18 से 44 साल वालों को आज से लगेगा टीका, वैक्सीन लेने जाने से पहले आपके हर सवाल का जवाब यहां है

शुक्रवार से 18 वर्ष से 44 वर्ष के लोगों का व्यापक टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। जिले में 18-44 आयु वर्ग के लिए 13 टीका केंद्र चिह्नित किए गए हैं जिसमें जिला मुख्यालय जमशेदपुर शहर में दो स्थानों तथा सभी प्रखंड मुख्यालय में एक साथ संचालित किए जाएंगे।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 06:00 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 09:20 AM (IST)
18 से 44 साल वालों को आज से लगेगा टीका, वैक्सीन लेने जाने से पहले आपके हर सवाल का जवाब यहां है
वैक्सीन लेने जाने से पहले आपके हर सवाल का जवाब यहां है

जमशेदपुर : कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पूरे राज्य में शुक्रवार से 18 वर्ष से 44 वर्ष के लोगों का व्यापक टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। जिले में 18-44 आयु वर्ग के लिए 13 टीका केंद्र चिह्नित किए गए हैं, जिसमें जिला मुख्यालय जमशेदपुर शहर में दो स्थानों तथा सभी प्रखंड मुख्यालय में एक साथ संचालित किए जाएंगे। फिलहाल इस आयु वर्ग के लिए वॉक इन की कोई सुविधा नहीं है, पंजीकरण के पश्चात सभी को संबंधित टीका केंद्र पर स्लॉट बुक करना होगा, जिसके बाद उन्हें टीका दिया जाएगा। बिना पंजीकरण कराए टीका केंद्रों पर भीड़ ना लगाएं। इस जंग में हम सभी साथ मिलकर लड़ें, हमारी सजगता व सूझबूझ से जल्द ही पूर्वी सिंहभूम कोरोना मुक्त होगा।

कोविड-19 टीकाकरण के लिए ऐसे करा सकते पंजीकरण

कोविन पोर्टल (www.cowin.gov.in) या आरोग्य सेतु एप से पंजीकरण कर सकते हैं। ध्यान रहे, केवल पोर्टल में पंजीकरण ही पर्याप्त नहीं है। आपको नजदीकी टीकाकरण केंद्र में सफलतापूर्वक एक स्लॉट बुक करना होगा और एक नियुक्ति पर्ची प्राप्त करनी होगी।

टीकाकरण के लिए ऐसे मिलेगा स्लॉट

कोविन या आरोग्य सेतु पर के माध्यम से यह जानकारी प्राप्त कर लें कि क्या कोई टीकाकरण केंद्र आपके इलाके के निकट आपके आयु-वर्ग के लिए चल रहा है या नहीं। आप कोविन या आरोग्य सेतु में अपने जिले के साथ अपने निवास क्षेत्र का पिन कोड डालकर टीकाकरण केंद्र खोज सकते हैं। यदि किसी भी केंद्र में स्लॉट उपलब्ध दिखे तो आप अपने लिए एक स्लॉट बुक कर सकते हैं।

फिलहाल वॉक-इन की अनुमति नहीं

फिलहाल इस आयु वर्ग के लिए वॉक-इन की अनुमति नहीं है। इसलिए, टीकाकरण के लिए केंद्र जाते समय आपको अपनी नियुक्ति पर्ची अपने पास रखनी होगी। आपको यह नियुक्ति पर्ची तभी मिलेगी जब आप सफलतापूर्वक टीकाकरण के लिए एक स्लॉट बुक करेंगे। अपना आईडी प्रूफ (अधिमानतः आधार) भी साथ रखें, जिसका उपयोग आपने स्लॉट बुकिंग के लिए किया था और आपका पंजीकृत मोबाइल नंबर। आपकी नियुक्ति पर्ची में आपका सुरक्षा कोड होता है, जिसे आपको अपने टीकाकरण की प्रक्रिया को पूरा करने में जरूरत पड़ेगी।

