दलमा की पालतू हथिनी चंपा हुई बीमार, हाथी के साथ सेल्फी लेने वाले पर्यटक हुए मायूस

डाक्टरों की सलाह पर चंपा को विशेष डाइट दिया जा रहा है। केला और अन्य फल सब्जी भरपूर मात्रा में दिया जा रहा है ताकि जल्द से जल्द चंपा हाथी का पैर ठीक हो जाएं। चंपा की उम्र हाथी की औसत उम्र 60 वर्ष से अधिक हो गयी है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 05:25 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 05:25 PM (IST)
दलमा की पालतू हथिनी चंपा हुई बीमार, हाथी के साथ सेल्फी लेने वाले पर्यटक हुए मायूस
पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र 60 वर्षीय चंपा और रजनी हाथी ही थी।

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : हाथियों के लिए संरक्षित व विश्व प्रसिद्ध दलमा वन्य प्राणी अभयारण्य के प्रवेश द्वारा पर पर्यटकों का मनोरंजन करने वाली मादा हाथी चंपा बीमार हो गई है। जिसके कारण वन विभाग से लेकर हाथी के साथ सेल्फी लेने वाले पर्यटक मायूस हो गए हैं। दलमा के डीएफओ डा. अभिषेक कुमार ने बताया कि चंपा हाथी की बीमारी को दूर करने के लिए भुवनेश्वर स्थित नंदन कानन के विश्व प्रसिद्ध पशु चिकित्सक प्रो. इंद्रमणी नाथ से भी सलाह ली गयी है। इसके अलावा टाटा जू के डा. मानिक पालित, डा. आरके सिंह, डा. सुरेंद्र प्रसाद की टीम चंपा का इलाज कर रहे हैं।

डीएफओ डा. अभिषेक कुमार ने बताया कि चंपा का इलाज कर रहे डाक्टरों ने ब्लड जांच करायी। जांच के बाद पाया गया कि चंपा को आर्थराटिस हो गया है। इलाज कर रहे डाक्टर आरके सिंह ने बताया कि चंपा का एक पैर पूरी तरह कमजोर हो गया है। उसके पैर की मालिश के साथ ही ताकत का इंजेक्शन व दवा दी जा रही है। यही नहीं डाक्टरों की सलाह पर चंपा को विशेष डाइट दिया जा रहा है। केला और अन्य फल, सब्जी भरपूर मात्रा में दिया जा रहा है, ताकि जल्द से जल्द चंपा हाथी का पैर ठीक हो जाएं। उन्होंने बताया कि चंपा की उम्र हाथी की औसत उम्र 60 वर्ष से अधिक हो गयी है।

अब तक लाखों लोगों ने चंपा के साथ लिया सेल्फी

दलमा में आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र 60 वर्षीय चंपा और रजनी हाथी ही थी। आने वाले पर्यटक एक बार जरूर चंपा के साथ सेल्फी लेते थे। चूंकि जंगल में घूमने के बाद पर्यटकों को जब हाथी का दर्शन नहीं हो पाता था तब लोग चंपा के साथ सेल्फी लेकर अपने आप को शौभाग्यशाली मानते थे।

chat bot
आपका साथी