काउंसिलिंग हुई तो पूर्वी सिंहभूम को मिलेंगे 13 शिक्षक

प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए होनेवाली एक और काउंसिलिंग के लिए पूर्वी सिंहभूम की संशोधित मेधा सूची शनिवार तक वेबसाइट पर अपलोड हो सकती है।

By Edited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 10:00 AM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2019 10:59 AM (IST)
काउंसिलिंग हुई तो पूर्वी सिंहभूम को मिलेंगे 13 शिक्षक
काउंसिलिंग हुई तो पूर्वी सिंहभूम को मिलेंगे 13 शिक्षक

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : प्राथमिक शिक्षा निदेशक विनोद कुमार ने बताया है कि प्राथमिक शिक्षकों (कक्षा एक से पाच तथा एक से आठ) की नियुक्ति के लिए होनेवाली एक और काउंसिलिंग के लिए पूर्वी सिंहभूम की संशोधित मेधा सूची शनिवार तक वेबसाइट पर अपलोड हो सकती है। इसे सोमवार तक अपलोड करना था। बताया जा रहा है कि शिक्षा विभाग में इस पर कार्य चल रहा है।

अब तक जो बातें सामने आई है, उसके अनुसार पूर्वी सिंहभूम जिले को 13 और शिक्षक प्राप्त होंगे। इन शिक्षकों को एक बार फिर से रिव्यू चल रहा है। यह कार्य शुक्रवार तक पूरा होने का अनुमान है। निदेशक द्वारा जारी पत्र में उन सभी अभ्यर्थियों का नाम मेधा सूची का हटाने का आदेश दिया जिनका चयन 2014-15 या 2015-16 में दूसरे जिलों में हो गया है। डीपीई योग्यताधारी पारा शिक्षक जिस कोटि (पारा शिक्षक कोटा या गैर पारा शिक्षक) में आवेदन दिए हों उन्हें उसी कोटि में शामिल करने का भी निर्देश दिया। साथ ही पूर्व में काउंसिलिंग के लिए चयन होने एवं बुलाने के बाद भी इसमें शामिल नहीं होने वाले अभ्यर्थियों को अब काउंसिलिंग का मौका नहीं मिलेगा। इनका भी नाम सूची से हटाया जाएगा। झारखंड हाई कोर्ट के आदेश का अनुपालन करते हुए संशोधित मेधा सूची जारी होगी। बता दें कि हाई कोर्ट के आदेश पर प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति के लिए एक और काउंसिलिंग हो रही है।

 लिपिक ने नहीं सौंपा शिक्षक नियुक्ति का प्रभार, प्रतिनियुक्ति की मांग

पश्चिम सिंहभूम कार्यालय में कार्य करने वाले लिपिक प्रदीप कुमार मांझी ने शिक्षक नियुक्ति संचिका का प्रभार सौंपे बगैर ही स्थानांतरण के बाद पूर्वी सिंहभूम जिला शिक्षा अधीक्षक (डीएसई) कार्यालय में योगदान दे दिया है। इससे संबंधित पत्र पश्चिम सिंहभूम के डीएसई द्वारा पूर्वी सिंहभूम के डीएसई को भेजा गया है। इस पत्र में बताया गया है कि हाई कोर्ट के निर्देश के आलोक में शिक्षक नियुक्ति की काउंसिलिंग के मेधा सूची तैयार करनी है। पश्चिम सिंहभूम में इससे पहले यह कार्य लिपिक प्रदीप देखता था। उन्होंने इस संचिका का प्रभार अब तक किसी को नहीं सौंपा है। चूंकि सूची को जल्द तैयार करना है इस कारण उनका चाईबासा में होना जरूरी है। पश्चिम सिंहभूम के डीएसई ने पूर्वी सिंहभूम के डीएसई से 15 दिनों के लिए इस लिपिक की प्रतिनियुक्ति की मांग की है।

chat bot
आपका साथी