Tata Motors की साख कठघरे में, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने दिए जांच के आदेश; जाने क्या है मामला

टाटा समूह की सभी कंपनियां अपने नैतिक मूल्यों के लिए जानी जाती है। लेकिन पिछले दिनों भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने टाटा समूह की वाणिज्यिक हल्के व मध्यम भारी और पैसेंजर वाहन बनाने वाली कंपनी टाटा मोटर्स के खिलाफ जांच का आदेश दिया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 05:46 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 05:46 PM (IST)
Tata Motors की साख कठघरे में, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने दिए जांच के आदेश; जाने क्या है मामला
टाटा मोटर्स पर डीलरशिप समझौते में बाजार में अपनी स्थिति के कथित दुरुपयोग का आरोप है।

जमशेदपुर, जासं। टाटा समूह की सभी कंपनियां अपने नैतिक मूल्यों के लिए जानी जाती है। लेकिन पिछले दिनों भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने टाटा समूह की वाणिज्यिक, हल्के व मध्यम भारी और पैसेंजर वाहन बनाने वाली कंपनी टाटा मोटर्स के खिलाफ जांच का आदेश दिया है।

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के समक्ष पिछले दिनों शिकायत मिली कि टाटा मोटर्स बाजार में अपनी अच्छी स्थिति का फायदा उठाते हुए डीलरशिप समझौते में बाजार में अपनी स्थिति का कथित रूप से दुरुपयोग कर रही है। इस मामले में टाटा मोटर्स, टाटा कैपिटल फाइनांशियल सर्विसेज लिमिटेड और टाटा मोटर्स फायनांस लिमिटेड के खिलाफ दो शिकायतों पर गौर करते हुए भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने पिछले दिनों 45 पेज का एक आदेश जारी किया। प्रथम दृष्टता इसे टाटा मोटर्स द्वारा प्रतिस्पर्धा कानून की धारा 3 (4) और 4 के प्रावधानों का उल्लघंन बताते हुए इस मामले में जांच की जरूरत पर जोर दिया है। नियामक आयोग ने पूरे मामले की जांच के लिए जांच इकाई के महानिदेशक को पूरे मामले में विस्तार से जांच करने को कहा है। हालांकि नियामक आयोग ने कहा है कि वह टाटा कैपिटल और टाटा मोटर्स फायनांस की गतिविधियों या उनके द्वारा डीलरों के साथ वित्त पोषण को लेकर किए गए समझौतों की जांच नहीं कर रही है।

टाटा मोटर्स की बिक्री में आई गिरावट

कोविड 19 के सेकेंड वेब के कारण अप्रैल माह में टाटा मोटर्स की घरेलू बाजार में बिक्री में 41 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। जबकि बीते वित्तीय वर्ष कंपनी का प्रदर्शन शानदार था। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को दिए अपनी रिपोर्ट में कंपनी ने बताया है कि मार्च माह में कंपनी ने 66,609 वाहनों की बिक्री घरेलू बाजार में की थी जबकि अप्रैल माह में यह घटकर 39,530 के स्तर पर पहुंच गया है।

chat bot
आपका साथी