Coronavirus Vaccination in Jamshedpur : जमशेपुर में एमजीएम के लैब कर्मचारी, टीएमएच में हाउस कीपिंग स्‍टॉफ को कोरोना का पहला टीका PICTURE

Coronavirus Vaccination in Jamshedpur. पहली कोरोना वैक्‍सीन उनके नाम जिनके लिए दूसरों की परवाह ही जीवन का ध्‍येय है। जमशेदपुर में पहली वैक्‍सीन लैब कर्मचारी को। यहां दो सेंटरों पर कोरोना वक्‍सीनेशन का काम मुकम्‍मल तैयारी के बीच शुरू हो गया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 08:19 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 12:47 PM (IST)
Coronavirus Vaccination in Jamshedpur : जमशेपुर में एमजीएम के लैब कर्मचारी, टीएमएच में हाउस कीपिंग स्‍टॉफ को कोरोना का पहला टीका PICTURE
पहला टीका लगने के बाद एलिस विश्वासी बोदरा ऑब्जर्वेशन रूम में।

जमशेदपुर, जासं। दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। जमशेदपुर में दो केंद्रों पर कोरोना की वैक्‍सीन दी  जा रही है। पहला टीका अपनी जिंदगी दांव पर लगाकर ड्यूटी निभानेवाले वाले लैब कर्मचारी नाम हुआ। एमजीएम के लैब कर्मचारी एलिस और टीएमएच के हाउस कीपिंग स्टाफ दीपक जाल को पहला टीका लगा। जमशेदपुर में टीएमएच और एमजीएम में पहले दिन सौ-सौ लोगों को वैक्‍सीन लगनी है।

 पूर्वी सिंहभूम जिले में शनिवार से कोरोना टीकाकरण (वैक्सीनेशन) के संचालन के लिए 12 टीमों का गठन किया गया है, जिसका नेतृत्व सिविल सर्जन डा. आरएन झा करेंगे। वहीं टीकाकरण के लिए जिला सर्विलांस विभाग में कंट्रोल रूम बनाया गया है। दूसरी ओर टीकाकरण के दौरान प्रशासनिक निगरानी रखने, शांति व विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए दंडाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है, जो अगले आदेश तक सुबह नौ से शाम पांच बजे तक तैनात रहेंगे।

टीएमएच व एमजीएम में रहेंगे तैनात 

 टीएमएच (टाटा मुख्य अस्पताल) में रविशंकर भारती (सिटी मैनेजर, जमशेदपुर अक्षेस) और उड़नदस्ता में कार्यपालक दंडाधिकारी चंद्रदेव प्रसाद व बिष्टुपुर थाना प्रभारी विष्णु प्रसाद राउत। वहीं एमजीएम मेडिकल कालेज में जितेंद्र प्रसाद (सिटी मैनेजर, मानगो नगर निगम) और उड़नदस्ता में भूमि सुधार उपसमाहर्ता रवींद्र गागराई के साथ एमजीएम के थाना प्रभारी राकेश कुमार पुलिस बल के साथ तैनात रहेंगे। इनके अलावा अनुमंडल अधिकारी धालभूम नीतीश कुमार सिंह विधि-व्यवस्था समेत अन्य सभी व्यवस्था के लिए वरीय प्रभार में रहेंगे। जिला दंडाधिकारी सह उपायुक्त सूरज कुमार व वरीय पुलिस अधीक्षक एम. तमिल वाणन के संयुक्त आदेश से जारी इस आदेश में कहा गया है कि अनुमंडल अधिकारी कोरोना टीकाकरण के लिए प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी के अलावा आवश्यकता पड़ने पर अतिरिक्त पुलिस बल व दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त करने के लिए प्राधिकृत होंगे। 

की गई है व्‍यपाक तैयारी

जमशेदपुर के एमजीएम अस्‍पताल में कोरोना वैक्‍सीन सेंटर। 

ज्ञात हो कि जमशेदपुर में टीएमएच व एमजीएम मेडिकल में शनिवार से कोरोना का टीकाकरण शुरू हो रहा है, जिसमें पहले दिन 100-100 लोगों को टीका देने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए व्यापक तैयारी की गई है।

अभी निश्चिंत नहीं होना है : उपायुक्त   

 एमजीएम मेडिकल कालेज में टीकाकरण के दौरान उपायुक्त सूरज कुमार लगातार डटे हुए हैं। इस मौके पर पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि पहला टीका लेने वाले को भी अभी निश्चिंत नहीं होना है। 28 दिन बाद दूसरा डोज दिया जाएगा, तब तक कोरोना से बचने के सभी एहतियात बरतना है। जिले में करीब 10,500 फ्रंटलाइनर को टीका दिया जाएगा। टीकाकरण आज से हर दिन दिया जाएगा। धीरे धीरे टीकाकरण केंद्र की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन एमजीएम कॉलेज में सुनते अधिकारी। इस मौके पर डीसी सूरज कुमार, सिविल सर्जन डॉक्टर आर एन झा, एमजीएम के प्रिंसिपल डॉक्टर पीके बारला सहित अन्य उपस्थित हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन टीएमएच में सुनते डॉक्‍टर। इस मौके पर टीएमएच के महाप्रबंधक डॉ सुधीर रॉय, पूर्व महाप्रबंधक सह टाटा स्टील के मेडिकल एडवाइजर डॉ राजन चौधरी, एमटीएमएच  की निदेशक डॉ सुजाता सहित कई वरीय डॉक्टर उपस्थित है।

एमजीएम में टीका लगवाने जा रहे लोगों का उपायुक्त सूरज कुमार ने ताली बजाकर बढ़ाया हौसला। 

जमशेदपुर का टीएमएच सेंटर में कोरोना वैक्‍सीनेशन के लिए तैयार। 

एमजीएम कालेज के वेटिंग रूम में टीका के लिए बैठे स्वास्थ्य कर्मी।

 टीएमएच में वैक्सीन के इंतजार में बैठे महाप्रबंधक व वरीय डॉक्टर। 

इन्हें लगा टीएमएच में पहला टीका

दीपक वर्ष 2010 से टीएमएच के हाउस कीपिंग विभाग में कार्यरत हैं और अभी रेयर हॉस्पिटेलिटी में कार्यरत हैं। दीपक को कल ऑफिस से पता चला कि उन्हें पहला टीका लगाया जाएगा। दीपक का कहना है कि टीका लगने के बाद कोई दर्द नहीं हुआ । जैसे टिटनेस का टीका लगने के समय लगता है वैसा कुछ भी पता नहीं चला। टीका लगने के बाद डॉक्टर आधे घंटे तक ऑब्जरवेशन में रखा लेकिन कोई परेशानी नहीं हुई। धतकीडीह हरिजन बस्ती के रहने वाले दीपक ने बताया कि जब उसने घर वालों को बताया कि उसे पहला टीका लगेगा तो घरवाले भी खुश हुए। मैं सभी लोगों से अपील करूंगा कि टीका पूरी तरह से सुरक्षित है और टीका जरूर लगवाए। दीपक भले ही पढ़े लिखे नहीं है लेकिन टीका लगने के बाद विक्टरी का साइन दिखाकर फोटो खिंचवाया। कहा कि मुझे खुशी है कि पहला टीका के लिए मुझे चुना गया। दीपक का कहना कि 15 से 28 नवम्बर के बीच उसने कोविड वार्ड में पॉजिटिव मरीजो के बीच काम किया लेकिन उस समय भी काम करने में डर नही लगा तो अब डर किसलिए। दीपक बाहर निकलने के बाद वो सेलिब्रिटी बन गया है जिसके साथ कर्मचारी से लेकर विभागीय अधिकारी ने भी फोटो खिंचवाया। डॉक्टर ने दीपक को आज आराम करने को कहा है इसलिए विभाग से उसे छुट्टी मिल गई है। दीपक को 15 फरवरी को दूसरा डोज लगेगा।

 टीएमएच में पहला टीका लेनेवाले हाउस कीपिंग कर्मचारी दीपक दीपक जाल। 

टीका लेने के बाद अच्छा महसूस कर रही हूं : एलिस    

एमजीएम मेडिकल कॉलेज में कोरोना का पहला टीका लेने वाली एलिस विश्वासी बोदरा ने कहा कि टीका लेने के बाद पहले से बहुत अच्छा महसूस कर रही हूं। उन्होंने कहा कि मैं पहले खुद को असुरक्षित महसूस करती थी, लेकिन अब लग रहा है कि अब मुझे कोरोना का डर नहीं रहेगा। एलिस मानगो के डिमना रोड स्थित संकोसाई रोड नंबर 5 में रहती हैं। वह 2011 से एमजीएम मेडिकल कॉलेज में सफाई कर्मी के रूप में कार्यरत हैं। उन्हें एक बेटा और एक बेटी है। पति का निधन हो चुका है। उनका बेटा भी एमजीएम मेडिकल कॉलेज में काम करता है।

chat bot
आपका साथी