कोविशील्ड या कोवैक्सीन चुनने का विकल्प

- आपको कोविशील्ड या को-वैक्सीन की उपलब्धता के अनुसार टीकाकरण केंद्र चुनने की सुविधा मिलेगी, जिसमें लिखा होगा कितनी संख्या में स्लॉट बचा है। अपनी पसंद और सुविधा के अनुसार केंद्र चुनें। यदि केंद्र पूरी तरह से बुक हो जाता है, तो आपको नए टीकों का इंतजार करना होगा और टीका केंद्र के खुलने का भी।

आपके हर सवाल का जवाब यहां है

हर बार जब मैं साइट पर जाता हूं तो मुझे कोई केंद्र नहीं पता चलता या सभी केंद्र पूरी तरह से बुक होते हैं। क्या करूं?

- वैक्सीन उत्पादन में समय लगता है। वैक्सीन उत्पादक पूरे देश में इसे आपूर्ति कर रहे हैं और मांग भी बहुत बड़ी है। वैक्सीन का उत्पादन रातों रात नहीं बढ़ सकता है। इसलिए, इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए, हर जिले को टीकों का सीमित स्टॉक मिल रहा है। इसलिए, स्लॉट केवल तभी खुले होते हैं जब उन्हें वैक्सीन का स्टॉक मिलता है और केवल सीमित संख्या के साथ। कुछ लोग हैं जो पोर्टल पर नियमित नजर रखते हैं और जैसे ही यह खुलते हैं, स्लॉट बुक करते हैं। इसलिए कोविन पोर्टल या अखबारों और जिला के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर नजर अवश्य रखें।

मुझे कोविड के लक्षण हैं या मैं कोविड से संक्रमित हूं। क्या मुझे वैक्सीन लेनी चाहिए?

- कोविड के लक्षण या कोविड संक्रमित को टीका नहीं लेना चाहिए। याद रखें वैक्सीन दवा नहीं है। यह केवल वायरस है जिसे कमजोर बना दिया जाता है ताकि यह आपके शरीर और आपके शरीर को प्रभावित न करे, तथा इसे पहचानने के बाद इसके खिलाफ एंटीबॉडी उत्पन्न करे। यदि आप पहले से ही वायरस से संक्रमित हैं, तो वैक्सीन के माध्यम से अधिक वायरस जोड़ना केवल आपकी स्थिति को खराब करेगा। यह आपकी मदद करने वाला नहीं है। इसलिए, यदि आपके पास कोविड के लक्षण हैं या आप कोविड पॉजिटिव हैं तो टीका बिल्कुल न लें। आप अपना कोविड जांच कराएं तथा रिपोर्ट निगेटिव आने के 28 दिन बाद ही वैक्सीन लेने की सोचें।

कोविड टीके कौन नहीं लगा सकता है?

- आमतौर पर गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को टीका से बचने की सलाह दी जाती है। हालांकि, इस बारे में नए शोध सामने आ रहे हैं, अपने चिकित्सक से परामर्श करें। गंभीर या पुरानी बीमारी वाले व्यक्ति को भी वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए।

टीके के बाद हम क्या प्रभाव महसूस करेंगे?

- टीका लेने के बाद प्रत्येक व्यक्ति में दूसरे से भिन्न अनुभव होता है। टीकाकरण के बाद अधिकांश लोगों को कुछ भी महसूस नहीं होगा, लेकिन आप में से कुछ लोग 2-3 दिनों के लिए टीका लेने वाले स्थान पर दर्द का अनुभव करेंगे, हल्का सिरदर्द, चक्कर आना, उल्टी की शिकायत, बुखार आदि कुछ लक्षण हैं, लेकिन यह पूरी तरह से सामान्य है। ज्यादा समस्या किसी व्यक्ति विशेष को होती भी है तो, कृपया तुरंत किसी चिकित्सक से परामर्श लें।

chat bot
आपका साथी