प्लाज्मा थेरेपी से अब नहीं होगा कोरोना मरीजों का इलाज, नम्या फाउंडेशन का रहेगा रक्तदान पर ज़ोर

नम्या फाउंडेशन के संस्थापक और पीपीएल आयोजन काउंसिल के प्रमुख कुणाल षाड़ंगी।

इंडियन काउंसिल फ़ॉर मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) ने प्लाज़्मा थेरेपी को कोविड ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल से हटा दिया है। इससे नम्या फाउंडेशन को भी झटका लगा है क्योंकि फाउंडेशन ने इसी के लिए प्लाज्मा प्रीमियर लीग (पीपीएल) भी शुरू किया था।

Rakesh RanjanTue, 18 May 2021 05:48 PM (IST)

जमशेदपुर, जासं। इंडियन काउंसिल फ़ॉर मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) ने प्लाज़्मा थेरेपी को कोविड ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल से हटा दिया है। इससे जमशेदपुर को ज्यादा झटका लगा है। यहां जिला प्रशासन प्लाज्मा दान के लिए अभियान चल रहा था। प्लाज्मा से सैकड़ों मरीजों का इलाज भी। हुआ। जमशेदपुर में प्लाज्मा दान का रिकार्ड भी बना।

इससे नम्या फाउंडेशन को भी झटका लगा है, क्योंकि फाउंडेशन ने इसी के लिए प्लाज्मा प्रीमियर लीग (पीपीएल) भी शुरू किया था। इस नए प्रावधान को देखते हुए जमशेदपुर में आयोजित पीपीएल में भी जरूरी बदलाव किए गए हैं। नम्या फाउंडेशन के संस्थापक और पीपीएल आयोजन काउंसिल के प्रमुख कुणाल षाड़ंगी ने इस आशय में पीपीएल से जुड़े काउंसिल सदस्यों और हिस्सा ले रही टीमों के संग मंगलवार सुबह वर्चुअल बैठक की। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय पारित हुआ कि आइसीएमआर के गाइडलाइंस के आलोक में फिलहाल 'प्लाज़्मा' डोनेशन अभियान होल्ड पर रहेगा, लेकिन रक्तदान लगातार जारी रहेगा। इसके साथ ही पीपीएल के नाम मे भी आंशिक बदलाव को सहमति मिली है। 'प्लाज़्मा प्रीमियर लीग' के नाम से चर्चाओं में आई पीपीएल अब से "पीपल प्रीमियर लीग" के नाम से संचालित होगी।

नियमों में संशोधन

कुणाल षाड़ंगी ने बताया कि रक्तदान का उद्देश्य मानवता के लिए मानव द्वारा मानव के लिए है। पीपीएल के प्रमुख कुणाल षाड़ंगी ने बताया कि आइसीएमआर के निर्णय का 'पीपीएल' आयोजन पर अंश मात्र भी असर नहीं पड़ेगा। आयोजन में अब 'प्लाज़्मा' के बजाये रक्तदान कराने पर विशेष फ़ोकस होगा। बताया कि 'प्लाज़्मा' होल्ड पर होने से अब छह रन नहीं मिलेंगे, बदले में यदि कोई टीम जरूरतमंद मरीज़ के लिए लाइव प्लेटलेट्स डोनेट करवाने में सफल होगी तो उनके स्कोर में छह अतिरिक्त अंक जोड़ दिया जाएगा। प्रत्येक रक्तदान के बदले टीम के स्कोर में चार रनों की बढ़ोत्तरी होगी। संशोधित नियमों को मंगलवार से ही प्रभावी कर दिया गया।

फिल्मी सितारों का भी समर्थन

पीपीएल की ओर से कुणाल षाड़ंगी ने कहा कि आयोजन को जमशेदपुर का भरपूर समर्थन मिल रहा है। वहीं प्रख्यात क्रिकेटर सौरव तिवारी, विराट सिंह के बाद कई और आइपीएल खिलाड़ियों ने इस शाश्वत अभियान को समर्थन देने पर सहमति जताई है। इसके अलावा जल्द ही बॉलीवुड के कुछ नामचीन कलाकार भी जमशेदपुर के लोगों से बढ़-चढ़कर रक्तदान और फ़िर वैक्सीनेशन कराने की अपील करेंगे। मंगलवार को संपन्न पीपीएल काउंसिल की बैठक में कुणाल षाड़ंगी, अंकित आनंद, पूर्णेंदु शेखर पात्र, निधि केडिया, पूजा कुमारी सार्थक अग्रवाल, दिविज गंभीर, निखिल शारदा, शेखर सिंह, इंदरजीत सिंह, गौरव कुशवाहा, राज मिश्रा, हिमांशु मिश्रा सहित पीपीएल में हिस्सा ले रही सभी टीमों के कोच और कप्तान मौजूद रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.