मूक-बधिर की वैश्विक प्रतियोगिता 'खामोशी विद लाइफ' शुरू, पिछले साल पांच देश के 111 प्रतिभागी हुए थे शामिल

Silence with Life झारखंड के जमशेदपुर में मूक-बधिर के लिए वैश्विक प्रतियोगिता खामोशी विद लाइफ शुरू की गइ है। मूक-बधिर के लिए काम करने वाली संस्था ला-ग्रेविटी लगातार पांचवें वर्ष मूक-बधिर के लिए ग्लोबल कंपटीशन करा रही है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 05:39 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 05:39 PM (IST)
मूक-बधिर की वैश्विक प्रतियोगिता 'खामोशी विद लाइफ' शुरू, पिछले साल पांच देश के 111 प्रतिभागी हुए थे शामिल
इस बार कम से कम 10 देश के प्रतिभागी शामिल होंगे।

जमशेदपुर, जासं। शहर में इस बार भी मूक-बधिर के लिए वैश्विक प्रतियोगिता 'खामोशी विद लाइफ' शुरू की गइ है। मूक-बधिर के लिए काम करने वाली संस्था ला-ग्रेविटी लगातार पांचवें वर्ष मूक-बधिर के लिए ग्लोबल कंपटीशन करा रही है। संस्था ने पिछले साल मूक-बधिर के लिए ब्यूटी कांटेस्ट कराई थी, जिसमें पांच देश के 111 प्रतिभागी शामिल हुए थे। इस बार यह प्रतियोगिता शहर की संस्था वल्लभ यूथ आर्गनाइजेशन के साथ मिलकर किया जा रहा है।

संस्था के संचालक अविनाश दुगड़ ने बताया कि इसमें कोरोना काल में मूक-बधिर (डेफ एंड डंब कम्युनिटी) क्या कर सकती है और उन्हें क्या करना चाहिए। इसका थीम रखा गया है, लिहाजा ऐसे संदेश देने वाले वीडियो मंगाए जाएंगे। प्रतियोगिता का परिणाम 28 जुलाई को घोषित किया जाएगा। इसके तहत कुल इनाम 28 हजार 721 रुपये (400 डालर) रखा गया है।

10 देश के प्रतिभागी हो सकते शामिल

अविनाश दुगड़ बताते हैं कि उम्मीद है कि इस बार कम से कम 10 देश के प्रतिभागी शामिल होंगे। अब तक अमेरिका, पोलैंड व जापान से भी प्रतिभागियों ने इच्छा जताई है। इस प्रतियोगिता में पिछली बार दक्षिण अफ्रीका, केन्या, श्रीलंका, बांग्लादेश और भारत के प्रतिभागीशामिल थे। उम्मीद है कि इस बार ज्यादा प्रतिभागी शामिल हो सकते हैं।

दो मिनट का वीडियो

खामोशी विद लाइफ नामक इस प्रतियोगिता में प्रतिभागियों से क्रिएटिव आइडिया के साथ दो मिनट का वीडियो भेजने को कहा गया है। वीडियो वाट्सएप नंबर 95701100000 पर 20 जुलाई तक भेजना है। इसमें अपना नाम पता आदि का भी उल्लेख करना है।

क्या हो सकता क्रिएटिव आइडिया

इसके तहत कोरोना काल में मूक-बधिर गरीबों की सेवा, उनकी देखभाल, बच्चों को पढ़ाने या कुछ सिखाने, स्वच्छता अभियान में कोई योगदान देने, पौधारोपण आदि करके समाज व पर्यावरण को कुछ दे सकते हैं। वीडियो इन्हीं सब रचनात्मक कार्यों पर आधारित होगा। प्रतियोगिता का परिणाम 28 जुलाई को घोषित होगा, जबकि वीडियो सहित प्रविष्टि 20 जुलाई तक भेज देनी है। यहां यह बताना लाजिमी है कि पूरी दुनिया में कोई संस्था मूक-बधिर के लिए नियमित रूप से इस तरह का आयोजन नहीं करती है। ऐसे में दुनिया भर के मूक-बधिर ला-ग्रेविटी के इस आयोजन का उत्सुकता से इंतजार करते हैं।

chat bot
आपका साथी