राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत 40 लाभुकों की गइ काउंसेलिंग

National Livelihood Mission. मानगो नगर निगम के तहत दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत बैंक द्वारा ऋण प्राप्त लाभुकों को ईडीपी की ट्रेनिंग दी गइ। ट्रेनिंग के लिए 40 लाभुकों की काउंसलिंग की गइ। इनमें मानगो नगर निगम के तहत 35 लाभुकों का चयन किया गया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 05:49 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 05:49 PM (IST)
राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत 40 लाभुकों की गइ काउंसेलिंग
इडीपी प्रशिक्षण कुल 6 दिनों के लिए होगा एवं ट्रेनिंग उपरांत सभी लाभुकों को सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा।

 जमशेदपुर, जासं। मानगो नगर निगम के तहत दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत बैंक द्वारा ऋण प्राप्त लाभुकों को ईडीपी की ट्रेनिंग दी गइ। ट्रेनिंग के लिए 40 लाभुकों की काउंसलिंग की गइ। इनमें मानगो नगर निगम के तहत 35 लाभुकों का चयन किया गया है। मानगो नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी दीपक सहाय ने बताया कि चयनित लाभुकों की ईडीपी ट्रेंनिंग कदमा कार्यालय में होगी। इडीपी प्रशिक्षण कुल 6 दिनों के लिए होगा एवं ट्रेनिंग उपरांत सभी लाभुकों को सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा।

वहीं दूसरी ओर पीएम स्वनिधि योजना के तहत नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा कुल 2875 पथ विक्रेताओं के ऋण आवेदन भरवाने का लक्ष्य मानगो नगर निगम को दिया गया है। विभाग द्वारा दिए गए लक्ष्य को पूरा करने के लिए मानगो नगर निगम के विभिन्न क्षेत्रों में फुटपाथ विक्रेताओं का सर्वे करते हुए पथ विक्रेताओं के आवेदन को ऑनलाइन प्रविष्टि कराने का कार्य   किए जा रहे है, अब तक 1780 पथ विक्रेताओं के आवेदन की प्रविष्टि हो चुकी है। प्रविष्टि किए गए सभी आवेदनों की स्वीकृति एवं संवितरण यथाशीघ्र करने के लिए बैंकों से अनुरोध किया गया है। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि कॉरपोरेशन बैंक एवं केनरा बैंक की पीएम स्वनिधि योजना के तहत मैपिंग नहीं होने संबंधी जानकारी जिला अग्रणी प्रबंधक को जानकारी दी गई। जिला अग्रणी प्रबंधक के द्वारा उपस्थित सभी शाखा प्रबंधकों से अनुरोध किया गया कि पथ विक्रेताओं के आवेदनों को संवितरण करने के समय ही डिजिटल ट्रेनिंग देते हुए एक रुपया का ट्रांजैक्शन कर संबंधित प्रक्रिया पूरी कर ली जाए।

chat bot
आपका साथी