 घंटे के बाद बुधवार अहले सुबह साढ़े तीन बजे निकाला गया। जीवन सोना का पैर पाइप के नीचे फंस गया था, जिसके चलते उसके शव को निकालने में कठिनाई हो रही थी।

----------------

शव लेकर जा रहे एंबुलेंस को लोगों ने रोका

शव के बाहर आने के बाद पहले से ही एंबुलेंस तैयार थी, जिसमें उसे रखा गया। शव को अस्पताल ले जाने के दौरान लोगों ने एंबुलेंस के आगे आकर उसे रोक दी। स्वजन मुआवजा की मांग कर रहे थे। करीब एक घंटे तक हंगामा चलता रहा। जिसके बाद जुस्को के ठेका कंपनी ने और जुस्को प्रबंधन की ओर से मुआवजा देने पर सहमति जताई। भरोसा दिलाया गया जिसके बाद शव को पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिये एमजीएम मेडिकल कालेज भेज दिया। स्वजन जीवन सोना को गड्ढे से निकालने में हुई देरी के कारण आक्रोशित थे। आरोप था कि यदि कंपनी का कोई पदाधिकारी गढ्ढे में गिरा होता तो उसे अविलंब निकाल लिया जाता। चूंकि जीवन सोना ठेका मजदूर था। इसी कारण निकालने में विलंब किया गया। समय रहते अगर उन्हें निकाल लिया जाता तो शायद जान बच सकती थी।

-----------------

नौकरी और 25 लाख मुआवजा की हो रही थी मांग

बुधवार की सुबह मुआवजा के संबंध में वार्ता के लिये स्वजन समेत भाजपा व कांग्रेस कार्यकर्ता जुस्को कार्यालय गये। वहां से कदमा थाना भेज दिया गया। थाना में वार्ता में स्वजन ने 25 लाख रुपये और नौकरी की मांग की, जिसपर जुस्को के महाप्रबंधक कैप्टन धनंजय मिश्रा ने स्वजन को बताया कंपनी के नियमानुसार मृतक के आश्रित को 15 लाख रुपये किस्त के आधार पर हर माह 15 हजार रुपये 13 वर्ष तक मिलेंगे। इसके अलावा एक सदस्य को ठेका कंपनी के अधीन कार्य पर रखवा दिया जाएगा। स्वजन समेत भाजपा नेता सह कदमा मंडल अध्यक्ष राजेश सिंह और कांग्रेस नेता मनोज झा ने इस पर आपत्ति जताई। सहानूभूति पूर्वक सहायता राशि देने का आग्रह किया जिसके बाद ठेकेदार ने दो लाख रुपये देने का आश्वासन दिया। जबकि कैप्टन धनंजय मिश्रा द्वारा 50 हजार रुपये सहायता राशि देने की बात कही गई। करीब आधा घंटा तक चले वार्ता के बाद ठेकेदार ने तीन लाख व जुस्को प्रबंधन ने एक लाख रुपये सहायता राशि देने का आश्वासन दिया गया।

chat bot
आपका साथी