Smartphone Charger : बड़े काम की है यह चार्जी, आपके स्मार्टफोन की लाइफ कर देगा दोगुना

Smartphone Battery अक्सर हम सब की शिकायत होती है कि स्मार्टफोन की बैटरी जल्द खराब हो जाती है। अब एक ऐसा डिवाइस आ रहा है जो इलेक्ट्रिक कार की चार्जिंग में उपयोग होता है। छोटा सा यह चार्जी बड़े काम की है। जानिए इसकी खासियत....

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 09:45 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 04:07 PM (IST)
Smartphone Charger : बड़े काम की है यह चार्जी, आपके स्मार्टफोन की लाइफ कर देगा दोगुना
Smartphone Battery : बड़े काम की है यह चार्जी, आपके स्मार्टफोन की लाइफ कर देगा दोगुना

जमशेदपुर, जासं। इलेक्ट्रिक कारें इंटेलिजेंट चार्जिंग मैनेजमेंट के साथ आती हैं, जिन्हें बैटरी को ज्यादा गर्म होने और अत्यधिक कमजोर होने से बचाने के लिए डिजाइन किया गया है। वहीं स्मार्टफोन के साथ अभी ऐसी तकनीक नहीं हुई है, लेकिन आप चार्जी नामक एक स्मार्ट डिवाइस से फोन की बैट्री को लंबे समय तक जीवित रख सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपके सभी मौजूदा चार्जर के साथ काम करता है। यह आपके फोन की बैट्री को एक वर्ष से लगभग पांच वर्ष तक चला सकता है।

स्मार्टफोन में भी होती लिथियम-आयन बैट्री

स्मार्टफोन में भी इलेक्ट्रिक कारों के समान लिथियम-आयन बैट्री का प्रयोग होता है। यह छोटी सी जगह में बहुत सारी ऊर्जा को रख सकता है, जो लंबे समय तक काम करता है। जरूरत है तो सिर्फ चार्ज करने की तकनीक जानना। यदि आप इसकी जानकारी नहीं रखते हैं तो कुछ समय के बाद आपके फोन की बैट्री खत्म हो जाएगी।

दो लापरवाही से खराब होती बैट्री

लिथियम-आयन बैट्री दो तरह की लापरवाही से खराब या नष्ट होती है। पहली वजह है बैट्री को जीरो होने तक चलाना। यदि आप बार-बार बैट्री को जीरो पावर तक चलाते हैं, तो इससे उसकी लाइफ काफी कम हो जाएगी।

दूसरा है उन्हें लंबे समय तक 100 प्रतिशत तक चार्ज करना। ऐसा उनके साथ अक्सर होता है जो रात को चार्ज में लगाकर छोड़ देते हैं।

इलेक्ट्रिक कारों में कुशल शीतलन तंत्र होते हैं, जो बैट्री को 20 से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने या रहने देती है। बैट्री को ज्यादा चार्ज करेंगे तो ज्यादा गर्म होगी, जिससे बैट्री जल्दी कमजोर होगी। आपका फोन उल्टे-सीधे काम करने लगेगा, जिससे आप परेशान हो जाएंगे। स्मार्टफोन इलेक्ट्रिक कारों की तरह कुशलता से ठंडा नहीं हो सकता है, खासकर जब आप प्लास्टिक के कवर में रखते हैं, तो और भी संभावना नहीं रहेगी।

इलेक्ट्रिक कारों को भी 80 प्रतिशत तक तक चार्ज करने की सलाह दी जाती है। इससे ऊपर आप तभी चार्ज करें, जब आपको ज्यादा रेंज की जरूरत हो। हर समय या बार-बार ऐसा करना बैट्री के लाइफ से खतरा मोल लेना साबित होगा।

स्मार्ट चार्जिंग 80 प्रतिशत तक ही ठीक

हर स्मार्टफोन की बैट्री सामान्य तरीके से ही चार्ज करना चाहिए, क्योंकि आपके अधिकतर चार्जर उतने स्मार्ट नहीं होते, जितने स्मार्ट इलेक्ट्रिक कार में लगे होते हैं। भलाई इसी में है कि फोन की बैट्री को 80 प्रतिशत तक ही चार्ज करने में भलाई है। औसत व्यक्ति अपने स्मार्टफोन को तीन साल से अधिक समय तक रखता है, लेकिन बेतरतीब चार्जिंग से यह आपका साथ छोड़ सकता है।

चार्जी किसी भी फोन चार्जर को बना देता स्मार्ट

चार्जी एक छोटा सा उपकरण है, जिसे आप अपने चार्जर के पावर ब्रिक और अपने चार्जर केबल के बीच फिट करते हैं। यह ब्लूटूथ द्वारा आपके फोन पर एक एप से लिंक होता है। फिर आप उस प्रतिशत को सेट कर सकते हैं, जिसे आप मैन्युअल रूप से चार्ज करना चाहते हैं, जैसे इलेक्ट्रिक कारों की बैट्री को चार्ज किया जाता है।

आप अपने डिवाइस को उस समय मैन्युअल रूप से टॉपअप करने के लिए शिड्यूल कर सकते हैं, यदि आप सही जानकारी रखते हैं, तब। इससे आप अपने फोन को रात भर 50 प्रतिशत तक भी चार्ज रख सकते हैं और 90 प्रतिशत भी चार्ज कर सकते हैं, जैसा आप चाहें।

बैट्री को मिलेगी पूरी सुरक्षा

इस उपकरण या गैजेट से आप अपने स्मार्टफोन की बैट्री को पूरी सुरक्षा दे सकते हैं। इस उपकरण से आप अपने फ्लैशलाइट, पुराने जीपीएस नेविगेटर, ब्लूटूथ स्पीकर, वायरलेस हेडफ़ोन, स्मार्टवाच सहित कुछ भी चार्ज कर सकते हैं। यह उपकरण आपकी बैट्री को लंबा जीवन देता है, जिससे आपके पैसों की भी बचत होती है। आपका बार-बार बैट्री बदलने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

पर्यावरण के लिए भी मददगार

यह उपकरण ना केवल आपके पैसे बचाता है, बल्कि यह पर्यावरण की भी मदद करता है। इस बैट्री में लगने वाले रसायन दुर्लभ खनिज पदार्थों से बनते हैं। ऐसे में आप जितना ज्यादा बैट्री खराब करेंगे, उतना ज्यादा खनिज भी बर्बाद होगा। ई-वेस्ट का भंडार भी बढ़ेगा, जिसका निष्पादन आसान नहीं होता है। यह उपकरण ज्यादा महंगा नहीं है। यह लगभग दो से ढाई हजार रुपये के बीच आ जाता है। यह किसी भी यूएसबी-ए केबल के साथ भी काम करता है।

chat bot
आपका साथी