Covid 19 Effect: काम से बैठाए जा रहे ठेका मजदूर, सड़क पर आए स्टील स्ट्रिप्स के सैकड़ों कामगार

Covid 19 Effect on contract workers कोरोना का असर अब मजदूरों की नौकरी पर भी दिखने लगा है। गोविदंपुर की स्टील स्ट्रिप्स व्हील्स के सैकड़ों मजदूर काम से बैठाए दिए गए हैं। प्रबंधन का कहना है कि जब ऑर्डर नहीं मिलेगा तो उत्पादन कैसे किया जाएगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 02:47 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 02:47 PM (IST)
Covid 19 Effect: काम से बैठाए जा रहे ठेका मजदूर, सड़क पर आए स्टील स्ट्रिप्स के सैकड़ों कामगार
ठेका मजदूरों की नौकरी पर आफत आ गई है।

जमशेदपुर, जासं। कोरोना के कहर का असर अब मजदूरों की नौकरी पर भी दिखने लगा है। काेरोना को लेकर दूसरे प्रांत से शहर की कंपनियों के लिए रॉ-मैटिरयल नहीं आ रहा है। ऐसे में टाटा मोटर्स समेत अन्य कंपनियों को बंद करने की नौबत आ गई है। इसी वजह से कंपनी में ब्लॉक-क्लोजर भी किया गया है। ऐसे में कंपनी में कार्यरत ठेका मजदूरों की नौकरी पर आफत आ गई है।

एक बार फिर गोविदंपुर की स्टील स्ट्रिप्स व्हील्स के सैकड़ों मजदूर काम से बैठाए दिए गए हैं। प्रबंधन का कहना है कि जब काम ही नहीं रहेगा, ऑर्डर नहीं मिलेगा तो उत्पादन कैसे किया जाएगा। कोरोना को लेकर सभी जगह परेशानी है। स्थिति में सुधार होने के साथ ही फिर से ठेका मजदूरों की वापसी शुरू की जाएगी। इधर इंटक नेता राजीव पांडेय का कहना है कि कंपनी में लॉकडाउन की स्थिति मजदूरों की वजह से नहीं आई है। मजदूर मेहनत करते हैं, काम करते हैं तब प्रबंधन उनको पगार देता है। अगर प्रबंधन के पास काम नहीं है तो उसका जिम्मेवार मजदूर नहीं है। ऐसे में मजदूरों को बैठा कर भी पैसा देना उनका नैतिक दायित्व बनता है।

उत्पादन कम होने के साथ ही बैठाए जाने लगे मजदूर

टाटा मोटर्स कंपनी का उत्पादन कम होने के असर उसकी सहायक कंपनियों में ज्यादा दिखने को मिली। टाटा मोटर्स जहां मजदूरों को बैठाने का सिलसिला शुरू किया। उसके साथ ही टाटा कमिंस, स्टील स्ट्रिप्स व्हील्स समेत आदित्यपुर की कंपनियों में भी ठेका मजदूरों को काम से बैठाया गया है।

chat bot
आपका साथी