भूख से मौत हुई तो कुछ नहीं सुनूंगा : उपायुक्त

जिला समाहरणालय में शनिवार को आपूर्ति विभाग की बैठक हुई जिसमें विभाग के अधिकारियों को दुकानदारों को निर्देश देने को कहा गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Jan 2020 07:00 AM (IST) Updated:Sun, 19 Jan 2020 07:00 AM (IST)
भूख से मौत हुई तो कुछ नहीं सुनूंगा : उपायुक्त
भूख से मौत हुई तो कुछ नहीं सुनूंगा : उपायुक्त

जासं, जमशेदपुर : जिला समाहरणालय में शनिवार को आपूर्ति विभाग की बैठक हुई, जिसमें विभाग की समीक्षा करते हुए उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने कड़े निर्देश दिए। उपायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि जिले में एक भी व्यक्ति की भूख से मौत हुई, तो बिना कुछ सुने कड़ी से कड़ी कार्रवाई करेंगे। मुझे यह शिकायत नहीं मिलनी चाहिए कि किसी को राशन नहीं मिला। फिंगर प्रिंट मैच करे या नहीं, नेटवर्क काम करे या नहीं, पहले मार्केटिंग आफिसर (एमओ) को सूचना देकर राशन देना है, उसके बाद कोई औपचारिकता पूरी करनी है। वृद्ध, दिव्यांग, असहाय, सबर को हर हाल में राशन देना है, गांठ बांध लें। राशन नहीं देने के पीछे कोई बहाना नहीं चलेगा।

इसी क्रम में उपायुक्त ने सभी मार्केटिंग ऑफिसर को निर्देश दिया कि धान अधिप्राप्ति केंद्र में किसानों को किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो, इसका पूरा ख्याल रखें। कोई किसान यदि धान लेकर क्रय केंद्र पर आता है तो उसे वापस नहीं जाना पड़े, यह सुनिश्चित करें। इस संबंध में व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करने का निर्देश भी संबंधित पदाधिकारी को उपायुक्त ने दिए। उन्होंने 15 दिन में किसानों का भुगतान कराने का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिया। सभी मार्केटिंग आफिसर को बिचौलिए पर विशेष निगरानी रखने के लिए कहा गया। उपायुक्त ने पदाधिकारियों को प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को प्रखंड स्तर पर कैंप लगाकर राशन कार्ड से संबंधित समस्याओं का समाधान करने के साथ-साथ पीडीएस दुकानों पर जाकर जनसुनवाई करने का निर्देश दिया। वहीं आदिम जनजाति के लोगों का राशनकार्ड बनाने का निर्देश भी संबंधित पदाधिकारी को उपायुक्त ने दिया।

उपायुक्त ने पदाधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि लाभुकों के फिंगर मैच नहीं करने पर उन्हें अपने स्तर से राशन दिलवाना सुनिश्चित करें। बैठक में विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी नवीन कुमार, कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण विभाग, सभी अंचलाधिकारी, सभी मार्केटिंग आफिसर सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी