खुलेआम घूम रहे कोरोना संदिग्ध, तेजी से फैल रहा संक्रमण

नियमों का नहीं कर रहे पालन पूर्वी सिंहभूम जिले में 20 हजार लोगों की नहीं आई है रिपोर्ट।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 05:30 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 05:30 AM (IST)
खुलेआम घूम रहे कोरोना संदिग्ध, तेजी से फैल रहा संक्रमण
खुलेआम घूम रहे कोरोना संदिग्ध, तेजी से फैल रहा संक्रमण

अमित तिवारी, जमशेदपुर :

झारखंड में कोरोना बेकाबू हो चुका है। राज्य में लगभग 30 हजार सैंपल पेंडिग पड़ी हुई है। वहीं, पूर्वी सिंहभूम जिले में लगभग बीस हजार सैंपल लैब में पड़ी हुई है, जिसकी जांच नहीं हो सकीं है। रिपोर्ट आने का इंतजार किया जा रहा है। लेकिन, इसी बीच एक बड़ी लापरवाही सामने आ रही है, जो बड़ा खतरा बन सकता है। विशेषज्ञ चिकित्सकों ने इसपर गहरी चिता जाहिर की है। झारखंड के सबसे सीनियर माइक्रोबायोलॉजिस्ट डॉ. एसी अखौरी के अनुसार, लगभग 60 फीसद लोग वैसे देखे जा रहें हैं जो सैंपल देने के बाद होम आइसोलेशन में न रहकर दूसरे लोगों के साथ उठना-बैठना कर रहे हैं। जबकि निमत: जबतक रिपोर्ट नहीं आ जाती तब तक उन्हें होम आइसोलेशन में ही रहना है। संक्रमण तेजी से फैलता है इसलिए सरकार की ओर से होम आइसोलेशन के कड़े नियम बनाए गए हैं, जिसका पालन सभी को सख्ती से करना है।

------------------------

तीन-चार दिन के बाद आ रही रिपोर्ट

सैंपल देने के बार रिपोर्ट तीन से चार दिन के बाद आ रही है। ऐसे में बिना लक्षण वाले व्यक्तियों का दूसरे लोगों से मिलना-जुलना खतरनाक साबित हो रहा है। ऐसी शिकायतें लगातार सामने आ रही है। शनिवार को ही कदमा का एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया। जब उसकी रिपोर्ट आई तब वह अपने दोस्तों के साथ चाय पी रहा था। इसके बाद उन्होंने दोस्तों को रिपोर्ट की जानकारी दी। अब उनके सारे दोस्त भी जांच के लिए सैंपल दिए हैं। इस तरह के कई लोग हैं, जो खुलेआम घूम रहे हैं। वैसे लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। क्योंकि इसबार का वायरस और भी मजबूत बताया जा रहा है। चिकित्सकों का कहना है कि एक व्यक्ति से 100 लोग संक्रमित हो सकते हैं।

-----------------------

कैसे करें खुद को होम आइसोलेशन

सैंपल देने के बाद खुद को परिवार, दोस्त, रिश्तेदार सभी से दूरी बना लें और एक रूम में बंद हो जाए। संभव हो तो बाथरूम भी अलग कर लें। अपने लक्षण पर विशेष तौर पर नजर रखें। रिपोर्ट आने का इंतजार करें। उसके बाद ही आगे कदम उठाएं।

----------------

घर से काम कर रहे हैं तो यह बरते सावधानी

यदि आप घर से काम कर रहें हैं तो मेहमानों को नहीं आने दें। अगर कोई मिलने आए तो उसे मना कर दें। फोन पर ही बात कर लें। ज्यादा देर तक एक पोजीशन में न बैठे। हर 30 मिनट में तीन मिनट का ब्रेक लें।

---------------------

क्या खाना-पीना चाहिए

इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजें खाएं। शराब और शुगर वाले ड्रिक्स से बचें। स्मोकिग न करें क्योंकि इससे कोविड-19 के लक्षण बढ़ सकते हैं और बीमारी गंभीर हो सकती है। गर्म पानी का सेवन करें।

------------------

सबसे जरूरी है सफाई

- खाने के बर्तन, पानी पीने का गिलास आदि अलग कर लें। चादर भी अलग रखें। उपयोग करने के बाद इन चीजों को डिटॉल, सैवलॉन आदि से धोएं।

-------------------

सैंपल देकर बाहर में घूमने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई होनी चाहिए। एक व्यक्ति की लापरवाही से कई लोग संक्रमित हो जाते हैं। लोगों को भी जागरूक होने की जरूरत है।

- डॉ. एसी अखौरी, सीनियर माइक्रोबायोलॉजिस्ट।

chat bot
आपका साथी