CISCE Result 2021 : सीआइएससीइ की दसवीं एवं 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी, जमशेदपुर के स्कूलों ने नहीं जारी किया टाॅपर लिस्ट

CISCE Result 2021 इंतजार खत्म हुआ। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनिशेन (सीआइएससीइ) की दसवीं एवं 12वीं का रिजल्ट शनिवार को जारी कर दिया गया। जमशेदपुर में दसवीं एवं 12वीं के 7500 छात्रों का रिजल्ट निकलना था। इस तरह देखें रिजल्ट।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 02:10 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 04:30 PM (IST)
CISCE Result 2021 : सीआइएससीइ की दसवीं एवं 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी, जमशेदपुर के स्कूलों ने नहीं जारी किया टाॅपर लिस्ट
जमशेदपुर में दसवीं एवं 12वीं के 7,500 छात्रों का रिजल्ट निकलना है।

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। इंतजार खत्म हुआ। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनिशेन (सीआइएससीइ) की दसवीं एवं 12वीं का रिजल्ट शनिवार को जारी हो गया। इस संबंध में सीआइएससीइ के सचिव गैरी अराथून की ओर से शुक्रवार को सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए थे। जमशेदपुर में दसवीं एवं 12वीं के 7,500 छात्रों का रिजल्ट निकला है। इससे पहले सीआइएससीई के सारे स्कूलों ने सुप्रीम कोर्ट तथा काउंसिल के निर्देशानुसार अंकों को अपलोड करने का कार्य सबसे पहले पूरा कर लिया था।

पहली बार जमशेदपुर के स्कूल नहीं जारी करेंगे टॉपर लिस्ट : आईएससी के टॉपर की लिस्ट जमशेदपुर के स्कूल नहीं जारी करेंगे। इस संबंध में जानकारी देते हुए रॉयल हाई स्कूल के रजिस्ट्रार जयंती शेषाद्री, दयानंद पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल स्वर्णा मिश्रा एवं मोतीलाल नेहरू पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल आशु तिवारी ने बताया कि जमशेदपुर के प्रिंसिपल में इस बात की सहमति बनी है कि टॉपर लिस्ट नहीं जारी किया जाएगा। काउंसिल भी मेरिट लिस्ट नहीं जारी कर रहा है। ऐसे में हम भी कोई लिस्ट नहीं जारी करेंगे। स्कूलों की ओर से 95 प्रतिशत से अधिक कितने बच्चों को मार्क्स, 90 प्रतिशत से अधिक कितने को माक्र्स मिला सिर्फ यही सूचना उपलब्ध कराई जाएगी।

साठ हजार विद्यार्थी कर रहे इंतजार

पूर्वी सिंहभूम के लगभग 60 हजार विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। रोजाना सभी साइट को खंगाल रहे हैं। सबसे पहले इस बार काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनिशेन (सीआइएससीइ) ने रिजल्ट जारी करने की आधिकारिक घोषणा की एवं रिजल्ट जारी भी कर दिया है। सीआइएससीई की आइसीएसई यानि दसवीं एवं आइएससी यानि 12वीं का रिजल्ट का शनिवार दोपहर तीन बजे जारी किया गया। इस संबंध में सीआइएससीइ के सचिव गैरी अराथून की ओर से सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए गए थे। जमशेदपुर में दसवीं एवं 12वीं के 7,500 छात्रों का रिजल्ट निकला है। इससे पहले सीआइएससीई के सारे स्कूलों ने सुप्रीम कोर्ट तथा काउंसिल के निर्देशानुसार अंको को अपलोड करने का कार्य सबसे पहले पूरा कर लिया गया था।

सीबीएसई भी रिजल्ट के लिए तैयार

इधर, सीबीएसई ने रिजल्ट की लगभग प्रक्रिया पूरी कर ली है। कुछ स्कूलों द्वारा मानक से अधिक अंक दिए जाने पर बोर्ड की ओर से आपत्ति जताने के बाद स्कूलों की ओर से इसमें सुधार भी कर लिया गया है। सीबीएसई की ओर से भी दो-तीन दिनों में ही रिजल्ट के जारी करने की सूचना दी जा सकती है। 31 जुलाई तक सीबीएसई हर हाल में रिजल्ट जारी करेगा, लेकिन जैक को लेकर संशय बरकरार है। सीबीएसई के भी लगभग 7500 छात्रों ने बोर्ड परीक्षा दी है।

जैक भी लगा है तैयारी में

जैक कई तकनीकी त्रुटियों का समाधान ही अब तक कर रहा है। रिजल्ट को लेकर रोजाना जिला कार्यालय में जैक की ओर से पत्राचार किया जा रहा है। इस कारण जैक के रिजल्ट में विलंब का कयास लगाया जा रहा है। जिस हिसाब से प्रैक्टिकल परीक्षा को फिर से आयोजित करने का निर्देश मिला है तथा पहले से अपलोड किए गए अंकों में त्रुटियां सामने आ रही है इससे तो यही लग रहा है कि इन सबका निराकरण करने में जैक को अभी एक सप्ताह का और समय लगेगा। उम्मीद की जा रही है जैक का रिजल्ट अगस्त के पहले सप्ताह तक आ पाएगा। जैक बोर्ड से संबंधित 45 हजार छात्रों ने पूर्वी सिंहभूम से परीक्षा दी है।

chat bot
आपका साथी