स्वास्थ्य विभाग में जल्द होगी नियुक्ति : उपायुक्त

सरकारी एंबुलेंस का ही उपयोग हो जिला विकास समन्वय व अनुश्रवण समिति की बैठक में उठा बिजली व सड़क का मुद्दा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 05:00 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 05:00 AM (IST)
स्वास्थ्य विभाग में जल्द होगी नियुक्ति : उपायुक्त
स्वास्थ्य विभाग में जल्द होगी नियुक्ति : उपायुक्त

जासं, जमशेदपुर : समाहरणालय सभागार में बुधवार को जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक हुई, जिसकी अध्यक्षता सांसद विद्युत वरण महतो ने की। इसमें पिछली बैठक में लिए गए निर्णयों के अनुपालन प्रतिवेदन की बिंदुवार समीक्षा की गई।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त सूरज कुमार ने प्रखंडों में उपलब्ध एंबुलेंस की सूची बनाने का निर्देश देते हुए कहा कि सरकारी एंबुलेंस को ही मरीजों के आवागमन में प्राथमिकता दें। स्वास्थ्य केंद्रों में आयुष्मान भारत योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा क्लेम जेनरेट किया जाए। उपायुक्त ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग में मैनपावर की नियुक्ति प्रक्रियाधीन है, मैनपावर मिलने से स्वास्थ्य व्यवस्था और सु²ढ़ होगी। कस्तूरबा विद्यालय में शिक्षक की रिक्तियां भी जल्द भरी जाएंगी। मनरेगा, पीएम आवास एवं 15वें वित्त आयोग की रिक्तियों को पूरा करते हुए विकास कार्यों को गति दी जाएगी। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, पेयजल स्वच्छता, नगर निकाय एवं शिक्षा विभाग से संबंधित योजनाओं की भी समीक्षा की गई। इसके साथ ही जिले में विकास कार्यों को गति देने के उद्देश्य से जनप्रतिनधियों द्वारा दिए गए सुझावों एवं योजनाओं को लेने पर विचार-विमर्श किया गया ।

-------------------

बांस-बल्ली के खंभे जल्द बदले जाएंगे

विद्युत विभाग की समीक्षा के क्रम में जनप्रतिनिधियों ने बांस-बल्ली की जगह सीमेंट का खंभा लगाने को कहा गया। इस पर अतिशीघ्र यथोचित कार्रवाई हेतु आश्वस्त किया गया। इसी क्रम में सरकारी स्कूल, उप स्वास्थ्य केंद्र, पंचायत भवन व आंगनबाड़ी केंद्रों में विद्युतीकरण के स्थिति की समीक्षा की गई। इसके साथ ही विभिन्न प्रखंड अंतर्गत गांवों में ट्रांसफॉर्मर की आवश्यकता तथा सुचारू बिजली व्यवस्था को लेकर विमर्श किया गया। टीआरडब्ल्यूजमशेदपुर की क्षमता बढ़ाने का निर्णय लेते हुए जीएम विद्युत विभाग को मैनपावर बढ़ाने का निर्देश दिया गया, ताकि एक दिन में ट्रांसफार्मर मरम्मत की संख्या तीन-चार से बढ़ाकर कम से कम 10 की जा सके। पाइपलाइन बिछाने तथा बिजली तार के लिए सड़क में किए गए गड्ढों के सुदृढ़ीकरण की भी बात सामने आई, जिस पर सभी संबंधित पदाधिकारी को समाधान का निर्देश दिया गया। पथ निर्माण विभाग की समीक्षा में जिले में वैसे सड़क जिनकी मरम्मती पथ निर्माण या राज्य संपोषित मद से होनी है, की अलग-अलग सूची की कार्यपालक अभियंता से मांगी गई।

----------

इनकी रही उपस्थिति

बैठक में विधायक सरयू राय (जमशेदपुर पूर्वी), समीर मोहंती (बहरागोड़ा), रामदास सोरेन (घाटशिला), मंगल कालिदी (जुगसलाई), संजीव सरदार (पोटका), विधायक प्रतिनिधि जमशेदपुर पश्चिमी, राज्य स्तर से मनोनीत सदस्य अशोक कुमार, जिला परिषद अध्यक्ष बुलू रानी सिंह, जिला परिषद उपाध्यक्ष राजकुमार सिंह, राज्य महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष कल्याणी शरण, उपविकास आयुक्त परमेश्वर भगत, निदेशक डीआरडीए सौरभ कुमार सिन्हा, नगर निकाय के पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, विद्युत/ पथ निर्माण/ पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता व सहायक अभियंता, जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी समेत अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी