Coronavirus Vaccination Drive Jamshedpur Update : सप्ताह में चार दिन ही लगेगा कोरोना का टीका, जानिए कहां और कब मिलेगा

Coronavirus Vaccination Drive Update. विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को सफल बनाने को लेकर लगातार कार्यक्रम में संशोधन भी किया जा रहा है। झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले में फ‍िलहाल सप्ताह में चार ही दिन कोरोना का टीका लगेगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 04:03 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 06:34 PM (IST)
Coronavirus Vaccination Drive Jamshedpur Update : सप्ताह में चार दिन ही लगेगा कोरोना का टीका, जानिए कहां और कब मिलेगा
पूर्वी सिंहभूम जिले में सप्ताह में चार ही दिन कोरोना का टीका लगेगा।

जमशेदपुर, जासं।  विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को सफल बनाने को लेकर लगातार कार्यक्रम में संशोधन किया जा रहा है ताकि लोगों को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। जिला स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, फिलहाल पूर्वी सिंहभूम जिले में सप्ताह में चार ही दिन कोरोना का टीका लगेगा।

इसके एमजीएम व टीएमएच को केंद्र बनाया गया है, जहां पर सोमवार, मंगलवार, बुधवार व शुक्रवार को टीका दिया जाएगा। वहीं, गुरुवार को शनिवार को राष्ट्रीय टीकाकरण के तहत दिए जाने वाले टीका दिया जाएगा। ताकि दोनों अभियान सही ढंग से चले। जिला सर्विलांस पदाधिकारी डॉ. साहिर पाल ने कहा कि कोरोना के साथ-साथ पूर्व से दिए जाने वाले टीका भी लोगों के लिए जरूरी है। ऐसे में सभी को निर्धारित समय पर टीका उपलब्ध कराना विभाग का दायित्व है। इसके लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

कोरोना वैक्सीन लेने के बाद बरते ये सावधानियां  चिकित्सकों ने कहा कि हर व्यक्ति को टीके की दो डोज लेना जरूरी होगा। तभी कोरोना वैक्सीन का असर देखा जा सकेगा।  पहली खुराक लेने के बाद दूसरा डोज 28 दिन पर एक ही बैच का वैक्सीन लेना है। दूसरी डोज लेने के दो सप्ताह के बाद कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी शरीर में विकसित होती है। टीका से पूर्व और बाद में आपको शराब से दूरी बनानी होगी। शराब का इम्यूनिटी पर बुरा असर पड़ता है और ये इंफेक्शन से लड़ने की शरीर की क्षमता को कमजोर करता है। कोरोना वैक्सीन इम्यूनिटी पर ही काम करती है।

chat bot
आपका साथी