कोविड-19 के मरीजों की मदद के लिए आगे आई सीआइआइ, की ये पहल

कंफडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआइआइ) के सदस्यों ने कोविड 19 के मरीजाें की मदद के लिए आगे आई है। सीआइआइ फाउंडेशन देश के स्वास्थ्य सेवाओं की बुनियादी ढ़ांचे को मजबूत करने के लिए कई तरह की पहल कर रही है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 05:45 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 05:45 PM (IST)
कोविड-19 के मरीजों की मदद के लिए आगे आई सीआइआइ, की ये पहल
उपायुक्त सूरज कुमार को कांस्ट्रेटर व पल्स मीटर सौंपते सीआइआइ की टीम

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। कंफडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआइआइ) के सदस्यों ने कोविड 19 के मरीजाें की मदद के लिए आगे आई है। सीआइआइ फाउंडेशन देश के स्वास्थ्य सेवाओं की बुनियादी ढ़ांचे को मजबूत करने के लिए कई तरह की पहल कर रही है। सीआइआइ का कहना है कि कोविड 19 की दूसरी लहर ने देश भर के स्वास्थ्य सेवाओं की बुनियादी ढ़ांचे में जबरदस्त प्रभाव ड़ाला। कोविड मरीजों की संख्या बढ़ने से सबसे ज्यादा प्रभावित किया। अस्पतालों में बेड, आक्सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटर सहित अन्य आवश्यक चिकित्सा उपकरण की आपूर्ति में भी कमी आई। चिकित्सा सेवा प्राप्त करने के लिए लोगों को दूसरे राज्यों या शहरों तक का भी सफर करना पड़ा। जबकि मौजूदा सरकार स्वास्वय सेवाओं के बुनियादी ढ़ांचे को मजबूत करने की दिशा में कई तरह के कदम उठा रही है।

      ऐसी परिस्थिति में सीआइआइ भी सरकार के साथ मिलकर कई तरह की पहल कर रही है। जरूरतों का आकलन करने के बाद राज्य सरकार व जिला प्रशासन के साथ मिलकर सीआइआइ आक्सीजन सिलेंडर, कांस्ट्रेटर, पल्स ऑक्सीमीटर, फ्लोमीटर की व्यवस्था कर रही है। इसमें सीआइआइ की यंग इंडियंस की टीम भी पहल कर रही है। सीआइआइ ने बुधवार को पूर्वी सिंहभूम इकाई ने पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन को 10-10 लीटर क्षमता वाले पांच आक्सीजन कांस्ट्रेटर सहित 25 पल्स मीटर प्रदान किए। सीआइआइ का कहना है कि हम कोविड गाइडलाइन का अनुपालन करने और अजीविका को आगे बढ़ाने की दिशा में मदद कर ही रहे हैं। साथ ही अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और कर्मचारियों के टीकाकरण में भी पहल कर रहे हैं जो राज्य के स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढ़ांचे को बढ़ाने की तत्काल पहल की आवश्यकता है।

--------------------

सीआइआइ देश के विभिन्न शहरों में मुख्यत: इन बिंदुओं पर कर रही है पहल

-देश भर के अस्पतालों में चिकित्सा उपकरण जैसे आक्सीजन सिलेंडर, कांस्ट्रेटर, वेंटिलेटर की खरीद में सहयोग करना।

-कोविड केयर सेंटर में आइसीयू व टेली आइसीयू की स्थापना करने सहित आक्सीजन पाइप लाइन के माध्यम से पहल करना।

-टीकाकरण केंद्रों का संचालन करना।

-राहत सामग्री जैसे भोजन, राशन, मास्क, सैनिटाइजर आदि का वितरण करना।

chat bot
आपका साथी