Coronavirus Latest News: चाकुलिया के गांव में हुआ कोरोना विस्फोट, एक ही दिन मिले 32 पॉजिटिव, कंटेनमेंट जोन घोषित

Coronavirus Latest News वैश्विक महामारी कोरोना का संक्रमण शहर से होता हुआ अब तेजी से गांवों में पांव पसारने लगा है। गुरुवार को चाकुलिया प्रखंड के कालियाम गांव में एक ही मोहल्ले के 32 लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इसके बाद कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गय है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 07:01 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 07:01 PM (IST)
Coronavirus Latest News: चाकुलिया के गांव में हुआ कोरोना विस्फोट, एक ही दिन मिले 32 पॉजिटिव, कंटेनमेंट जोन घोषित
चाकुलिया के काकडीशोल नाका पर कोरोना जांच करते स्वास्थ्यकर्मी।

चाकुलिया (पूर्वी सिंहभूम), पंकज मिश्रा। आखिरकार वही हो रहा है, जिसकी आशंका जताई जा रही थी। जिसकी रोकथाम के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बार-बार अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे। वैश्विक महामारी कोरोना का संक्रमण शहर से होता हुआ अब तेजी से गांवों में पांव पसारने लगा है। गुरुवार को चाकुलिया प्रखंड के कालियाम गांव में एक ही मोहल्ले के 32 लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया।

जांच रिपोर्ट आने की साथ ही इलाके में सनसनी फैल गई। प्रशासन ने इस मोहल्ले में प्रवेश के सभी तीनों मार्गों को बंद करते हुए कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। बाहरी लोगों के यहां प्रवेश करने तथा मोहल्ला के लोगों के बाहर जाने पर रोक लगा दी गई है। इसी गांव के एक कोरोना पीड़ित व्यक्ति की मौत बुधवार सुबह हो गई थी। गांव के अन्य कई लोगों में भी कोरोना के लक्षण दिख रहे थे। इससे संबंधित खबर गुरुवार के अंत में दैनिक जागरण में प्रकाशित की गई थी जिसमें गांव के अन्य कई लोगों के संक्रमित होने की आशंका जताई गई थी। स्थिति को देखते हुए बीडीओ सह इंसीडेंट कमांडर देवलाल उरांव के निर्देश पर गुरुवार को गांव में विशेष जांच अभियान चलाया गया जिसमें चौंकाने वाले नतीजे सामने आए।

कल दवा का होगा वितरण

बीडीओ ने बताया कि शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम सभी प्रभावित परिवारों के बीच दवा वितरित करेगी। पीड़ित परिवारों को खाद्यान्न देने के संबंध में उन्होंने कहा कि अभी तक ऐसा कोई निर्देश सरकार से प्राप्त नहीं है। इधर गुरुवार को चाकुलिया सीएससी में की गई जांच में 11 अन्य लोगों को भी पॉजिटिव पाया गया। यानी प्रखंड क्षेत्र में एक दिन में कुल 43 लोग संक्रमित पाए गए। इनमें चालुनिया पंचायत के पहाड़ की तराई में बसे सुदूर जयनगर गांव के एक ही परिवार के 4 लोग भी शामिल हैं। इसके अलावा चाकुलिया थाने का एक पुलिसकर्मी, एक प्रखंड कर्मी, गौरपाड़ा का एक युवक, नया बाजार के 2 व्यक्ति, पुराना बाजार की एक महिला तथा श्यामसुंदरपुर गांव की एक 75 वर्षीय बुजुर्ग महिला शामिल हैं।

चाकुलिया प्रखंड में कुल 229 कोरोना पाॅजिटिव

विदित हो कि प्रखंड में गुरुवार को व्यापक कोरोना जांच अभियान चलाया गया। इसके लिए तीन अलग-अलग टीम चाकुलिया सीएचसी, कालियाम तथा काकड़ीसोल चेक नाका पर लगाई गई थी। नाका पर पश्चिम बंगाल से आने वाले लोगों की जांच की जा रही थी। दिन भर के दौरान कुल 520 लोगों की जांच की गई। इसमें 300 की जांच रैपिड एंटीजन टेस्ट किट, 279 आरटीपीसीआर तथा एक ट्रूनेट जांच शामिल है। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब चाकुलिया प्रखंड में कुल 229 हो गई है। इधर, टीकाकरण अभियान के दौरान कुल 30 लोगों को गुरुवार को टीका दिया गया, जिसमें 29 को पहला डोज व एक को दूसरा डोज दिया गया।

chat bot
आपका साथी