Covid 19 Update : ढ़लान पर कोरोना संक्रमण, बढ़ रहे हैं ब्लैक फंगस के मरीज

जमशेदपुर शहरवासियों के लिए खुशखबरी कि कोरोना संक्रमण के सेकेंड वेव का संक्रमण अब ढ़लान है। लगातार दूसरे सप्ताह अस्पताल में भर्ती होने वाले नए मरीजों की संख्या और मौत के आंकड़ों में कमी आई है लेकिन ब्लैक फंगस के मरीज की संख्या बढ़ रही है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 05:52 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 06:30 PM (IST)
Covid 19 Update : ढ़लान पर कोरोना संक्रमण, बढ़ रहे हैं ब्लैक फंगस के मरीज
जिन कोविड मरीजों को स्टेरॉयड दिया गया उनमें अब ब्लैक फंगस के लक्षण दिखाई दे रहे हैं।

जमशेदपुर, जासं। झारखंड के जमशेदपुर शहरवासियों के लिए खुशखबरी है कि कोरोना संक्रमण के सेकेंड वेव का संक्रमण अब ढ़लान है। लगातार दूसरे सप्ताह अस्पताल में भर्ती होने वाले नए मरीजों की संख्या और मौत के आंकड़ों में कमी आई है लेकिन ब्लैक फंगस के मरीज की संख्या बढ़ रही है।

टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) के स्वास्थ्य सलाहकार डा. राजन चौधरी ने मंगलवार शाम टेली कांफ्रेंस के माध्यम से यह जानकारी दी। बकौल डा. चौधरी, जिन मरीजों का कैंसर का इलाज चल रहा है या फेफड़े का संक्रमण है या उनका डायबिटिज अनियंत्रित हैं उन्हें कोविड पॉजिटिव होने पर स्टेरॉयड दिया गया। ऐसे मरीजों में अब ब्लैक फंगस के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि एक संदिग्ध मरीज की रिपोर्ट भेजी गई थी। टीएमएच में भर्ती दो और संदिग्ध मरीजों के नमूने जांच के लिए केंद्र सरकार को भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह कोई नई बीमारी नहीं है और टीएमएच इसका इलाज भी कर रहा है लेकिन टीएमएच में इसकी दवा कम है। हमने आर्डर दिया है । उम्मीद करते हैं कि अगले सप्ताह तक हमें दवा मिल जाएंगी।

दूसरे सप्ताह कम रहे कोरोना संक्रमण के आंकड़े

डा. चौधरी ने बताया कि लगातार दूसरे सप्ताह टीएमएच में कोरोना संक्रमितों की संख्या में गिरावट आई है। उन्होंने बताया कि नौ मई को समाप्त सप्ताह में अस्पताल का पॉजिटिविटी रेट 32.84 से घटकर अब 30.48 हो गया है। वहीं, चार दिना में 136 नए मरीज ही भर्ती हुए हैं। वहीं, मौत के आंकड़ों में भी गिरावट आई है। पहले हर दिन 13-14 मरीजों की मौत होती थी जो घटकर नौ से 10 हो गई है। चार दिनों में 39 मरीजों की मौत हुई है जबकि पिछली बार यह आंकड़ा 76 था। वहीं, रिकवरी रेट भी बढ़कर 78.41 प्रतिशत है जबकि डेथ रेट 4.69 प्रतिशत है।

सिरम इंस्टीट्यूट व स्पूतनिक के संपर्क में टीएमएच

डा. चौधरी ने बताया कि हम अपनी वैक्सीन खरीदने के लिए सिरम इंस्टीट्यूट से संपर्क स्थापित कर लिया है। उम्मीद है कि हमें जल्द ही कोविड शील्ड वैक्सीन मिल जाएगी। कोविड शील्ड मिलने के बाद हम अपने कर्मचारियों के लिए अलग से वैक्सीन की सुविधा शुरू कर पाएंगे। वहीं, हम स्पूतनिक वैक्सीन के लिए भी संपर्क कर रहे हैं। लेकिन भारत में इसका उत्पादन अभी शुरू नहीं हुआ है। वहीं, उन्होंने बताया कि कोविड शील्ड लगने से रक्तथक्का जमने का मामला सामने आया है जो 10 लाख मरीजों में 0.6 प्रतिशत है, जो बहुत कम है।

टीएमएच ने बंद की प्लाजमा थैरेपी

डा. राजन चौधरी ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग से आए आदेश के बाद टीएमएच में मंगलवार से प्लाजमा थैरेपी बंद कर दी है। आईसीएमआर के अनुसार प्लाजमा थैरेपी कोविड मरीजों के लिए उतनी कारगर नहीं है। उन्होंने बताया कि 11 माह पहले दिल्ली में इसकी शुरूआत हुई थी इसके बाद टीएमएच में भी यह व्यवस्था शुरू की गई थी।

तीसरे वेव के लिए कर रहे हैं तैयारी

टीएमएच के स्वास्थ्य सलाहकार ने बताया कि तीसरे वेव के लिए हमने युद्ध स्तर पर अपनी तैयारी शुरू कर दी है। टाटा स्टील अपने सभी लोकेशन में, जमशेदपुर, अंगुल, कलिंगनगर सहित जोड़ा, नोवामुंडी, बोकारो में कोविड केयर सेंटर स्थापित कर रहे हैं। जहां आक्सीजन बेड सहित सभी जरूरी संसाधन होंगे। उन्होंने बताया कि तीसरे वेव के लिए हमने ट्रेनिंग मॉड्यूल बनाकर अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षण देना भी शुरू कर दिया है।

तीसरे वेव का बच्चों पर पड़ सकता है ज्यादा प्रभाव

डा. चौधरी ने बताया कि पहले वेव में 60 वर्ष से अधिक और दूसरे वेव में 18 साल के अधिक उम्र वालों को सबसे ज्यादा प्रभावित किया। इसलिए इन्हें सबसे पहले वैक्सीन दिया जा रहा है। लेकिन दूसरे देशाें में देखा जा रहा है कि तीसरे वेव में 18 वर्ष से कम उम्र वाले छोटे बच्चे ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं क्योंकि इन्हें अब तक वैक्सीन नहीं दिया जा रहा है। हालांकि कुछ देशाें में 12 वर्ष तक के बच्चों को वैक्सीन देना शुरू किया गया है। तीसरे वेव के लिए टीएमएच भी अपनी ओर से तैयारी कर रहा है। हम वेंटीलेटर, जरूरी संसाधन व दवा खरीद रहे हैं साथ ही कर्मचारियों को भी अधिक से अधिक प्रशिक्षित कर रहे हैं। इसलिए मेरा सभी से अपील है कि कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। मास्क पहने, भीड़-भाड़ वाले स्थानों में जाने से बचे, यात्रा न करें और शारीरिक दूरी का नियमित रूप से हम पालन करते हैं तो तीसरे वेव के कहर से बच सकते हैं।

आंकड़ों पर एक नजर 595 बेड है कोविड मरीजों के लिए टीएमएच में 6794 कोविड पॉजिटिव मरीज हो चुके हैं टीएमएच में भर्ती 39 की मौत हुई है पिछले चार दिनों में 50 हजार वैक्सीन लगा चुका है अब तक 78.41 प्रतिशत पर पहुंची टीएमएच की रिकवरी रेट

chat bot
आपका साथी