पांच से कम और 55 वर्ष से अधिक उम्र वालों की प्राथमिकता के आधार पर होगी जांच,Jamshedpur News

उपायुक्त ने कहा कि सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों का अनुपालन करते हुए कंटेनमेंट जोन बनाया गया है।

By Edited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 08:30 AM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 09:38 AM (IST)
पांच से कम और 55 वर्ष से अधिक उम्र वालों की प्राथमिकता के आधार पर होगी जांच,Jamshedpur News
पांच से कम और 55 वर्ष से अधिक उम्र वालों की प्राथमिकता के आधार पर होगी जांच,Jamshedpur News

जमशेदपुर(जांस). उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी रविशंकर शुक्ला ने शनिवार को बागबेड़ा में बनाए गए माइक्रो कंटेंमेंट जोन के अलावा जुगसलाई व परसुडीह में बनाए गए कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों व कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों का अनुपालन करते हुए कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। बागबेड़ा में संक्रमित के पड़ोसियों को भी क्वारंटाइन किया गया है। कंटेनमेंट जोन में पांच वर्ष से कम और 55 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों की प्राथमिकता के आधार पर जांच की जाएगी। इन क्षेत्रों में आवाजाही पूर्णत बंद है। यहां प्रतिनियुक्त वॉलंटियर द्वारा आवश्यकता के अनुसार घर-घर राशन पहुंचाया जा रहा है।

कंटेनमेंट क्षेत्र में 24 घंटे पुलिस बल व दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके साथ ही संक्रमण रोकने के लिए क्षेत्र में नियमित रूप से सैनिटाइजेशन किया जा रहा है। बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते उपायुक्त ने जिलावासियों से अपील की है कि वे अनावश्यक घर से बाहर नहीं निकलने, अति-आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलने, आवश्यक रूप से मास्क का प्रयोग करने, पांच से अधिक लोग एक साथ एकत्रित नहीं होने और शारीरिक दूरी का अनुपालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि नियमित अंतराल पर अपने हाथों को हैंडवॉश से धोएं और सैनिटाइजर का प्रयोग करें। संक्रमण रोकने के लिए यहां-वहां ना थूकें। नर्स, हवलदार सहित जिले में 15 कोरोना पॉजिटिव मिले : महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज-अस्पताल की एक नर्स कोरोना पॉजिटिव मिली है। वहीं, मरीजों की सुरक्षा में तैनात होमगार्ड जवान भी संक्रमित हो गया है। दोनों को एमजीएम अस्पताल के कोविड वार्ड में भर्ती कराया गया है। इससे दूसरे डॉक्टर, नर्स व कर्मचारी दहशत में आ गए हैं। शनिवार को पूर्वी ¨सहभूम जिले में कोरोना के 15 नए मरीज मिले। इसमें तीन पुलिसकर्मी भी शामिल है। तीनों को सिदगोड़ा के क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया था। इसके साथ ही साकची जेल के दो कैदी भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनकी न तो कोई ट्रैवल हिस्ट्री है, ना किसी संक्रमित के संपर्क में आए हैं। इसके अलावे बारीडीह बस्ती से एक महिला व बजरंग टेकरी रोड से एक युवक संक्रमित मिला है।

युवक की ट्रैवल हिस्ट्री बेंगलुरु का है। बारीडीह भूषण कालोनी के एक मरीज की बिहार की ट्रैवल हिस्ट्री है, जबकि कुमरासोल डुमरिया की एक 23 वर्षीय महिला हैदराबाद से आई है। मानगो जवाहर रोड नंबर-12 के एक ही परिवार को दो महिला व एक पुरुष कोरोना पॉजिटिव मिले है। ये तीनों परिवार के ही एक संक्रमित सदस्य के संपर्क में आकर पॉजिटिव हुए हैं। वहीं चेपा पुल के पास स्थित एक अपार्टमेंट में भी एक 41 वर्षीय व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इसकी भी कोई ट्रैवल या कांटैक्ट हिस्ट्री नहीं है। जिले में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 659 हो गई है। शनिवार को दो मरीज ठीक होकर घर गए। अब तक 355 मरीज स्वस्थ होकर वापस घर लौट गए हैं। सभी मरीजों को एमजीएम व टीएमएच के कोविड वार्ड में भर्ती कराया गया है।

chat bot
आपका साथी