Jharkhand CII : चाणक्य चौधरी बने सीआइआइ झारखंड के चेयरमैन, तापस वाइस चेयरमैन

टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट (कॉरपोरेट सर्विसेज) चाणक्य चौधरी।

CII Jharkhand . टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट (कॉरपोरेट सर्विसेज) चाणक्य चौधरी को कंफडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री झारखंड का वर्ष 2021-22 के लिए चेयरमैन मनोनीत किया गया है। जबकि हाइको इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ सह एमडी तापस साहू को वाइस चेयरमैन बनाया गया है।

Rakesh RanjanFri, 26 Feb 2021 05:05 PM (IST)

जमशेदपुर, जासं। Jharkhand CII टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट (कॉरपोरेट सर्विसेज) चाणक्य चौधरी को कंफडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री, झारखंड का वर्ष 2021-22 के लिए चेयरमैन मनोनित किया गया है। जबकि हाइको इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ सह एमडी तापस साहू को वाइस चेयरमैन बनाया गया है। शुक्रवार को झारखंड चैप्टर के पुर्नगठन पर बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया। चाणक्य चौधरी निवर्तमान चेयरमैन संजय सबरवाल की जगह लेंगे।

चाणक्य चौधरी ने बिट्स पिलानी से बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (मैकेनिकल) सहित वर्ष 1997 में फ्रांस में आयोजित यंग मैनेजर्स प्रोग्राम और वर्ष 2007 में मिसीगन रोज स्कूल ऑफ बिजनेस एंड एक्जीक्यूटिव से टाटा स्टील एक्जीक्यूटिव लीडरशिप प्रोग्राम और वर्ष 2008-09 में फ्रांस में आयोजित सीईडीईपी प्रोग्राम में शामिल हुए हैं। चाणक्य चौधरी ने वर्ष 1988 में टाटा स्टील में बतौर ग्रेजुएट ट्रेनी के रूप में रॉ मेटेरियल डिविजन के झरिया में अपनी सेवा दी। इनके कार्यकाल में कोलियरी डिविजन में टोटल क्वालिटी मैनेजमेंट (टीक्यूएम) के क्षेत्र में काफी काम हुआ। इनके नेतृत्व में टाटा स्टील को आइएसओ-9000 का सर्टिफिकेट मिला। टाटा ग्रुप बिजनेस एक्सीलेंस के क्षेत्र में इन्होंने कई प्रोजेक्ट का नेतृत्व किया और जेआरडी क्वालिटी वैल्यू अवार्ड, सहित कई अवार्ड अपने नाम किए। वर्ष 2004 में चाणक्य चौधरी ने दिल्ली में चीफ रेसीडेंट एक्जीक्यूटिव के पद पर काम करते हुए कंपनी के कॉरपोरेट अफेयर के क्षेत्र में काम किया। एक नवंबर 2013 में इन्हें कॉरपोरेट अफेयर एंड रेगुलेट्री अफेयर्स में ग्रुप डायरेक्टर का पद दिया गया।

सप्लाई चेन को बेहतर बनाने में भी योगदान दिया

मई 2018 से चाणक्य चौघरी, रॉ मटेरियल का पद संभाला और भविष्य में इस क्षेत्र में आने वाली चुनौतियों पर काम किया। साथ ही सप्लाई चेन को बेहतर बनाने में भी योगदान दिया। नवंबर 2018 में चाणक्य चौधरी को वाइस प्रेसिडेंट, कॉरपोरेट सर्विसेज की जिम्मेदारी दी गई। जहां वे कॉरपोरेट एडमिनिस्ट्रेशन, कॉरपोरेट कम्युनिकेशन, सीएसआर सिक्योिरिटी, एविएशन, स्पोटर्स, मेडिकल सर्सिसेज के काम-काज को देख रहे हैं। वर्तमान में चाणक्य चौधरी कनाड़ा के न्यू मिलेनियम आयरन कॉरपोरेशन के बोर्ड में शामिल हैं। इसके अलावे एमजंक्शन सर्विसेज लिमिटेड, एसएंडटी माइनिंग कंपनी लिमिटेड, टीएम माइनिंग कंपनी लिमिटेड और टाटा स्टील यूटिलिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड (पूर्व में जुस्को जो टाटा स्टील की 100 प्रतिशत सहायक कंपनी है) के चेयरमैन हैं।

हाइको इंजीनयरिंग के सीईओ सह एमडी है तापस साहू

तापस साहू वर्तमान में हाइको इंजीनियरिंग कंपनी के सीईओ सह एमडी के पद पर कार्यरत हैं। बीई व एमबीए कर चुके तापस साहू को फेब्रिकेशन जॉब डेवलमेंट, प्रेस शॉप टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में 18 वर्ष का अनुभव है। तापस पूर्व में सीआइआइ जमशेदपुर जोनल काउंसिल के भी चेयरमैन के पद पर रह चुके हैं और लगातार झारखंड काउंसिल में बतौर सदस्य चुने जाते रहे हैं। इसके अलावे तापस साहू यंग इंडियंस, झारखंड चैप्टर के भी अध्यक्ष रह चुके हैं। इसके अलावे तापस ऑटोमोटिव कम्पोनेंट मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन में रीजनल काउंसिल और ईस्टर्न रीजन एक्जीयक्यूटिव कमेटी के एचआर काउंसिल के सदस्य हैं। सोसाइटी के आर्थिक विकास में भागीदारी के लिए इन्हें राष्ट्री निर्माण रत्न अवार्ड भी मिल चुका है। तापस साहू 6 सिग्मा ग्रीन बेल्ड होल्डर हैं और वर्तमान में टाटा मोटर्स के प्राइमा, टी-1 रेसिंग ट्रक, डिफेंस वाहन के निर्माण में अपना योगदान दे रहे हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.