हार्ट के मरीज बाहर नहीं निकले, शुगर व ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रखें : डा. संतोष

ब्रह्मानंद के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. संतोष गुप्ता ने लोगों के सवालों का दिया जवाब।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 08:00 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 08:00 AM (IST)
हार्ट के मरीज बाहर नहीं निकले, शुगर व ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रखें : डा. संतोष
हार्ट के मरीज बाहर नहीं निकले, शुगर व ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रखें : डा. संतोष

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : कोरोना कहर बरपा रहा है। ऐसे में हार्ट के रोगी बाहर नहीं निकलें। यदि बहुत जरूरी हो तभी सरकारी दिशा-निर्देश (मास्क लगाना, शारीरिक दूरी का ख्याल रखना व बार-बार हाथों को धोना) का पालन करते हुए घर से बाहर निकले। कोरोना का वायरस इस बार अधिक नुकसान पहुंचा रहा है। ऐसे में सभी को जागरूक होने की जरूरत है।

ये बातें मंगलवार को ब्रह्मानंद नारायण अस्पताल के हृदय रोग विशेषज्ञ डा. संतोष गुप्ता ने कहीं। दैनिक जागरण की ओर से आयोजित कार्यक्रम 'आप पूछें सवाल, मिलेगा जवाब' के तहत डा. संतोष गुप्ता ने फोन के माध्यम से लोगों को उनके सवालों का जवाब दिया। डा. संतोष गुप्ता ने कहा कि हार्ट के रोगी को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्हें अपनी दवा नियमित रूप से खानी चाहिए। साथ ही, मधुमेह व ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने की जरूरत है। दरअसल, फेफड़ा से हार्ट जुड़ा रहता है। ऐसे में कोरोना होता है तो गंभीर होने की संभावना अधिक रहता है। क्योंकि हार्ट के साथ-साथ फेफड़ा कमजोर हो जाता है, जिससे मरीज को संभालना मुश्किल हो जाता है। डॉ. संतोष गुप्ता से पूछें कुछ इस तरह के सवाल।

-----------------------

सवाल : मेरे घर में सभी पॉजिटिव है। मां, पिताजी की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। -अभिषेक कुमार, गम्हरिया।

जवाब : मां, पिताजी पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उनका आक्सीजन लेवल देखना होगा। अगर 94 से कम हो तो हास्पिटल में भर्ती कराएं। इस बार आक्सीजन लेवल तेजी से घट रहा है।

सवाल : मां को मधुमेह है, क्या करें। कोरोना तो नहीं होगा। -प्रदीप यादव, मानगो।

जवाब : कोरोना किसी को भी हो सकता है। ऐसे में सभी को सावधानी बरतने की जरूरत है। मधुमेह, हार्ट, ब्लड प्रेशर व मोटापा वाले रोगियों को कोरोना अधिक नुकसान पहुंचा रहा है। ऐसे में किसी तरह का लक्षण सामने आए तो उसे नजर अंदाज नहीं करें बल्कि जांच कराएं। ताकि समय पर इलाज शुरू हो सकें।

सवाल : कोरोना से बचने के लिए क्या करें। -राजू सिंह, भुइयांडीह

जवाब : कोरोना से बचने के लिए घर से नहीं निकले। अगर कहीं जाना भी है मास्क, शारीरिक दूरी का ख्याल व हाथों को बार-बार धोते रहें।

सवाल : सर्दी-खांसी हो रही है, क्या करें। -मधु देवी, साकची।

जवाब : अभी किसी तरह की लापरवाही नहीं करें। तत्काल केंद्र पर जाएं और जांच कराएं। बीमारी जितनी जल्दी पकड़ में आएगी उतना ही अच्छा है।

सवाल : मैं ब्लड प्रेशर का रोगी हूं, सुबह टहलने जा सकता हूं। -रामू शर्मा, बाराद्वारी

जवाब : अभी टहलने बिल्कुल नहीं जाए। घर में ही टहलें या फिर योग करें। अगर दवा चल रही है तो उसे नियमित रखें।

-------------------

chat bot
आपका साथी